Jack Ma Missing News: नया खुलासा Alibaba के संस्थापक Jack Ma चीन में हैं नजरबंद – Watch Video

Publish Date: 07 Jan, 2021 |
 

Jack Ma Missing News: चीनी अरबपति और एशिया के सबसे अमीर शख्सियतों में शुमार जैक मा पिछले 2 महीनों से किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में नज़र नहीं आए हैं। पिछले काफी दिनों से ये सस्‍पेंस बना हुआ है कि जैक मा इस समय कहां, और क्या चीनी सरकार ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। चीन की मीडिया रिपोर्ट की मानें तो, जैक मा को नजरबंद कर दिया गया है। इसी वजह से वो किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में नज़र नहीं आए हैं। हांगकांग से छपने वाले द एशिया टाइम्‍स के हवाले से ये खबर सामने आई है कि जैक मा देश न छोड़कर न जाये। इसलिए ये कदम उठाया गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जैक मा ने पिछले साल अक्टूबर महीने में चीनी सरकार की की आलोचना की थी। इसके बाद से ही जैक मा का कारोबार सरकार के निशाने पर है और अब जैक मा की कोई सार्वजनिक उपस्थिति पिछले 2 महीने से दर्ज नहीं की गई है। जैक मा के इस तरह गायब होने पर चीनी सरकार पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। जैक मा अक्सर सार्वजनिक कार्यक्रमों में बतौर वक्ता उपलब्ध रहते हैं। उनके मोटिवेशनल भाषणों को युवा काफी पंसद करते हैं। इस वजह से वो युवाओं में काफी लोकप्रिय हैं। ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा और आंट ग्रुप के मालिक जैक मा ने पिछले साल अक्टूबर में चीन के सरकारी बैंकों की आलोचना की थी। उनहोंने ने सरकारी बैंकों पर आरोप लगाया था कि सरकारी बैंकों 'सूदखोर सेठों' जैसा व्यवहार करते हैं। वो सिर्फ उन्हीं को लोन देते हैं, जो बदले में कुछ गिरवी रख सकते हैं। उन्होंने बैकिंग सिस्टम को पुराना और घिसा-पिटा करार दिया था।

बैकिंग सिस्टम की आलोचना करने के बाद सरकार के अफसरों ने कड़ी आपत्ति दर्ज की थी। इसके बाद साल 2020 के अंत में उन्हें करीब 11 अरब डॉलर का झटका लगा था। इसके पीछे के वजह उनकी कंपनी और दूसरे बड़े टेक समूहों पर अपनी निगरानी बढ़ाने के चलते बताया गया था। इसके बाद से ही उनके ग्रुप सहित कई कारोबारों पर प्रतिबंध लगाए जाने लगे। वहीं जैक मा अपने टैलेंट शो फाइनल एपिसोड में भी नहीं दिखाई दिए। इस शो में वो हमेशा उपस्थिति थे। उनकी जगह इस एपिसोड में अलीबाबा के एक अधिकारी ने उपस्थिति दर्ज करायी थी।

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept