UPSC IAS Exam Preparation Tips : आप भी बन सकते हैं IAS, जानिए UPSC Exam के Tips – Watch Video

Publish Date: 29 Nov, 2020
 

UPSC IAS Exam Preparation Tips : देश की सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक UPSC Exam में हर साल 10 लाख से अधिक आवेदन आते हैं। लेकिन इनमें से बहुत कम ही लोग UPSC Exam पास कर पाते हैं। ऐसा इसलिए होता हैं कि क्योंकि उन्हें UPSC Exam की चयन की प्रकिया के बारे में अधिक नहीं पता होता हैं। (UPSC Preperations) लेकिन अगर आप कुछ Simple Tips & tricks को Follow करते हैं तो आप भी UPSC Exam आसानी से क्लियर कर सकते हैं। UPSC Exam में आवेदकों में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारतीय विदेश सेवा (IFS) के अन्य इच्छुक उम्मीदवार शामिल हैं। UPSC Exam चयन एक कठोर प्रक्रिया है। (How to prepare for UPSC at home) इसलिए इसके बारे में आपको पता होना चाहिए। UPSC Exam को Clear करने के लिए आपको छोटी से छोटी जानकारी पता होना चाहिए। (UPSC Preperations) क्योंकि यही जानकारी आपके Exam आगे मदद करेगी।

UPSC Exam में कितने चरण होते हैं

UPSC साल में एक बार यह परीक्षा करता है। (upsc syllabus) इस परीक्षा में 3 फेज में होते है। ये तीनों फेज पास करना जरूरी है। प्रील‍िम्‍स यानी प्रारंभ‍िक परीक्षा, मेन यानी मुख्‍य परीक्षा और इंटरव्‍यू, प्रारंभ‍िक परीक्षा की बात करें तो इस में 2 पेपर होते हैं। सभी मल्‍ट‍िपल च्‍वाइस के सवाल होते हैं। जो आवेदक प्रारंभ‍िक परीक्षा को पास करता है। (upsc syllabus) उसे ही मुख्‍य परीक्षा में भाग लेने का मौका में बैठने का मौका मिलता है। इन परीक्षा के अलावा एक इंग्‍ल‍िश और एक क्षेत्रीय भाषा का पेपर भी होता है। हालांकि इस परीक्षा को क्रैक करने के लिए उचित तैयारी आवश्यक है, लेकिन उम्मीदवारों के लिए यह भी आवश्यक है कि वे परीक्षा के दबाव को नियंत्रित करें। (UPSC Preperations) इसका मतलब यह नहीं है कि आप परीक्षा की तैयारी न करें लेकिन फेल होने के डर के साथ परीक्षा की तैयारी करने से आपके दिमाग में हमेशा एक pressure रहेगा। सभी आवेदकों में से केवल मुट्ठी भर लोग ही UPSC Exam के सभी तीन चरणों को पूरा कर पाते है। केवल 2 से 5% ही यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा को पास करते हैं और मेन्स के लिए लिए भी यही आकड़ा है। वहीं  अंतिम साक्षात्कार के लिए केवल शीर्ष 15% उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। (upsc syllabus) इसलिए जरूरी है कि आपको UPSC Exam Clear करने के लिए कुछ Steps को Follow करना चाहिए जो इस Video में बताया गया है।

UPSC Exam को Clear करने के लिए कुछ Tips

 

Pattern Of examination

सबसे पहले आपको Pattern Of examination के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि जब तक आप Pattern Of examination के बारे में नहीं जानते होंगे तो आप अपना 100% नहीं दे पाएंगे। साथ ही आपको पूरे Syllabus के बारे में पता होना चाहिए। कौन से Questions कितने अंक के आएंगे, तभी आप Exam Hall में उन Questions पर सबसे ज्यादा ध्यान दे सकते हैं।

Optional Subject

Optional Subject को choose  करते हुए आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिस भी Subject को अपना Optional बना रहे हैं उसमें आपका Subject में आपका Interest होना चाहिए। क्योंकि Exam में Optional Subject के Question Graduation Level के आते हैं। अगर आपका Background Education भी Optional Subject रहा है तो ये आपकी काफी मदद कर सकता है।

Stay Motivated

UPSC Exam में जरूरी है कि आप हमेशा Motivated रहें। क्योंकि जब आप Exam की तैयारी कर रहे होंगे। तो कई बार ऐसे समय आएगा जब आपको लगेगा कि ये सब हमसे नहीं हो पाएगा। लेकिन आपको ये बात याद रखनी है कि Competitive Exams में आपके knowledge से ज्यादा Positive Attitude को देखा जाता है। UPSC Exam Clear करने के लिए और Simple Tips & tricks जानने के लिए देखिए ये Video…

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept