Jagran Top News : चुनाव आयोग के बैन के खिलाफ धरने पर बैठीं Mamata, देश में कोरोना के रिकॉर्ड मामले – Watch Video

Publish Date: 13 Apr, 2021 |
 

Jagran Top News :  पिछले 7 दिनों से लगातार एक लाख से ज्यादा कोरोना के मामने दर्ज किए जा रहे हैं। सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आ रहे है। स्वास्थ्य मंत्रालय  द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसारदेश में कोरोना के मामले 1करोड़ 36  लाख के पार पहुंच चुके हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना  1,61,736 में नए मामले सामने आए हैं। जो अब तक का सबसे बड़ा स्पाइक है। इस दौरान 97,168 मरीज ठीक हो गए और 879 लोगों की मौत हुई है। अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,71,058 हो गई है।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिकदेशभर में कोरोना के लिए 12 अप्रैल तक  25,92,07,108 करोड़ टेस्ट किए गए। जिनमें से एक दिन में 14,00,122 नमूनों की जांच की गई। देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 1,36,89,453 हो गए हैंजिनमें 12,64,698 लोगों का उपचार चल रहा है। 1,22,53,697 लोग उपचार के बाद इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। वहीं देश में वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। अब तक 10,85,33,085 लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी हैं।

EC ने ममता के प्रचार पर 24 घंटे तक लगाई रोक

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में बीजेपी और टीएमसी के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है।इसी बीच चुनाव आयोग ने ममता बनर्जी के केंद्रीय बलों के खिलाफ दिए गए बयान की वजह से उनपर 24 घंटे तक चुनाव प्रचार करने पर रोक लगा दी है। निर्वाचन आयोग के दिए आदेश के मुताबिक, ''आयोग पूरे राज्य में कानून व्यवस्था की गंभीर समस्याएं पैदा कर सकने वाले ऐसे बयानों की निंदा करता है और ममता बनर्जी को सख्त चेतावनी देते हुए सलाह देता है कि आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने के दौरान सार्वजनिक अभिव्यक्तियों के दौरान ऐसे बयानों का उपयोग करने से बचें।'' इसी सिलसिले में सीएम ममता बनर्जी ने ट्वीट कर धरने पर बैठने की जानकारी दी है, ''भारतीय निर्वाचन आयोग के अलोकतांत्रिक और असंवैधानिक निर्णय के विरोध में, मैं कल दोपहर 12 बजे कोलकाता के गांधी मूर्ति पर धरने पर बैठूंगी।''

आज से शुरू हुई चैत्र नवरात्रि

नवरात्रि में मां दुर्गा की आराधना की जाती है। नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 रूपों की पूजा की जाती है और उनकी उपासना की जाती है। इस पर्व के नियम, अनुशासन और मुहूर्त का विशेष महत्व होता है। ऐसी मान्यता है कि नियमों का पालन करने, विधि पूर्वक पूजा करने से मां दुर्गा की आप पर विशेष कृपा होगी। मां दुर्गा को शक्ति का रूप माना जाता है। मां दुर्गा आपकी सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करती हैं ऐसा माना जाता है। नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा करने से जीवन में सुख समृद्धि और शांति आती है।

कालकाजी मंदिर में दर्शन के लिए लेना होगा ई-पास

झंडेवालान देवी मंदिर और छतरपुर मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे लेकिन इस दौरान पूजारी विधि-विधान के साथ मां दुर्गा की पूजा अर्चना करेंगे। कोरोना की महामारी से मुक्ति के लिए यज्ञ भी किया जाएगा। जिसका प्रसारण सोशल मीडिया पर होगा। वहीं दूसरी ओर राजधानी के प्रसिद्ध कालकाजी मंदिर में श्रद्धालुओं की एंट्री, लेकिन उन्हें-Pass बनवाना होगा। ई-पास मंदिर की वेबसाइट www.shrikalkamandir.com/epass से बनवाए जा सकते हैं। ई-पास सुबह साढ़े पांच से छहऔर छह से सात से लेकर हर घंटे के टाइल स्लाट में बनवाया जा सकता है। आखिरी स्लाट रात सात बजे का होगा। आपको बता दें कि पिछले साल लॉकडाउन के चलते चैत्र नवरात्र में श्रद्धालुओं मंदिर बंर थे और ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की गई थी।

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept