Hero Passion Pro BS6 Full Review : स्टाइलिश लुक्स, दमदार परफॉर्मेंस, बेहतर माइलेज – Watch Video

Publish Date: 09 Sep, 2020
 

Hero Passion Pro BS6 Full Review : भारतीय टू-व्हीलर बाजार में Hero Passion Pro एक घरेलू नाम है। इस बाइक को शायद ही ऐसा कोई शहर, गांव या कस्बा होगा जहां इसकी डिमांड ना देखी गई हो। बाजार में ये मोटरसाइकिल तब से है जब Hero Honda साथ मिलकर मोटरसाइकिल्स की बिक्री करते थे। दो दशकों से Passion आज भी कई घरों का हीरो बना हुआ है। इतना ही नहीं एक समय था जब गांव-देहात में लोग शादियों में दहेज के तौर पर Hero Passion दिया करते थे, खैर ये अभी भी कई छोटे कस्बों और गांव में पॉपुलर है।

अब Passion पहले जैसी नहीं रही और यह समय के साथ ज्यादा स्टाइलिश, ज्यादा मॉडर्न और ज्यादा पावरफुल हो गई है। आज हम इसी बाइक का रिव्यू करने जा रहे हैं और आपको बताएंगे इसका प्रदर्शन कैसा है और कितनी बदल चुकी है।

लुक्स और डिजाइन

लुक्स और डिजाइन की बात करने से पहले बता दूं ये बाइक 5 कलर विकल्प - रेड, ब्लैक, येलो, ग्रे और ब्लू में आती है। ब्लैक में आपको पूरी बाइक ब्लैक मिलती है और बाकी कलर्स में ये दो कलर्स के साथ आती है। मोटरसाइकिल का प्रत्येक एलिमेंट कुछ इस तरह डिजाइन किया है कि ये दिखने में अपने rivals के मुकाबले बेहतर दिखे।

कंपनी ने इसे नए डायमंड फ्रेम चैसीज पर बनाया है जिसपर नई ग्लैमर बनी हुई है। कंपनी ने बाइक के फ्रंट के सस्पेंशन का ट्रैवल 14% और रियर सस्पेंशन का ट्रैवल 10% बढ़ाया है। ट्रिपल टोन ग्राफिक्स के साथ इसमें मस्कुलर टैंक मिलता है। मफ्लर कवर आपको देखने को मिल जाता है। बाइक का फ्रंट कुछ ऐसे डिजाइन किया है कि इसका हैडलैंप इसपर काफी ज्यादा सुंदर लग रहा है। रियर व्यू मिरर्स भी इसमें काफी स्टाइलिश दिए गए हैं। रियर में सिग्नेचर टेल लैंप मिलती है। कुल मिलाकर ये बाइक पहले के मुकाबले ज्यादा लंबी, चौड़ी और ऊंची लगती है। इतना ही नहीं, ड्रम ब्रेक पुराने वेरिएंट के मुकाबले 1 किलोग्राम भारी और डिस्क ब्रेक 2 किलोग्राम भारी हो गया है। इंस्ट्रूमेंट कंसोल की बात करें तो इसमें आपको आधा पार्ट एनालॉग और आधा पार्ट डिजिटल मिलता है।

परफॉर्मेंस
नई Passion अब 110cc FI इंजन के साथ 9% ज्यादा पावर और 22% ज्यादा  टॉर्क देती है और ये 7500 rpm पर 9.02 bhp की पावर और 5000 rpm पर 9.79 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। Hero ने इस बाइक में करीब 9 सेंसर्स लगाए हैं जिसके चलते ये चलाने में काफी मजेदार हो गई है।

इसमें एक एयर इनटेक सेंसर भी है जिसके चलते सर्दियों में गाड़ी एक सेल्फ पर स्टार्ट हो जाती है। दूसरा सेंसर इसमें लोडिंग को लेकर दिया गया है कि अगर आप बाइक पर भारी व्यक्ति को बिठा लेते हैं तो ये बाइक आपको पिछले पहिये पर बेहतर परफॉर्मेंस देती है। बैंक एंगल सेंसर के जरिए एक्सीडेंट होने पर अगर आपकी बाइक गिरती है तो ये अपने आप बंद हो जाती है। ऐसे ही एक सेंसर i3S सेंसर के जरिए ट्रैफिक में बाइक अपने आप बंद हो जाती है और क्लच छोड़ते ही स्टार्ट हो जाती है, जो कि माइलेज के लिए काफी अच्छा है। ऐसे ही काफी सारे सेंसर्स इसमें मिलते हैं। कंपनी ने इसमें एक ऑटो सेल टेक्नोलॉजी भी दी है जिसके चलते ट्रैफिक में आप बिना एक्सेलेरेट किए बाइक को 7-8 kmph पर चला सकते हैं। ये टेक्नोलॉजी सेम वैसी ही है जैसी आप TVS की ग्लाइड थ्रू ट्रैफिक टेक्नोलॉजी देखते हैं।

इंजन काफी स्मूथ और शांत है। 80 kmph से जब ज्यादा स्पीड पर लेकर जाते हैं तो आपको थोड़ी सी वाइब्रेशन देखने को मिलती है, जो कि हर कम्यूटर मोटरसाइकिल में मिलता ही है। कुल मिलाकर इंजन की परफॉर्मेंस काफी बेहतर है और स्मूथ है। चार गियर्स आपको इसमें मिलते हैं इन्हें शिफ्ट करना भी काफी आसान है।

ग्राउंड क्लियरेंस भी काफी ज्यादा है और गांव-देहात की खराब सड़कों पर भी ये काफी बेहतर और आरामदायक राइड का अनुभव देती है। राइडर अपराइट पॉजिशन में बैठता है और फुटपेग काफी आराम पहुंचाते हैं। आगे 240 mm के डिस्क ब्रेक मिलते हैं और रियर में 130mm ड्रम ब्रेक मिलते हैं, जो integrated braking सिस्टम से लैस हैं और ये ब्रेकिंग के दौरान काफी अच्छा काम करते हैं। टायर्स थोड़े पतले हैं जिसकी वजह से इनका ग्रिप ज्यादा अच्छा तो नहीं, लेकिन ठीक ठाक लगता है। फ्यूल टैंक 11 लीटर है और ये आपको 65 kmpl का माइलेज देती है।

हमारा फैसला

BS6 Passion Pro के ड्रम ब्रेक वेरिएंट की कीमत 65,700 रुपये और डिस्क ब्रेक की कीमत 67,900 रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) है। अपने सेगमेंट में ये सबसे सस्ती तो नहीं लेकिन पावरफुल और स्टाइलिश जरूर है। तो अगर आप भी इन दिनों एक स्टाइलिश और पावरफुल कम्यूटर बाइक की तलाश कर रहे हैं तो लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ आती है, तो Hero passion pro आप खरीद सकते हैं।

 

 

Related videos

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept