Jargan Top News : देश में थम नहीं रही कोरोना की रफ्तार, WHO ने जताई चिंता – Watch Video

Publish Date: 27 Apr, 2021 |
 

 

Jargan Top News : भारत में कोरोना के मामलों इजाफे को देखते हुए चुनाव आयोग ने अहम फैसला लिया है। चुनाव आयोग ने 2 मई को होने वाले चुनाव के नतीजों के बाद जश्न मनाने पर रोक लगा दी है। आपको बता दें कि 2 मई को इन राज्यों के चुनाव के नतीजे घोषित होने वाले हैं।  इनमें शामिल है- पश्चिम बंगाल, असम, केरल, पुडुचेरी और तमिलनाडू। इन सब के अलावा यूपी में हो रहे पंचायत चुनाव के भी नतीजे 2 मई को आने वाले हैं। इन्हीं चुनाव के नतीजों के बाद जीत के जश्न में भीड़ न इकट्ठा हो इसके लिए ही चुनाव आयोग ने ये फैसला लिया है और जश्न पर रोक लगाया है। 

आपको बता दें कि इसी बीच मद्रास हाईकोर्टने सोमवार को चुनाव आयोग की कड़ी निंदा की है। कोर्ट ने चुनाव आयोग को देश में कोरोना की दूसरी लहर का जिम्मेदार ठहराया। कोर्ट ने कहा कि आयोग के खिलाफ हत्या का मुकदमा चलाया जाना चाहिए। मुख्य न्यायाधीश संजीब बनर्जी और न्यायमूर्ति सेंथिलकुमार राममूर्ति की खंडपीठ ने राज्य के परिवहन मंत्री एमआर विजयभास्कर की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की।

कोरोनावायरस पर PM Modi और US President Joe Biden मे बात

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के के बीच सोमवार को फोन पर बात हुई है। इस दौरान कोरोना की स्थिती को लेकर दोनों देशों ने विस्तार से चर्चा की। बातचीत के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन के साथ उपयोगी चर्चा हुई है। हमने वैक्सीन के लिए कच्चे माल और दवाओं की आपूर्ति को लेकर चर्चा की है।

इससे पहले रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो. बाइडन ने एक ट्वीट कर कहा था कि,“महामारी की शुरुआत में जब हमारे अस्पताल भरे थे और उस समय जिस तरह भारत ने अमेरिका को मदद भेजी थीठीक उसी तरह हम भी आवश्यकता की घड़ी में भारत की मदद करने के लिए कटिबद्ध हैं।

देश में पिछले 24 घंटो में 3,23,144 नए केस

देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसारदेश में कोरोना के मामले 1 करोड़ 77 लाख के पार पहुंच चुके हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना 3,23,144 में नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान  2,51,827 मरीज ठीक हो गए और 2,771 लोगों की मौत हुई है। अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,97,894 हो गई है।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिकदेशभर में कोरोना के लिए 26 अप्रैल तक  25,36,612 करोड़ टेस्ट किए गए। जिनमें से एक दिन में 14,09,16,417 नमूनों की जांच की गई। देश में संक्रमण के मामले बढ़कर  1,76,36,307हो गए हैंजिनमें  28,82,204 लोगों का उपचार चल रहा है। 1,45,56,209 लोग उपचार के बाद इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। वहीं देश में वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। अब तक  14,52,71,186 लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी हैं।

भारत में स्थिति हृदय विदारक से भी परे : WHO

 वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने भारत के बढ़ते कोविड संकट पर चिंता जताई है। WHO ने कहा है कि वो संकट से निपटने के लिए मदद कर रहा है। संगठन के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयेसस ने कहा, "भारत में स्थिति हृदय विदारक से ज्यादा खराब है।" उन्होंने आगे कहा कि भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों और इससे हो रही मौतों को देखते हुए WHO संकटग्रस्त देश की मदद कर रहा है। बता दें कि अमेरिकाब्रिटेनफ्रांसजर्मनी सहित दुनिया के कई देश इस महामारी के खिलाफ से निपटने के लिए मेडकल उपकरण और दवाएं भेज रहा है।

घेब्रेयेसस ने कहा कि, "WHO वो सब कर रहा हैजो कर सकता है। जरूरी उपकरण से लेकर सप्लाई मुहैया कराई जा रही है।" पोलियो और टीबी समेत अपने अलग-अलग प्रोग्राम से 2000 से ज्यादा एक्सपर्ट को भारतीय स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ काम करने के लिए ट्रांसफर किया जा रहा है। WHO ने इस बात की जानकारी दी है।

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept