How to Join Indian Army: Capt. Shalini Singh Inspiring story | From Struggle to success | Josh Ki Awaaz

Publish Date: 19 Jan, 2021
 

How to Join Indian Army: अगर आपके भी दिल में भारतीय सेना में काम करने की इच्छा है। तो आपको ये Video जरूर देखनी चाहिए। इस Video में Capt shalini Singh बता रही है कि आप भारतीय सेना कैसे काम कर सकते हैं। भारतीय सेना में काम करना सिर्फ एक नौकरी नहीं बल्कि सम्मान और गौरव की बात है। भारतीय सेना Join करने पर आपको देश की सेवा करना का मौका मिलता है। हर युवा का सपना होता है कि वो अपने देश का नाम रोशन करें। भारतीय सेना में काम करते हुए आपको अच्छी लाइफस्टाइल, अच्छा वेतन, प्रतिष्ठा, शानदार कैरियर मिलता है। भारतीय सेना में जाने वाले युवा को अपनी सुरक्षा के बारे में नहीं बल्कि राष्ट्र की सुरक्षा के बारे में सोचना चाहिए। भारतीय सेना में काम करने के लिए व्यक्ति के भीतर राष्ट्रीयता की भावना होनी चाहिए। भारतीय सेना में काम करना इतना आसान नहीं है। 1 अप्रैल 1895 में स्थापित यानि 125 वर्ष पुरानी भारतीय सेना में हर कोई काम नहीं कर सकता है। इसके लिए शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा निर्धारित की गई है।

Capt shalini Singh से जानिए भारतीय सेना में नौकरी पाने के क्या हैं विकल्प

Capt shalini Singh की कहानी आज के लाखों युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत है। एक शहीद भारतीय सेना अधिकारी की पत्नी बनने से लेकर खुद एक आर्मी कैप्टन बनने तक, कैप्टन बनने से लेकेर मिसेज इंडिया क्लासिक क्वीन ऑफ सबस्टेंस का खिताब अपने नाम करने तक जिंदगी इतनी आसान नहीं थी लेकिन जब अपने ऊपर विश्वास हो तो कुछ भी असंभव नहीं है। shalini Singh के पति मेजर अविनाश सिंह भदौरिया देश के लिए लड़ते हुए शाहीद हो गए। बेटे ने अभी बोलना भी शुरू नहीं किया था। Shalini 23 साल की थीं जब उनके पति ने शाहीद हो गए। उस समय तो वो एक घरेलू महिला थीं। उन्होंने ने कभी ये नहीं सोचा था वो बाहर जाए और काम करें। लेकिन पति की शहादत ने उन्हें प्रेरित किया। उन्होंने ने अपने आंसू को अपनी ताकत बनाया। Shalini ने दिन-रात एक कर दिया और  3 महीने के भीतर ही उनका चयन भारतीय सेना में हो गया। भारतीय सेना में शामिल होने के बाद उन्हें अपनी क्षमताओं के बारे में पता चला। भारतीय सेना में ट्रेनिंग के दौरान अपनी दक्षता बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। Shalini अपने बेटे ध्रुव राज सिंह को भी फ़ौजी वर्दी में देखना चाहती हैं। Capt shalini Singh ऐसी पहली महिला फौडी हैं जिन्होंने ने क्लासिक क्वीन ऑफ सबस्टेंस का खिताब जीता है।

कैसे लें भारतीय सेना में प्रवेश

भारतीय सेना ज्वाइन करने के लिए इक्छुक उम्मीदवार को दसवीं, बारहवीं या ग्रेजुएशन के बाद आवेदन कर सकते है। भारतीय सेना में ज्वाइन करने के लिए आयुसीमा, एजुकेशनल क्वालिफिकेशन, फिजिकल और मेडिकल के सभी मानकों को पूरा करने वाला उम्मीदवार ही सेना में शामिल हो सकता है। सेना साल में कम से कम 2 बार भर्ती निकालती है। आप अपने जिलें में आने वाले ना भर्ती कार्यालयों द्वारा अधिक जानकारी ले सकते हैं। साथ ही सेना सभी समाचार पत्रों में भर्ती की जानकारी प्रचारित करती है।

भारतीय सेना में शामिल होने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन करना होता है।

आवेदन करने लेने के बाद उम्मीदवार के दस्तावेजों की जाँच की जाती है। अगर आपके दस्तावेजों में कोई गड़बड़ हुई तो आपका form Reject कर दिया जाता है।

इसके बाद उम्मीदवार का Physical Fitness Test किया जाता है। इस टेस्ट को पास करने के बाद उम्मीदवार का Physical Measurement Test ली जाती है।

उम्मीदवार जब ये दोनों जब इन दोनों टेस्ट को पास कर लेते है तो मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए बुलाया जाता है।

मेडिकल एग्जामिनेशन के बाद उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा देनी होती है।

इन सभी चरणों को पूरा करने के बाद पास हुए उम्मीदवारों की एक मेरिट लिस्ट बनाई जाती है। जिसमें उनको शस्त्र और सेवाएं अलॉट कर दिए जाते हैं। इसके बाद उम्मीदवार को अपने केंद्रों में रिपोर्ट करने के लिए भेज दिया जाता है।

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept