Hyundai ALCAZAR Review: क्रेटा का बड़ा भाई कितना दमदार ?

Publish Date: 28 Jun, 2021 |
 

Hyundai ALCAZAR Review:

भारत दुनिया भर में गाड़ियों का एक बहुत बड़ा बाजार है और हर दिन यहां 500 से अधिक गाड़ियां बेची या खरीदी जाती है यह आंकड़ा इस बात को समझाने के लिए काफी है कि भारतीय मार्केट में नई गाड़ियों की कितनी डिमांड है और भारतीय अपनी कार को कितना प्यार करते हैं ऐसे में जब कोई नई गाड़ी भारतीय मार्केट में लांच होती है तो उत्सुकता होना सामान्य है और अगर गाड़ी हो ह्युंडई की तो रोमांच थोड़ा और बढ़ जाता है।


कीमत : 16.30 लाख - 19.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली)


हमने इस नयी #ALCAZAR के साथ कुछ वक़्त बिताया ताकि आप तक इसका जायका पहुंचा सके लेकिन उस से पहले जान लीजिये की क्या यह नयी 7 सीटर SUV आपके बजट में फिट है और इसका कौनसा वैरिएंट आपके लिए बेहतर। अल्काजार को 16.30 लाख की कीमत पर लॉन्च किया है और उसके टॉप वैरिएंट के लिए एक्स - शोरूम कीमत रखी गयी है 19.99 लाख रुपये। कुल तीन वैरिएंट्स में इस गाड़ी को उतारा गया है प्रेस्टीज, प्लेटिनम और सिग्नेचर, गौरतलब है की सिग्नेचर वैरिएंट केवल चुनिंदा डीलरशिप पर ही उपलब्ध कराया जायेगा। क्रेटा के बेस वैरिएंट के साथ इसे परखा जाये तो कीमत में करीब 6 लाख का फ़र्क़ है पर उसकी बड़ी वजह #Alcazar के बेस वैरिएंट में जोड़े गए बहुत सारे प्रीमियम फीचर्स जिसमे पैनारोमिक सनरूफ, 10.25 इंच इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर , वायरलेस चार्जर शामिल है। मौजूदा बाजार में Alcazar की टक्कर है टाटा सफारी और एमजी हेक्टर प्लस के साथ।


एमजी हेक्टर प्लस की कीमत शुरू होती है Rs.13.62 और टॉप वैरिएंट के लिए चुकाने पड़ते है 19.60 लाख, यानि की दोनों के बेस वैरिएंट में है करीब ढाई लाख का अंतर। टाटा सफारी की कीमत शुरू होती है Rs.14.99 और टॉप वैरिएंट के लिए चुकाने पड़ते है 21.81 लाख. टॉप वैरिएंट पर नज़र डाली जाये तो टाटा सफारी है करीब 2 लाख रुपए महंगी। ड्राइव के दौरान हमें अल्काजार का प्लैटिनम वैरीअंट वैल्यू फॉर मनी लगा इस कीमत शुरू होती है 18.2 लाख से और यहां पर आप को 7 सीट लेआउट मिलता है और बेस वैरिएंट से अलग इसमें कुछ और फीचर्स मिलते हैं जैसे कि 6 एयरबैग , 360-view camera, ब्लाइंड व्यू मॉनिटर। लेकिन अगर आप 6 -सीटर गाड़ी चाहते हैं तो आपको लेना पड़ेगा प्लैटिनम (ओ ) जिसके लिए आपको थोड़ी कीमत ज्यादा चुकानी पड़ेगी लेकिन आपको इसमें ऑटोमेटिक गियर बॉक्स के साथ मिलेगा ड्राइव मोड, ट्रैक्शन मोड और पेडल शिफ्टर।


Creta से कितनी अलग: क्रेटा पर बनी होने के बावजूद डिजाइनर और इंजीनियर अल्काजार को एक अलग पहचान देने में कामयाब रहे अल्काजार की डिजाइन में बहुत सारी नई चीजें जोड़ी गई जो सबसे बड़ा बदलाव है वह गाड़ी के तीसरे हिस्से में जहां पर सीट्स को जोड़ा गया है , गाड़ी का व्हीलबेस बड़ा है , पहले से ऊँची और लम्बी हो चुकी है . अल्कजार में 18 इंच के एलॉय व्हील का इस्तेमाल किया गया है जो साइड से इसे एसयूवी की छाप देते हैं , गाड़ी के पिछले हिस्से में लाइट्स को बदला गया है लेकिन सबसे ज्यादा काम किया गया है चेहरे पर जहां पर नया ग्रिल और बंपर दिया गया कुल मिलाकर डिजाइन के लिहाज से यह गाड़ी बाकी SUV’s की तरह एक अच्छा रोड प्रेजेंस रखती है।


चार मीटर से छोटी गाड़ियों की तरह ७ सीटर सुव का भी एक ऐसा सेगमेंट है जो सिर्फ भारीतय मार्किट के लिए बनाया गया है और आंकड़े देखे तो काम भी कर रहा है। सिर्फ एक नयी सीट जोड़ना आसान नहीं व्हीलबेस को बढ़ाया गया ताकि स्पेस की कमी को पूरा किया जा सके। इस बात का ध्यान रखा गया की गाड़ी को प्रीमियम और स्पेसियस बनाया जा सके। 6 और 7 सीटर आप अपनी पसंद चुन सकते है , हर रौ में ऐसी वेंट दिए गए है साथ ही दूसरी रौ को आप आगे पीछे भी कर सकते है। अगर आप सभी सीटों का इस्तेमाल करते है तो आपको मिलता है 180 लीटर का बूट स्पेस। डैशबोर्ड को आकर्षक बनता है 10.25-inch का टचस्क्रीन , फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग और 10.25-inch का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी एक अलग पहचान देता है। इसके अलावा वेन्टीलेटेड सीट्स, पैनारोमिक सनरूफ , 8-speaker म्यूजिक सिस्टम फीचर लिस्ट को और आगे बढ़ाता है। फर्स्ट इन सेगमेंट दूसरी रौ पर दिया गया वायरलेस चार्जर। इसके अलावा ब्लू लिंक कनेक्टिविटी , वौइस् कमांड , रिमोट इंजन स्टार्ट कुछ hitech फीचर्स भी मौजूद है। इंटीरियर लेआउट को केवल स्पेसियस ही नहीं उपयोगी बनाने में हुंडई के डिज़ाइनर सफर रहे


कुल मिलकर हुंडई अलकाज़ार लग रही है वैल्यू फॉर मनी

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept