Honda CB350 RS Review: H'ness CB350 के मुकाबले कितनी बेहतर ?

Publish Date: 01 Apr, 2021 |
 

Honda CB350 RS Review: Royal Enfield की रेट्रो क्लासिक मोटरसाइकिल को कड़ी टक्कर देने के लिए कुछ समय पहले ही Honda ने अपनी H'ness CB 350 को लॉन्च किया, जिसे बाजार में काफी ज्यादा सफलता मिली है और शायद इसी पॉपुलेरिटी को देखते हुए ग्राहकों की च्वाइस को वॉयस देने के लिए कंपनी ने उतारी है नई Honda CB 350 RS जो कि पूरी तरह H,ness पर बेस्ड है। हालांकि H'ness के मुकाबले इसमें कई सारे बदलाव भी किए गए हैं।

Honda का कहना है कि वह अपनी CB 350 RS के जरिए युवाओं को टार्गेट कर रहा है। पर क्या H'ness को युवा CB 350 RS के सामने पसंद नहीं करेंगे ? खैर, इस वीडियो को देखने के बाद आप लोग ही बता सकते हैं कि H'ness खरीदोगे या CB350 RS ?

H'ness पर आधारित है तो CB 350 RS में फ्रेम, सस्पेंशन, इंजन और काफी सारे एलिमेंट्स H'ness वाले ही मिलेंगे। जैसे इस बाइक में मिलने वाला LED हेडलैंप और फ्यूल टैंक समान ही हैं। हालांकि, कंपनी ने डुअल टोन ब्लैक और येलो पेंट स्कीम दी है जो काफी आकर्षक लग रही है और हेडलैंप पर क्रोम का इस्तेमाल ना करके मैट ब्लैक रिंग का इस्तेमाल किया है। 

इसके साथ ही कंपनी ने इसमें नई LED टर्न इंडीकेटर्स दिए हैं जो कि Honda Hornet 2.0 से लिए गए दिखते हैं। साइड पैनल्स भी काफी जबरदस्त लग रहा है और यहां H'ness का बैज भी नहीं है, जिसे CB350 RS बैज ने रिप्लेस कर दिया है। क्रोम का इस्तेमाल आपको इस बाइक में सिर्फ एग्जॉस्ट हीट शील्ड, हेडलबार और मिरर्स पर देखने को मिलेगा। इसके अलावा टेल सेक्शन भी कंपनी ने फिर से डिजाइन करके कॉम्पैक्ट और मॉडर्न बनाया है।

मजेदार बात तो यहां ये देखने को मिलती है कि कैसे Honda ने सीट के अंदर LED टेल-लैंप और ग्रैब रेल को इंटीग्रेट किया हुआ है। वहीं, छोटे प्लास्टिक फेंडर में 17-इंच के व्हील शॉड के साथ एक 150-सेक्शन MRF Kurve टायर दिया है। फ्रंट में 19-इंच के व्हील के साथ नई मेटल बैश प्लेट मिलती है जिसे फ्रेम के नीचे की तरफ अटैच किया गया है। कुल मिलाकर ये मोटरसाइकिल आपको स्क्रैम्बलर जैसा फील देती है।

लुक्स के मामले में आपको इस मोटरसाइकिल से कहीं भी कोई दिक्कत नहीं आने वाली लेकिन जब फीचर्स की बात करें तो Type-C USB चार्जर और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से आपको कॉम्प्रोमाइज करना पड़ेगा। अब H'ness DLX Pro के मुकाबले पैसे तो ज्यादा दे रहे हो लेकिन ये कमियां... मुझे वाकई में ठीक नहीं लगी। 

चलो मान लेते हैं USB पोर्ट आपको एक्सेसरीज के तौर पर मिल जाएगा पर ब्लूटूथ कनेक्टिविटी तो मिल ही नहीं सकती, जो कि आपको H'ness के DLX वेरिएंट में भी मिलती है, जिसकी कीमत CB 350 RS से करीब 10,000 रुपये कम है। क्या सच में 10,000 रुपये में आप नई ग्रैब रेल, चौड़े टायर और मेटल बैश से खुश होंगे?

डिजाइन के अलावा कंपनी ने इसके एर्गोनॉमिक्स में भी बदलाव किए हैं यानी इसमें थोड़ा स्पोर्टी राइडिंग पॉजिशन दे दी है। फुट पेग्स को 112 mm पीछे कर दिया है और 12 mm ऊंचा कर दिया है। हैंडलबार भी थोड़ा सा चौड़ा है और इसे 10 mm ऊंचा करने के साथ ही 41 mm दूर रखा गया है। सीटें भी पूरी तरह नई दी हैं। कुल मिलाकर स्पोर्टी और आरामदायक राइडिंग पॉजिशन मिलती हैं।

CB 350 RS में भी H'ness वाला ही समान 348.36cc का लॉन्ग-स्ट्रोक इंजन मिलता है जो 21 bhp की पावर और 30 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। चलाने के दौरान आपको इसमें पूरी तरह स्पोर्टी फील मिलता है और सड़कों पर ये काफी ज्यादा तेजतर्रार भी नजर आती है। हाई-रेव्स पर भी इंजन इसका काफी मजेदार प्रतिक्रिया देता है और इसमें दिया गया 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ स्लिप एंड क्लच असिस्ट काफी बेहतरीन काम करता है। 

राइडिंग को मजेदार बनाने के लिए एग्जॉस्ट नोट की आवाज हर वक्त आपका आत्मविश्वास बनाए रखती है। हालांकि, ऊंचाई पर इसकी टॉप एंड परफॉर्मेंस में थोड़ा और सुधार हो सकता था, जहां ये मुझे ऊंचे गियर्स पर थोड़ी स्ट्रगल करती नजर आई है। राइड एंड हैंडलिंग जबरदस्त है, सस्पेंशन और ब्रेक्स भी अपना काम बेहतर करते हैं।

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept