Jagran Top News: दूसरे चरण में हुई बंपर वोटिंग, पश्चिम बंगाल में 80.53 प्रतिशत और असम में 73.03 प्रतिशत हुआ मतदान – Watch Video

Publish Date: 02 Apr, 2021 |
 

Jagran Top News: पश्चिम बंगाल और असम में गुरुवार को विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान हुआ। दूसरे चरण में असम में 73.03 प्रतिशत और पश्चिम बंगाल में 80.53 प्रतिशत मतदान हुआ। पश्चिम बंगाल की 30, असम की 39 सीटों पर वोट डाले गए। कोरोना संबंधित नियमों का पालन करते चुनाव कराया गया। कई जगहों से हिंसा की भी खबर सामने आ रही है। वहीं ममता बनर्जी फिर एक बार नंदीग्राम में बूथ पर व्‍हीलचेयर पर पहुंची। इस दौरान उन्होंने सिर पर सफेद कपड़ा भी बांधा हुआ था। इस बूथ में धांधली का आरोप लगाते हुए टीएमसी ने चुनाव आयोग से शिकायत की है।

ए राजा के प्रचार पर चुनाव आयोग ने लगाया 48 घंटे का बैन

 तमिलनाडु में 6 अप्रैल को 234 सीटों के लिए मतदान होना है। इससे पहले राजनीतिक बयानबाजियों का दौर तेज हो गया है। नेता एक दूसरे पर जमकर बयानबाजी कर रहे है। इसी बीच चुनाव आयोग ने गुरुवार को डीएमके नेता ए राजा को आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की है। चुनाव आयोग ने ए. राजा पर 48 घंटे तक प्रचार करने से रोक दिया है। इसके साथ ही स्टार प्रचारक की सूची से उनका नाम भी हटा दिया है। दरअसल, डीएमके नेता ए राजा ने तमिलनाडु के सीएम ईपीएस पलानीस्‍वामी के खिलाफ अपमानजनक टिप्‍पणी की थी जिसपर चुनाव आयोग ने कार्रवाई की है।

हरिद्वार कुंभ का आगाज

हरिद्वार में 1 अप्रैल से महाकुंभ मेले का शुभारंभ हो गया है। हरकी पौड़ी पर स्नान करने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं पहुंच रहे है। देश के कौने-कौने से गंगा स्नान करने के लिए हर की पौड़ी पहुंच रहे है। हिन्दू मान्यताओं के अनुसार कुंभ में स्नान करने का अलग ही महत्व है। कोरोना महामारी के चलते इस बार कुंभ की अवधि घटा दी गई है। इस साल 1 से 30 अप्रैल तक कुंभ मेला चलेगा। कोरोना महामारी के चलते इस बार कई तरह के नए नियम लागू किए गए हैं।

कुंभ मेले में श्रद्धालुओं को इन नियमों का रखना होगा ध्यान

श्रद्धालुओं को 72 घंटे पहले की नेगेटिव रिपोर्ट  लानी होगी।

पहले से करना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन।

60 साले अधिक उम्र के लोगों और बीमारों को प्रवेश नहीं मिलेगा।

कोविड रिपोर्ट  के साथ स्वास्थ्य प्रमाण पत्र भी लाना होगा। 

मेले में सभी लोगों को मास्क पहनना जरूरी होगा।

45 साल से अधिक उम्र वालों को 1 अप्रैल से लगेगी कोरोना वैक्सीन

1 अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी। इससे पहले 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना टीका लगाया जा रहा था, जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं। लेकिन अब सरकार ने लोगों से अपील की है जो भी 45 साल के सभी लोग कोरोना का टीका लगवा लें।

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept