FREE COVID -19 Vaccine In Delhi: दिल्ली में 18 वर्ष के ऊपर के सभी को मुफ्त में लगेगी वैक्सीन : अरविंद केजरीवाल

Publish Date: 26 Apr, 2021 |
 

 

FREE COVID -19 Vaccine In Delhi:  कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना बेकाबू हो गया है। इस बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया है कि 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को मुफ्त में कोरोना का टीका लगाया जाएगा। केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी है। केजरीवाल ने बताया कि हमने 1.34 करोड़ टीकों की खरीद के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। हम यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे कि इसे जल्द से जल्द  खरीदा जाए।

सीएम केजरीवाल ने बताया कि इस फैसले से कोरोना वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम में तेजी आएगी और ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा सकेगा। केजरीवाल ने आगे कहा कि, मैं वैक्सीन निर्माता कंपनियों से अपील करता हूं कि वे वैक्‍सीन की कीमत 150 रुपये/डोज़ तक ही रखें। मुनाफा कमाने के लिए पूरा जीवन बचा है। फिलहाल यह वक्‍त लाभ कमाने का नहीं है। साथ ही मैं केंद्र सरकार से भी अपील करता हूं कि यदि जरूरत पड़े तो टीके की कीमत तय कर दी जाए।

सीएम केजरीवाल नेआगे कहा कि, हमलोगों ने देखा है कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्‍चे भी कोरोना से संक्रमित हुए हैं। ऐसे में वक्‍त आ गया है कि उनके बारे में भी सोचा जाए। यदि यह टीका 18 वर्ष से कम आयु वाले बच्‍चों के लिए भी सुरक्षित है तो उन्‍हें भी वैक्‍सीन की डोज दी जानी चाहिए। यदि यह वैक्‍सीन इस एज ग्रुप के लिए सुरक्षित नहीं है तो बच्‍चों के लिए उपयुक्त टीके भी बनाए जाने चाहिए।

Delhi में एक हफ्ते के लिए और बढ़ा Lockdown

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते राज्य सरकार ने एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया है। सीएम ने ऐलान किया कि दिल्ली में लॉकडाउन को अगले सोमवार सुबह 5 बजे के लिए बढ़ाया जा रहा है।इस दौरान सीएम ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान हमने देखा कि पॉजिटिविटी रेट लगभग 36-37% तक पहुंच गयाहमने दिल्ली में इतनी संक्रमण दर आज तक नहीं देखी। पिछले एक-दो दिन से संक्रमण दर थोड़ी कम हुई है और आज 30% के नीचे आई है।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि, “दिल्ली में 700 टन ऑक्सीजन की जरूरत हैहमें केंद्र सरकार से 480 टन ऑक्सीजन आवंटित हुआ है और कल केंद्र सरकार ने 10 टन और आवंटित किया हैअब दिल्ली को 490 टन ऑक्सीजन आवंटित हुआ है। लेकिन अभी ये पूरा आवंटन भी दिल्ली में नहीं आ रहा हैकल 330-335 टन ऑक्सीजन दिल्ली पहुंचीहै।” उन्होंने आगे कहा कि, “ऑक्सीजन के प्रबंधन के लिए हमने एक पोर्टल बनाया है। उत्पादक से लेकर अस्पताल तक सब को हर दो घंटे में अपनी ऑक्सीजन की स्थिति बतानी होगी। केंद्र सरकार से काफी सहयोग मिल रहा हैकेंद्र और दिल्ली सरकार मिलकर काम कर रही हैं।

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept