EPOS ADAPT 560 Review, Rs 29,990 में कितने फीचर्स ?

Publish Date: 08 Jan, 2021 |
 

EPOS Sennheiser Adapt 560 Review in Hindi: Epos ऑडियो स्पेस में एक नया नाम है क्योंकि ये कंपनी 2019 में स्थापित हुई है। वैसे तो EPOS ब्रांड Sennheiser कम्युकेशन के गेमिंग सेगमेंट के लिए बनाया गया है। Sennheiser दो दशकों से ऑफिस और घर के लिए हाई-एंड ऑडियो equipment बनाती आ रही है और अब EPOS के साथ भी कंपनी ऐसा ही कुछ कर रही है। हाल ही में EPOS ने अपना नया Sennheiser ADAPT 560 ब्लूटूथ हेडसेट उतारा है जिसका हम इस वीडियो में आपके लिए रिव्यू कर रहे हैं। कंपनी का दावा है कि ये हेडसेट उन लोगों के लिए बेहतर कॉल ऑडियो प्रदान करता है जो क्लाइंट्स, कस्टमर्स और colleagues के साथ ऑनलाइन मीटिंग्स, वीडियो कॉन्फ्रेंसेस और वॉयस चैट करते हैं।

सबसे पहले हम इसके डिजाइन की बात करें, उससे पहले इसकी कीमत के बारे में बात कर लेते हैं तो कंपनी ने इसकी कीमत 29,990 रुपये रखी है। ये काफी हल्के और कॉम्पैक्ट डिजाइन के साथ आता है। साथ ही इसमें स्लिम हेडबैंड और कॉम्पैक्ट ईयर कप्स दिए हैं जो इसे लो प्रोफाइल देते हैं और घूमते फिरते समय भी ये आपके कान पर बैठे रहते हैं। 229 ग्राम वजन के साथ आप इसे पूरे दिन बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें दिया गया अटैच्ड बूम माइक काफी बेहतरीन लगता है और इसे ऑन करने के लिए स्लाइड कर सकते हैं और अगर आप इसे इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो या कॉल पर म्यूट करना चाहते हैं तो इसे बंद कर दें। साथ ही इसे पैकअप करने के लिए आप ईयर कप्स को फोल्ड करके आसानी से इस कैस में रख सकते हैं।

ADAPT 560 फीचर्स के तौर पर ऑन-ईयर डिजाइन दिया है। लेकिन इसमें मुझे लगता है कि स्टेबिलिटी की कमी है और Noise Isolation पूरी तरह से ईयर कप्स द्वारा ही समर्थ बनाया है। इसी वजह से इस हेडफोन में सबसे बड़ी कमी यही है कि जब मैं इसे लगातार कई बार इस्तेमाल कर रहा था तो ये मेरे सिर से फिसल रहा था। पर इसमें ईयर कुशन्स दिए हैं वो काफी सॉफ्ट और कूल लगते हैं। पैडेड हेडबैंड के चलते आप इसे किसी भी हेड साइज के हिसाब से पहन सकते हैं।

परफॉर्मेंस की बात करें तो 30,000 रुपये कीमत वाले इस ADAPT 560 को fantastic साउंडिंग हेडसेट होना चाहिए, लेकिन ये नहीं है। ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूं क्योंकि ऑडियो क्वालिटी Average मिलती है, आप म्यूजिक सुनते हैं तो आपको उस तरह से म्यूजिक क्वालिटी नहीं मिल पाएगी जो आप किसी प्रीमियम हेडसेट से Expect करते हैं। Bass नोट्स वीक हैं और हाईयर frequencies में साउंड क्रिस्प एंड क्लियर नहीं मिलता। इससे कम कीमत वाले बजट हेडसेट्स में आपको इससे पहले ऑडियो क्वालिटी मिल जाएगी।

पर अब बात करते हैं इसकी सबसे बड़ी खासियतों की तो EPOS ने ADAPT 560 को एक प्रोडक्टिव हेडसेट बनाने की कोशिश की है और इससे आप कॉल्स, वीडियो कॉल्स, मीटिंग्स या फिर गेम खेल रहे हैं तो ये एक बेहतर हेडसेट उभरता हुआ नजर आता है। हेडसेट की एक्टिव नोएड कैंसेलेशन (ANC) फीचर इसे एक जबरदस्त कॉलिंग हेडसेट बनाता है और बैकग्राउंड में आ रहे शोर को काट कर ये बेहतर आवाज आप तक और जिससे आप बात कर रहे हैं उस तक बिना किसी शोरगुल के पहुंचाता है। पर थोड़ी बहुत बैकग्राउंट की आवाज तो आपको इसमें मिलती ही है।

माइक की बात करें  तो ADAPT 560 में मिलने वाला बूम माइक काफी बेहतर काम करता है माउथ और माइक के बीच का डिस्टेंस बिल्कुल ठीक है और ये मेरी आवाज को क्लीन और क्लियर तरीके से कैप्चर करता है। यानी इसके इस्तेमाल से आप किसी से कॉल पर बात कर रहे हैं या वीडियो कॉल पर मीटिंग ले रहे हैं, तो ये आपकी आवाज को बिल्कुल क्लियर deliver करता है।

ADAPT 560 में आपको एक सॉलिड बैटरी लाइफ मिलती है और EPOS का दावा है कि ANC ऑफ के साथ ये 46 घंटे तक और ANC ऑन करने के साथ 24 घंटों तक आसानी से चल सकता है। मेरे टेस्टिंग के दौरान फुल चार्ज पर इसने आसानी से 42 घंटो तक बैटरी बैकअप दिया है, जिसमें ज्यादातर समय ANC ऑफ ही था।

इसमें मिलने वाले फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें ऑन-ईयर कंट्रोल्स दिए हैं जिसके चलते आप ईधर-उधर कहीं घूम भी रहे हैं  तो आसानी से कॉल उठा सकते हैं। स्मार्टफोन के साथ-साथ आप इसे अपने लैपटॉप या PC से भी कनेक्ट करके Skype और  Microsoft Teams पर इंटरनेट कॉल्स कर सकते हैं। और जो लोग Microsoft Teams इस्तेमाल करते हैं उन्हें इस डिवाइस के साथ कई सारे फीचर्स भी मिलते हैं जिसमें USB ब्लूटूथ डॉन्गल भी शामिल है।

कुल मिलाकर अब बात करते हैं कि EPOS | Sennheiser ADAPT 560 को खरीदा जाए या नहीं? अगर आप सिर्फ और सिर्फ कॉल्स या फिर गेम खेलने के लिए एक जबरदस्त हेडसेट की तलाश कर रहे हैं तो ADAPT 560 Bluetooth headset आपके लिए सबसे बेहतर साबित होता है। लेकिन अगर आप इसे सिर्फ बेसिक वॉयस कॉल्स के अलावा म्यूजिक या फिर किसी और चीजों के लिए  इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको इस हेडसेट से सिर्फ निराशा ही हाथ लगेगी।

 

 

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept