Lexus LS 500h Review: शाही डिजाइन के साथ लग्जरी फीचर्स

Publish Date: 16 Oct, 2020
 

Lexus LS 500h Review: मार्च 2017 में भारत में अपनी शुरुआत के बाद से Lexus ने दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था में लग्जरी को फिर से परिभाषित किया है और लगातार कंपनी भारतीय ग्राहकों को exceptional design और quality प्रदान करती हुई आ रही है।

 

हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ Lexus भारत में करीब 6 मॉडल्स की बिक्री करती है, जिनमें SUV, सेडान और कूपे मौजूद हैं। SUV सेगमेंट में आपको NX, RX और LX सीरीज मिलेगी, वहीं सेडान सेगमेंट में ES और LS मिलती हैं और कूपे में आपको सिर्फ LC वेरिएंट यानी लग्जरी स्पोर्ट्स कूपे ही मिलेगी। पर आज हम आपके लिए सेडान सीरीज का फ्लैगशिप वेरिएंट LS 500 h लेकर आए हैं।

 

एक्सटीरियर

Lexus LS 500h में बड़ी स्पिंडल-शेप्ड ग्रिल और मुख दिया गया है, जो काफी आक्रामक लगता है। इसे 5,000 व्यक्तिगत सतहों का इस्तेमाल करके बनाया गया है और ग्रिल एक तरह से 3-डाइमेंशनल मॉडर्न आर्ट का भाग है। 3-eye Z शेप्ड हेडलाइट्स काफी बेहतरीन लगती हैं। 20 इंच के बड़े क्रोम व्हील्स इस गाड़ी को आलीशान बनाते हैं। साइड से काफी लंबी लगती क्योंकि लंबाई भी 5.2 मीटर के आसपास है। रूफ लाइन और Strong shoulder इस गाड़ी की रूप रेखा को अलग ही बनाते हैं, जो एक जापानी ऑटोमोटिव डिजाइनर की पहचान है। रियर प्रोफाइल ज्यादा पारंपरिक लगता है और टेल लाइट्स पर इस्तेमाल हुआ क्रोम इसे neat & clean लुक देता है।

 

इंटीरियर

Takumi craftmanship, ये एक टर्म है जिसे जापानी आर्टवर्क के लिए इस्तेमाल किया जाता है और इसे लेक्सस काफी अच्छे से इस्तेमाल करती है। LS 500h में भी कंपनी ने एक्सटीरियर और इंटीरियर दोनों में takumi craftmanship का इस्तेमाल किया है और इसका केबिन हैंडक्राफ्ट है। केबिन में मौजूद प्रत्येक एलिमेंट, जिसमें अल्ट्रा सॉफ्ट लेदर सीटें, हैंड प्लीटेड अपहोलस्ट्री और कीरीको ग्लास, ताकूमी मास्टर्स द्वारा हैंडक्राफ्टेड है। AC वेंट्स पर लाइन्स, स्टिचिंग डोर पैनल्स और हैंड मेड डोर पैड्स इसे अपने सेगमेंट में अलग बनाते हैं। हमारे पास आई Lexus ब्लैक केबिन और टस्कन वाइन डैशबोर्ड के साथ है, लेकिन इसमें आपको मल्टीपल कलर ऑप्शन्स मिलते हैं।

 

इसमें ध्यान देने वाली बात ये है कि भारत में इस मॉडल को साल 2018 में लॉन्च किया गया था और तब से अब तक इसमें कोई अपडेट नहीं किया गया। इसलिए आपको इसमें कुछ फीचर्स काफी पुराने देखने को मिलते हैं। इसमें आपको बड़ा सा हॉरिजोन्टल इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलता है, जिसे आप टच नहीं कर सकते और ना ही टचस्क्रीन मिलता है, लेकिन इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको नीचे की ओर हेप्टिक टच मिलता है। शुरुआत में इसे चलाने में थोड़ी दिक्कत हो सकती है, लेकिन एक बार इस्तेमाल करने लग जाते हैं तो आपको इसकी आदत हो जाती है। कंपनी ने इसमें CD प्लेयर का विकल्प दिया है, लेकिन वायरलेस चार्जिंग ऑप्शन नहीं है। सनरूफ भी कंपनी दे रही है, लेकिन ये पैनोरामिक नहीं है और डैशबोर्ड या स्टीयरिंग पर मिलने वाले बटन्स थोड़े पुराने लगते हैं, लेकिन ये आपको रेट्रो फील जरूर देते हैं।

 

ड्राइव और ट्रैक्शन सिलेक्टर नॉब की भी यूनीक पॉजिशनिंग दी गई है, जो कि इंस्ट्रूमेंट पैनल के सीधे हाथ पर ऊपर की तरफ है। कंपनी ने इसमें आपको ऑटो लिफ्ट अप फंक्शन भी दिया है जो इसके एयर सस्पेंशन को ऑटोमैटिकली एडजस्ट कर सकते हैं, ताकि पैसेंजर और ड्राइवर आसानी से entry और exit कर सके। चारों सीटों पर आपको मसाज फंक्शन मिलता है। इस गाड़ी में mark levinson की साउंड क्वालिटी दी है, जिसमें 16-चैनल 3D सराउंड सिस्टम मिलता है जो केबिन में 23 स्पीकर्स को पावर देते हैं।

 

रियर सीटों पर जबरदस्त आराम

LS 500h उन गाड़ियों में से है जिसमें लोग रियर सीटों पर बैठना पसंद करते हैं और चाहते हैं कि chauffeur गाड़ी चलाता रहे और आप पूरी तरह रॉयल फील लेते रहें। इतना ही नहीं जब आप इसकी रियर सीटों पर बैठते हैं तो आप अपने आप को किसी राजा से कम नहीं समझते। Boss सीट यानी फ्रंट पैसेंजर के पीछे वाली सीट आपके लिए एक फ्लैट बेड बन जाती है और ये आपको 1022 mm तक का फुट रूम ऑफर करती है। पीछे वाली दोनों रियर सीटों में आपको 11.6 इंच का डिस्प्ले मिलता है जो कि सीटों के हिसाब से ऑटोमैटिकली एडजस्ट हो जाता है। जैसा कि पहले बाताया फ्रंट सीटों की तरह रियर सीटों पर भी मसाज फंक्शन मिलता है, जहां आप अपने शरीर को रिलेक्स कर सकते हैं। सीटें काफी ज्यादा आरामदायक हैं और इनमें बेहतर कुशन आपको मिलता है। साथ ही ये सीटें वेंटिलेटेड भी हैं। कुल मिलाकर LS 500h में आपको luxurious फील के साथ रोयल फील भी मिलता है। तो अब इसे चला कर देखते हैं और जानते हैं कि इसकी परफॉर्मेंस कैसी है।

 

परफॉर्मेंस

Lexus LS 500h में 3.5 लीटर का इंजन मिलता है, जो कि इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है। सिर्फ इंजन आपको 295 hp की पावर और 350 Nm का टॉर्क देता है, लेकिन मोटर जनेरेटर 177 hp की पावर और 300 Nm का टॉर्क देती है। ये पूरा सिस्टम आपको 354 hp की पावर ऑफर करता है। हाइब्रिड गाड़ी के तो आपको कुछ स्पीड तक इसे फुल EV मोड पर भी चला सकते हैं। इंजन काफी ज्यादा रिफाइन्ड और आक्रामक है और अगर आप इसे S+ मोड पर चला रहे हैं तो स्पीकर के माध्यम से आपके लिए एक artificial grunt जनरेट होता है, जो काफी बेहतरीन लगता है। परफॉर्मेंस काफी जबरदस्त है और 0-100 भी ये आपको 5.4 सेकंड्स में पहुंचा देती है। थ्रोटल पर पैर रखते ही ये काफी तेजतर्रार लगती है। वहीं, अगर आपको इसे धीमी रफ्तार पर चलाना है तो इलेक्ट्रिक ड्राइव पर लो-एंड टॉर्क 60 हॉर्सपावर में से आने लगता है।

 

इसकी परफॉर्मेंस को इतनी ज्यादा बेहतर बनाने के लिए इंजन के साथ कंपनी ने मल्टी स्टेज हाइब्रिड 10-स्पीड ऑटो शिफ्ट दिया है जो काफी ज्यादा बेहतरीन है और इस ट्रांमिशन के साथ LS 500h में मिलने वाली परफॉर्मेंस मुझे नहीं लगता आपको इस सेगमेंट की किसी और गाड़ी में मिलेगी।

 

इंजन ही नहीं पूरा सस्पेंशन सेटअप और स्टीयरिंग इनपुट भी लाजवाब है और ये आपको जो परफॉर्मेंस चाहिए उसे पूरा करता है। फोर व्हील स्टीयरिंग और सस्पेंशन तेज रफ्तार में भी बेहतर स्टेबिलिटी प्रदान करते हैं। ग्राउंड क्लियरेंस इसका 147 mm है, इसलिए आपको भारतीय सड़कों पर ध्यान से इसे चलाने की जरूरत होगी।

 

सेफ्टी की बात करें तो Lexus LS 500h में pedestrian protection, सिटी ड्राइविंग के लिए ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्टर और नाइट ड्राइविंग के लिए LED कॉर्नरिंग लैंप्स दिए हैं। कंपनी ने इसमें 14 एयरबैग्स, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट जैसे फीचर्स भी दिए हैं जिनके चलते आप इस गाड़ी में सुरक्षित रहेंगे।

 

फैसला:

अब आखिरी बात इस गाड़ी को खरीदना चाहिए या नहीं, तो Lexus LS 500h में आपको लग्जरी जर्मन कार्स की टेक्नोलॉजी तो नहीं मिलेगी, लेकिन हां आपको रॉयल फील के साथ जबरदस्त परफॉर्मेंस का अनुभव देगी। अगर आप भी अपनी लाइफ राजा, महाराजाओं की तरह जीना चाहते हैं तो ये गाड़ी आपके लिए अच्छा विकल्प है। भारत में इसकी कीमत 1.82 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है।

 

 

 
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept