क्या भारत में बंद हो जाएंगे Facebook, Twitter, Whats App समेत सभी Social Media Platforms? जानें क्या है पूरा मामला

Publish Date: 26 May, 2021 |
 

 

पिछले कुछ से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और केंद्र सरकार के बीच इलेक्ट्रॉनिक्स एवं इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय द्वारा बनाए गए नए नियम को लेकर बवाल मचा हुआ है। दरअसल, केंद्र सरकार 3 महीने पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के लिए नए नियम निकले थे। इन नए नियमों को पालन करने की आखिरी तारीख आज यानी 26 मई है। ऐसा कहा जा रहा है कि कल से कल से फेसबुक और ट्विटर काम करना बंद कर देंगे।

 सरकार का कहना है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के गलत इस्तेमाल के दुरुपयोग को रोकने के लिए भारत सरकार ने नए नियम बनाए हैं। जिसे सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को 26 मई से पहले पालन करना है, लेकिन अभी सिर्फ एक भारतीय कंपनी को छोड़कर किसी कंपनी ने सरकार के नियमों का पालन नहीं किया है। बताया गया है कि सिर्फKoo कंपनी नए नियमों का पालन कर रही है। ऐसे में Facebook का बड़ा बयान सामने आया है। Facebook ने कहा है कि वो आइटी नियमों के प्रावधानों का पालन करेगा, लेकिन कुछ मुद्दों पर सरकार से बात चल रही है।

 

क्या है नए नियम

इन सोशल मीडिया कंपनियों के हेडक्वार्टर भारत में नहीं है। इसलिए उन्हें एक चीफ कंप्लाइंस ऑफिसर, नोडल कांटेक्ट पर्सन और रेजीडेंट ग्रीवेंस ऑफिसर नियुक्त करना होगा।

इन प्लेटफार्मों को अधिकारियों द्वारा मार्क किसी भी कंटेंट को 36 घंटे के भीतर हटाना होगा।

भारत में स्थिती एक अधिकारी एक मजबूत शिकायत निवारण तंत्र की देखरेख करें।

शिकायत निवारण के विवरण के साथ एक मासिक रिपोर्ट पब्लिश करनी होगी।

यदि किसी विशेष सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित किया जा रहा संदेश भारत की संप्रभुता को कमजोर करता है तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को संदेश से पहले सोर्स की पहचान करनी होगी।

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept