How to Join Indian Army: बिना Exam के कैसे Join करें Indian Army- Watch Video

Publish Date: 01 Sep, 2020
 

How to Join Indian Army: भारतीय सेना भारतीय सशस्त्र बलों का सबसे बड़ा component है। राष्ट्रीय सुरक्षा और एकता सुनिश्चित करने के लिए इसका प्राथमिक मिशन, बाहरी आक्रमण और आंतरिक खतरों से राष्ट्र की रक्षा करना है। भारतीय सेना कई भारतीय युवाओं का सपना है जो देश की सेवा करना चाहते हैं। हर साल, भारतीय सेना एनडीए, सीडीएस, आर्मी कॉलेज कैडेट और विभिन्न शाखाओं में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए कई परीक्षाएं आयोजित करती है। आज हम आपको इस वीडियो में बताएंगे कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिनके ज़रीए आप सीधे officer Rank पर Enrty ले सकते हैं।

10+2 Entries (Technical Entry Scheme)- 12 वीं के बाद, आप technical entry scheme के माध्यम से सीधे भारतीय सेना में शामिल हो सकते हैं। 10+ 2 प्रविष्टियों के लिए आवेदन करने के लिए, आपको विज्ञान स्ट्रीम से 12 वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। टेक्निकल एंट्री स्कीम कोर्स पूरा करने के बाद आप सीधे लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्ति कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से केवल पुरुष उम्मीदवार ही प्रवेश पा सकते हैं। इस कोर्स की अवधि पांच साल है। 

Educational Qualification- भारतीय सेना तकनीकी प्रवेश योजना के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से Physics, Chemistry and Mathematics  में न्यूनतम 70% अंकों के साथ 10 + 2 परीक्षा या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए। इसकी आयु सीमा - 16.5 से 19.5 वर्ष.  

University Entry Scheme (UES)- इस योजना के माध्यम से, इंजीनियरिंग अंतिम वर्ष के छात्र तकनीकी शाखा में स्थायी कमीशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारतीय सेना ने कैंपस प्लेसमेंट के माध्यम से उम्मीदवारों को इस कमीशन पर रखा है।

JAG (Judge Advocate General)-  भारतीय सेना एक छोटे आयोग के आधार पर कानूनी रूप से योग्य उम्मीदवारों को काम पर रखती है। भारतीय सेना JAG के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कानून में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। भारतीय सेना आवेदन पत्र के आधार पर उम्मीदवारों का चयन करती है। वे सभी उम्मीदवार जो साइकोलॉजिकल टेस्ट, ग्रुप टेस्ट और इंटरव्यू राउंड के लिए चयन केंद्र में इंटरव्यू राउंड कॉल पास करते हैं। अंतिम चयन के बाद, उम्मीदवारों को प्रशिक्षण के लिए चेन्नई स्थित अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए) में भेजा जाता है। जिसकी अवधि 49 सप्ताह तक है।

Short Service Commission (Technical Entry)-  शॉर्ट सर्विस कमीशन (तकनीकी) technical graduates/postgraduates को भारतीय सेना में शामिल होने की अनुमति देता है। इसके लिए उम्मीदवारों का चयन एसएसबी और मेडिकल बोर्ड के माध्यम से किया जाता है। जिसके बाद उम्मीदवारों को प्रशिक्षण के लिए चेन्नई में ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (OTA) भेजा जाता है। जिसकी अवधि 49 सप्ताह तक है। लघु सेवा आयोग को प्रशिक्षण के बाद अधिकारियों के रूप में शामिल किया जाता है।

Technical Graduate Course (TGC)- Engineering (BE/BTech) या अंतिम वर्ष के उम्मीदवार Technical Graduate Course  (टीजीसी 132) के माध्यम से भारतीय सेना में शामिल हो सकते हैं। यदि आप अंतिम वर्ष में हैं, तो आपको पाठ्यक्रम शुरू होने के 12 सप्ताह के भीतर डिग्री जमा करनी होगी।

तो, ये कुछ तरीके हैं जो किसी लिखित परीक्षा में शामिल हुए बिना भारतीय सेना में शामिल होने के हैं। भारतीय सेना इन पाठ्यक्रमों के लिए समय-समय पर अधिसूचना जारी करती है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सभी नवीनतम अधिसूचना डाउनलोड और जांच सकते हैं। 





 

 

Related videos

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept