Honda Hornet 2.0 Hindi Review: तेज रफ्तार बाइक चलाने के शौकीन लिए Honda Hornet 2.0 है एक अच्छा विकल्प – Watch Video

Publish Date: 06 Jan, 2021 |
 

Honda Hornet 2.0 Hindi Review: कुछ वर्ष पहले टू-व्हीलर्स कंपनियां 150-160 cc सेगमेंट में काफी ज्यादा फोकस करती थी और इसी सेगमेंट में Honda ने भी काफी संघर्ष किया है, पर अब युवाओं की डिमांड ही कुछ अलग है, जिसके चलते 160-200 cc के बीच का जो गैप से उसे Honda अपनी नई Hornet 2.O के जरिए भरने की कोशिश कर रही है, जो कि अब पूरी तरह एक नई मोटरसाइकिल है।

साल 2004 में 150 cc इंजन में Honda CB Unicorn उतारी गई, जिसे 10 साल बाद 2014 में Honda Unicorn 160 ने रिप्लेस किया। ठीक एक साल बाद साल 2015 में Honda के इंटरनेशनल लाइन-अप से एक प्रसिद्ध नाम के साथ Honda CB Hornet 160R को पेश किया गया। इसके बाद 2018 में कंपनी ने Honda X Blade को उतारा जिसमें Same CB Hornet 160 R वाला ही इंजन दिया गया और अब 2020 में नए BS6 उत्सर्जन मानकों के बाद Honda ने अपनी Hornet को पूरी तरह बदल दिया है और इसे अब 2.0 नाम दिया है। सबसे खास बात इसमें कंपनी ने नई चैसिस, बड़ा इंजन और पूरी तरह एक स्पोर्टी पर्सनैलिटी दी है।

लुक्स और डिजाइन

देखा जाए तो ये बाइक इंटरनेशल मार्केट में मौजूद Honda CB190R पर बेस्ड है और ये पूरी तरह नई मोटरसाइकिल है और काफी सारे कम्पोनेंट्स आपको इसमें नए भी देखने को मिलेंगे। हेडलैंप के अलावा बॉडी पैनल्स नए हैं। 2.0 बैज के साथ पुराने मॉडल के मुकाबले बड़ी और बोल्ड लगती है। हालांकि, फ्यूल टैंक पुराने मॉडल की तरह ही 12 लीटर का दिया है। गोल्डन अपसाइड डाउन फ्रंट फॉर्क्स इसे सेगमेंट में सबसे अलग बनाते हैं और ये बात सच भी है क्योंकि 200 cc से नीचे किसी भी बाइक में आपको गोल्डन USD फ्रंट फॉर्क्स नहीं मिलते।

इसके अलावा मोटरसाइकिल में सभी लाइट्स LED दी हैं, चाहे हेडलैंप हो, इंटीकेटर्स हों या फिर टेल लाइट हो। नई Hornet में फ्यूल टैंक माउटेड इग्नीशन Key मिलती है, जो हम ज्यादा बड़ी, महंगी और प्रीमियम मोटरसाइकिल्स में देखते हैं। इसमें छोटा, कॉम्पैक्ट सा दिखने वाला स्पोर्टी एग्जॉस्ट मफ्लर और एल्यूमीनियम एलॉय फुट सपोर्ट दिया है, जो कि काफी इंटरस्टिंग कम्पोनेंट्स हैं और आखिर में Hornet 2.0 में दो टुकड़ों में मिलने सीटों पर पर नजर मारें तो ये CB Hornet 160 R के मुकाबले काफी ज्यादा तेजतर्रार नजर आती है।

Honda Hornet 2.0 में एक फुल-डिजिटल LCD इंस्ट्रूमेंट पैनल दिया है, जिसमें काफी सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसमें स्पीडोमीटर, ओडोमीटर, टेकोमीटर, दो ट्रिप मीटर्स, एक फ्यूल गैज, गियर पॉजिशन इंडीकेटर, सर्विस रिमाइंडर, बैटरी वोल्टमीटर और क्लॉक दी गई है। साथ ही डिस्प्ले ब्राइटनेस को आप मैनुअली 5 लेवेल्स पर एडजस्ट कर सकते हैं, जिसके चलते दिन हो या रात, इसे आप आसानी से रीड कर सकते हैं। पर इसमें आपको औसतन फ्यूल खपत और डिस्टेंस टू एम्प्टी के बारे में पता नहीं चलता। पुराने मॉडल के मुकाबले स्विचेस समान ही हैं, लेकिन इनमें थोड़ा सुधार किया हुआ है और साथ ही कंपनी ने दो स्विचेस इंजन कट ऑफ स्विच और हैजर्ड लाइट का स्विच भी शामिल कर दिया है।

इंजन

Honda का कहना है कि नई Hornet में मिलने वाला इंजन बिल्कुल नया है। कंपनी ने ऐसा कुछ नहीं किया कि पुराने 160 इंजन को ही बोर्ड आउट वर्जन में उतार दिया हो। ये सिंगल सिलेंडर, टू-वाल्व, 184.4 cc का इंजन है जो 8,500 rpm पर 17 bhp की पावर और 6,000 rpm पर 16.1 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। चलाने के दौरान ये इंजन आपको काफी खुश रखता है, गियरशिफ्ट काफी स्मूदली होते हैं और मिड-रेंज काफी ज्यादा मजबूत है। हाईवे पर आप इसे आसानी से 120 kmph तक की स्पीड पर भगा सकते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा मजा आपको 90 से 100 kmph की स्पीड पर ही आएगा। टॉप स्पीड 130 kmph है। कुल मिलाकर इंजन काफी मजेदार परफॉर्मेंस देने के अलावा हाई रिफाइनमेंट लेवेल्स के साथ आता है।

राइड क्वालिटी की बात करें तो तेज स्पीड के दौरान सस्पेंशन्स बड़े गढ्ढों और ब्रेकर्स पर कठोर होने के साथ ही तेज झटके भी देते हैं, लेकिन कॉर्नरिंग के दौरान आपका Confidence बनाए रखते हैं। हैंडलिंग काफी बेहतर है और इसे ट्रैफिक में भी आसानी से कहीं से भी मोड कर ले जा सकते हैं। ऑफिस आने-जाने या फिर कॉलेज आने-जाने के लिए इस मोटरसाइकिल को रोजाना चलाना चाहते हैं तो ये आपको काफी खुश रखेगी, लेकिन अगर सड़कें खराब हुई तो ये मोटरसाइकिल आपको उतना ही दुखी भी रखने वाली है। कुल मिलाकर राइड एंड हैंडलिंग काफी जबरदस्त, तेजतर्रार और मजेदार है।

ब्रेकिंग की बात करें तो Honda Hornet 2.O में ठीक-ठाक ब्रेकिंग मिलती है। दोनों पहियों पर पेटल डिस्क मिलती हैं। सिर्फ सिंगल चैनल ABS में ही ये मोटरसाइकिल आती है, लेकिन कंपनी को एक डुअल-चैनल ABS वेरिएंट भी इसमें देना चाहिए था। हार्ड ब्रेकिंग के तौर रियर व्हील लॉक हो जाते हैं और ये एक स्पोर्टी कम्यूटर बाइक है तो जाहिर सी बात है डुअल-चैनल ABS इसे पूरी तरह परफेक्ट पैकेज बना देते।

कीमत

Honda Hornet 2.0 की कीमत 1.27 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, जो कि 200 cc मोटरसाइकिल्स के बराबर ही है। Hornet 2.0 की तुलना अगर कीमत को लेकर नई Apache RTR 200 4V से करें तो डुअल-चैनल ABS वाली Apache की कीमत Hornet 2.0 से ज्यादा है। वहीं, RTR 200 4V के सिंगल-चैनल ABS वेरिएंट की कीमत Hornet के मुकाबले कम है। और अगर Hornet का मुकाबला कीमतों को लेकर Bajaj Pulsar NS 200 से करें तो ये सस्ती साबित होती है।

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept