Infinix Zero 8i Review, Realme और Redmi से बेहतर ?

Publish Date: 07 Jan, 2021 |
 

Infinix Zero 8i Review: साल 2020 खत्म होने को है और इस साल Infinix एक ऐसी कंपनी ने जिसने बजट रेंज में ताबड़तोड़ फीचर्स वाले स्मार्टफोन उतारकर Redmi और Realme को कड़ी टक्कर दी है। ऐसा ही एक स्मार्टफोन Infinix ने हाल ही में लॉन्च किया है जिसका नाम है Zero 8i... Unboxing आपके लिए पहले ही कर चुके हैं... आई बटन पर आप देख सकते हैं... मिड बजट में आने वाला ये स्मार्टफोन अन्य ब्रांड के स्मार्टफोन्स की तुलना में बेहतर फीचर्स के साथ आता है। और इस रिव्यू में हम आपको यही बताएंगे कि इसमें कितने बेहतरीन फीचर्स शामिल हैं, परफॉर्मेंस कैसी है और बैटरी और कैमरा का भी जिक्र होगा। तो अभी तक आपने चैनल सब्सक्राइब नहीं किया है तो जरूर करें और वो जो जागरण हाईटेक की घंटी है ना उसे भी बजा दें....

Infinix Zero 8i में काफी सारे फीचर्स ऐसे दिए गए हैं जो आपको 20,000 रुपये की कीमत में मिलने वाले स्मार्टफोन्स में मिलते हैं और इस स्मार्टफोन की कीमत 14,999 रुपये है। शुरुआत हम इसके डिजाइन से करें तो Zero 8i में 6.85 इंच का FHD+ डुअल पिन होल डिस्प्ले पैनल दिया है। डिस्प्ले का आस्पेक्ट रेश्यो 20.5:9 है और ये 90 Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है। साथ में ये फोन 180 Hz तक सैम्पलिंग रेट को भी सपोर्ट करता है। स्क्रीन काफी बड़ी है और देखा जाए तो इस प्राइज रेंज के रियली 7 और रियली नार्जो 20 प्रो से भी .35 इंच बड़ी स्क्रीन है। स्क्रीन टू-बॉडी रेश्यो 90.1% है। इसी वजह से आप इस स्मार्टफोन में बेहतर वीडियो या फिर गेमिंज का मजा ले सकते हैं। चारों तरफ पतले बेजेल्स मिलते हैं और फोन का आस्पेक्ट रेश्यो 20.5:9 है और ये 480 निट्स तक की ब्राइटनेस को सपोर्ट करता है। पर फोन की सेटिंग में आप इसके रिफ्रेश रेट को 60 Hz और 90 Hz में भी स्विच कर सकते हैं। वैसे डिफॉल्ट इसमें 90 Hz रिफ्रेश रेट मिलता है।

Zero 8i डायमंड कट जेम टेक्चर डिजाइन के साथ आता है। हमारे पास सिल्वर डायमंड कलर वेरिएंट है। हालांकि आप इसे ब्लैक डायमंड कलर वेरिएंट में भी खरीद सकते हैं। रियर में आपको lozenge शेप्ट कैमरा मॉड्यूल देखने को मिलता है। तीन कैमरे एक वर्टिकल लाइन में मिलते हैं और एक कैमरा राइट साइड में दिया है। लेफ्ट में LED फ्लैश दी गई है। रियर में एक चीज और जो मुझे काफी पसंद आई वो है फोन में स्पेशल स्प्रेयिंग प्रोसेस किया है और आप अलग अलग एंगल्स से कलरफुल रेन्बो अरौरा को फील कर सकते हैं। फोन के लेफ्ट साइड में सिम कार्ड स्लॉट है और राइड साइड में वॉल्यूम रॉकर्स और पावर बटन दिया है। इस पावर बटन में ही आपको इंटीग्रेटेड फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है। नीचे की तरफ USB टाइप, 3.5 mm जैप और स्पीकर ग्रिल देखने को मिलती है। कुल मिलाकर फोन का डिजाइन मुझे काफी पसंद आया है।

अब फोन के परफॉर्मेंस की बात करते हैं तो कंपनी ने इसमें लेटेस्ट MediTek Helio G90T गेमिंग प्रोससर दिया है और ये प्रोसेक्टर 64 बिट ऑक्टाकोर प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी पर काम करता है। इस प्रोसेसर के जरिए आपको इस स्मार्टफोन में गेम खेलने में ज्यादा मजा आता है। कंपनी ने इसे सिंगल 8GB और 128GB स्टोरेज के साथ उतारा है, जिसके चलते आपको स्मार्टफोन से हैंग होने और लैग दिखने की समस्या नहीं मिलेगी। Call of duty और Asphalt 9 जैसे भारी भरकम क्वालिटी वाले गेम खेलने में भी आपको इस स्मार्टफोन में काफी मजा आता है। क्या शानदार ग्राफिक्स का एक्सपीरियंस आपको इसमें देखने को मिलता है। पूरे दिन भी अगर आप इसमें गेम खेलेंगे तो भी हीटिंग की कोई समस्या देखने को नहीं मिलेगी क्योंकि इसमें लिक्विड कूलिंग टेक्नोलॉजी दी गई है।

बैटरी बैकअप की बात करें तो एक बार फुल चार्ज करने के बाद ये पूरे दिन आसानी से चल जाता है। पावर देने के लिए इसमें 4,500 mah की बैटरी दी है और ये 33 W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। अगर आप फोन को लगातार इस्तेमाल कर रहे हैं और डाटा ऑन है तो ये 10-12 घंटे तक चल जाता है। फुल चार्ज होने में भी इसे 1 घंटे का समय लगता है।

अब बात करते हैं इसके कैमरा क्वालिटी की... तो रियर में 48 MP AI क्वाड कैमरा दिया है जिसमें 48MP Primary lens, 8MP Ultra, Wide angle lens, 2MP Depth sensor और AI Lens के साथ क्वाड LED फ्लैश दी है। अल्ट्रा वाइड लेंस के जरिए Zero 8i में आप 119 डिग्रीस में शॉट्स कैप्चर कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें एक सुपर नोट मोड भी मिलता है जिसके चलते कम लाइट या अंधेरे में भी फोटो खींचने के दौरान ब्राइटनेस ठीक-ठाक मिल जाती हैं। वीडियोग्राफी के लिए कंपनी ने इसमें एक अल्ट्रा स्टीडी वीडियो मोड दिया है जिसके चलते फ्रंट और रियर कैमरा से ली गई वीडियो और तस्वीरों में बेहतर स्टेबिलिटी मिलती है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग, 4K HD वीडियो रिकॉर्डिंग, Eye ट्रैकिंग, मैक्रो मोड, डॉक्यूमेंट मोड और प्रोफेशनल मोड भी दिया है।

फ्रंट कैमरे की बात करें तो ZERO 8i में 16 MP + 8MP के साथ डुअल इन-डिस्प्ले सेल्फी कैमरा दिया है, जो कि डुअल LED फ्लैश के साथ आता है। सेल्फी क्लिक करनेक के दौरान आपको बढ़िया पिक्चर क्वालिटी मिल जाती है और इसमें AI पोर्टरेट और 3D फेस ब्यूटी मोड भी दिया है, जो आपकी सेल्फी को और इंटरस्टिंग बनाती हैं। फ्रंट कैमरे से भी आप सुपर नाइट मोड में अपनी सेल्फी क्लिक कर सकते हैं और 4K की वीडियो (30 fps) तक रिकॉर्ड कर सकते हैं।

कुल मिलाकर Infinix Zero 8i के रियर कैमरे से मिलने वाला आउटपुट Realme Narzo 20 Pro के जैसा ही मिलता है, लेकिन अगर बात फ्रंट कैमरे की करें तो Narzo 20 Pro और realme 7 दोनों से ही आपको थोड़ी बेहतर क्वालिटी मिल जाती है।

Infinix Zero 8i कंपनी का अब तक का सबसे प्रीमियम स्मार्टफोन है। डिजाइन से लेकर डिस्प्ले, बैटरी और परफॉर्मेंस तक ये फोन आपको बिल्कुल भी निराश नहीं करेगा। गेमिंग के लिए भी ये बेहतर स्मार्टफोन है। हालांकि, एंड्रॉयड 10 काम करने वाले इस स्मार्टफोन का यूजर इंटरफेस Realme और Xiaomi के स्मार्टफोन्स के मुकाबले थोड़ा एवरेज लगता है। तो इन दिनों अगर आप ऐसा स्मार्टफोन तलाश रहे हैं जो मिड-बजट रेंज में हो और आपको इसी रेंज के दूसरे स्मार्टफोन से भी ज्यादा फीचर्स मिलें तो आप Infinix Zero 8i को कंसीडर कर सकते हैं।



 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept