Husqvarna Vitpilen 250 Review: KTM Duke 250 से किफायती और स्टाइलिश

Publish Date: 16 Oct, 2020
 

Husqvarna Vitpilen 250 Review: स्वीडन के लोग ऑटोमोटिव डिजाइन को लेकर जितने बेहतर होते उतने ही उसकी इंजीनियरिंग को लेकर भी रहते हैं। इसमें उदाहरण के तौर पर 4 व्हीलर में Volvo कार्स को ले लो या फिर टू-व्हीलर्स में आप Husqvarna को ले सकते हैं, जो इसी साल भारत में डेब्यू करने वाली नई मोटरसाइकिल ब्रांड है। और इस कंपनी ने Husqvarna Svartpilen 250 और Husqvarna Vitpilen 250 को लॉन्च किया है, जिसमें से हमने पहले Vitpilen 250 चलाई है इसी बाइक का रिव्यू आपके लिए कर रहे हैं।

 

Husqvarna Vitpilen 250  का डिजाइन फ्रेश, मॉडर्न और creative लगता है। Vitpilen का स्वीडिश में मतलब 'white arrow' है और ये मोटरसाइकिल पूरी तरह अर्बन कैफे रेसर लगती है। जैसे ही इस मोटरसाइकिल को पहली नजर में देखते हैं तो ये आपको काफी ज्यादा खुश करती है। राउंड हेडलाइट और ब्रश्ड मेटल फिनिश इस बाइक में ओल्ड-स्कूल चार्म को शामिल करते हैं। वहीं, लाइन्स, पैनल डिजाइन और बाइक का पूरा स्टांस काफी आधुनिक लगता है। बाइक में दी गई सिंगल पीस सीट और साइड पैनल्स काफी बेहतर तरीके से तैयार किए गए हैं। रियर में दिया गया मोपेड टाइप ग्रैब रेल्स इसे बिल्कुल अलग लुक देता है, पर इसे आप हटा भी सकते हैं। सीट हाइट इसकी 842 mm है। ग्राउंड क्लियरेंस आपको 149 mm का मिलता है और 9.5 लीटर फ्यूल टैंक के साथ बाइक का वजन 166 किलोग्राम है। बाइक के फ्रंट में 320 mm का डिस्क और रियर में 230 mm का डिस्क दिया है जो डुअल चैनल ABS के साथ आते हैं।

 

तो अब इस बाइक में मिलने वाले टॉप फीचर्स की बात करता हूं जो मुझे काफी अच्छे लगे हैं। बाइक में आपको neo-retro स्टाइलिंग के साथ एक राउंड इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलता है, जो कि फुली डिजिटल है और ये काफी सारी जानकारी देता है। हालांकि, ये डिस्प्ले थोड़ी बड़ी हो सकती थी। इसके अलावा मोटरसाइकिल में सभी लाइट्स LED दी गई हैं, डुअल चैनल ABS इसमें मिलता है, साइड स्टैंड इंजन कट ऑफ स्टैंडर्ड है और इसमें आप सुपरमोटो ABS मोड को भी ऑन करके इसकी ब्रेक स्लाइड्स का मजा ले सकते हैं।

 

Husqvarna 250 Twins यानी Svartpilen 250 और Vitpilen 250 में आपको समान 250 cc का इंजन मिलता है। यही इंजन आपको KTM 250 Duke और Bajaj Dominar 250 में दिया गया है। 9,000 rpm पर ये इंजन 30 bhp की पावर और 7,500 rpm पर 24 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है।

 

राइडिंग पॉजिशन स्पोर्टी है, कैफे रेसर के तौर पर ये लो-सेट क्लिप-ऑन हैंडलबार्स और रियर फुट पेग्स के साथ भी आती है। जिस हिसाब से Husqvarna का आकार छोटा है उसी हिसाब से आप इसे बंपर टू बंपर ट्रैफिक या फिर किसी तेज मोड पर आसानी से चला सकते हैं। मोटरसाइकिल चलाने में काफी तेज लगती है एक्सेलेरेशन काफी जबरदस्त है और ये आपकी सोच से थोड़ा ज्यादा ही टॉर्क प्रदान करती है। इंजन काफी मजबूत प्रतिक्रिया देता है जब आप इसे 100 kmph से ज्यादा की रफ्तार पर चलाते हैं और ये आपको हाईयर रेव्स पर काफी मजेदार राइड का अनुभव देती है।

 

सस्पेंशन कठोर हैं, लेकिन आपको ये गढ्ढों और स्पीड ब्रेकर्स पर आरामदायक राइड देते हैं और ब्रेक्स की बात करें तो ये काफी सोलिड तरीके से काम करते हैं। इंजन काफी स्मूथ है चलाने में आपको मुश्किल से ही हैंडलबार्स या फुटपेग्स पर वाइब्रेशन देता है। कुल मिलाकर मोटरसाइकिल की परफॉर्मेंस काफी जबरदस्त है और सड़कों पर ये मोटरसाइकिल लोगों की निगाहें अपनी ओर खींचती है।

 

एक बात और लंबी सीट हाईट होने के चलते भी ये मुझ जैसे शॉर्ट हाईट राइडर के लिए भी चलाना काफी आसान है।

 

Husqvarna विटपिलेट 250 की कीमत 1.85 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) है और ये मोटरसाइकिल KTM 250 Duke से सस्ती है, लेकिन Yamaha FZ 25 से महंगी है। लेकिन अगर आप कीमतों के साथ इसके परफॉर्मेंस और स्टाइलिंग पर गौर करेंगे तो ये मोटरसाइकिल आपको कहीं से भी महंगी नहीं लगेगी और डेली राइड के लिए आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं और साथ ही लॉन्ग राइड के लिए भी ये अच्छा विकल्प है।


 

 

Related videos

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept