Mercedes-Benz A-Class limousine Review: सबसे किफायती लग्जरी सेडान

Publish Date: 02 Mar, 2021 |
 

Mercedes-Benz A-Class limousine Review: Mercedes-Benz A-Class limousine के साथ 25 मार्च को अपनी पारी शुरू करने जा रही है। नई A-क्लास सेडान भारत में पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ आएगी। एंट्री लेवल मार्किट A -क्लास और बी-क्लास कुछ खास करिश्मा नहीं कर पाए ऐसे में नयी A-Class सेडान कितनी तैयार है ये जानने के लिए मर्सिडीज़ इंडिया के निमंत्रण पर हम गोवा पहुंचे और वहां लबीं ड्राइव के दौरान हमने इस गाड़ी के बारे में कितना कुछ जाना और समझा वो हम आपको अपने इस पूरे रिव्यू में बताने जा रहे हैं।  

Mercedez Benz की भारत में एंट्री हुई साल 1994 में लेकिन गोलबल कार मार्किट में Mercedes का इतिहास 120 साल से ज्यादा पुराना है। भारतीय लग्जरी कार मार्किट में Mercedes लीडरशिप पोजीशन पर है ऐसे में अपनी एंट्री लेवल कार को क्या प्रीमियम रखना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं? किसी भी कार कंपनी के लिए उसकी एंट्री लेवल गाड़ी सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है क्योंकि ब्रांड की साख और पोजिशनिंग में इन गाड़ियों का सबसे बड़ा योगदान रहता है। मर्सिडीज-बेंज इंडिया के लिए आने वाले समय में A - क्लास सेडान कितनी दावेदार रहेगी, जिसे भारतीय मार्किट में नाम दिया गया है A-लिमो। लिमो शब्द को लिमोसिन से लिया गया है जिसका अर्थ है लग्जरी कार जो ज्यादातर ड्राइवर चलाते हैं और मालिक रियर सीट पर सफर करते हैं। पर, यहां कहानी शायद ऐसी न हो क्योंकि व्हीलबेस न होने के कारण रियर सीट पर ज्यादा स्पेस नहीं है।

अनुमानित कीमत: 35 लाख रुपये

पिछले 6 सालों में मर्सिडीज भारत में अपनी 22,000 से ज्यादा गाड़ियां बेच चुकी है जिसमे बहुत बड़ा हिस्सा सेडान ग्राहकों का है।  2020 की बात करे तो 53% हिस्सा सेडान ग्राहकों का रहा है और ऐसे में A-Class सेडान की एंट्री और महत्वपूर्ण हो जाती है। A-क्लास लिमोसिन एक स्पोर्टी सेडान है जो की युवा लग्जरी कार ग्राहकों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। 25 मार्च को लॉन्च के वक्त A-क्लास को केवल एक वेरिएंट पर तीन विकल्पों के साथ उतारा जाएगा जिसमे पेट्रोल, डीजल और AMG शामिल हैं।

एक्सटीरियर

भारतीय कार मार्किट में A class सेडान Merc CLA की जगह लेगी और यह कार बनेगी मर्सिडीज की सबसे कम कीमत वाली लग्जरी कार। पहली नजर में गाड़ी आपको रुकने पर मज़बूर करती है। नई A-क्लास सेडान 4549mm लंबी है और इसे दुनिया की सबसे एयरोडायनामिक कार होने का खिताब भी हासिल है। विदेशी मार्किट में मौजूद CLA से अलग इसमे छत को सीधा रखा गया है जो गाड़ी को सेगमेंट में सबसे ऊंचा बनता है और साथ में गाड़ी के अंदर रियर सीट पर अच्छा हैडरूम देता है। 17-इंच के हल्के एलॉय व्हील साइड प्रोफाइल को बेहतर बनाते हैं और रियर भी सादा और आकर्षण दिखता है। कुल मिलकार लंबाई, ऊंचाई और चौड़ाई के हिसाब से गाड़ी अपने सेगमेंट में बाजी मारती है। कुल 4 रंगो में इस गाड़ी को लॉनच किया जाएगा, अगर आप अपनी गाड़ी को थोड़ा और बेहतर बनाना चाहते हैं तो कंपनी तीन पैकेज - Carbon style (1,47,984), Urban (51,513) और Dashcam 58,939 भी देती है। 

इंटीरियर

आमतौर पर एंट्री लेवल लग्जरी कार में लग्जरी से समझौता किया जाता है लेकिन A-Class में ऐसा कुछ नहीं दिखा। एंट्री लेवल के हिसाब से इंटीरियर्स लाजवाब है। डैशबोर्ड पर लगे तीन गोलाकार AC वेंट्स, MBUX के साथ डुअल स्क्रीन्स, Mercedes Me कनेक्ट सिस्टम कुछ ऐसे फीचर्स हैं जो गाड़ी के अंदर आपका स्वागत करते हैं और सेगमेंट में एक कदम आगे रखते है। डैशबोर्ड पर लगा टचस्क्रीन, सेंटर कंसोल पर लगा टचपैड और स्टीयरिंग व्हील पर लगे बटन एक स्मार्टफोन की तरह इस्तेमाल करने में बेहद आसान है।  64 रंगो में मौजूद एम्बियंट लाइटिंग इंटीरियर्स को और रोचक बनाते हैं। वायरलेस चार्जर के साथ 5 सी-टाइप USB पोर्ट भी दिए गए हैं।

मर्सिडीज़ me कनेक्ट मोबाइल app के जरिए आप अपनी गाड़ी से जुड़े रहते हैं और कई सारी सुविधाएं हासिल कर सकते हैं जैसे कि Remote lock/unlock, geo fencing और लोकेशन ट्रैकिंग। गाड़ी के अंदर जहां आप MBUX की दोस्ती का फायदा उठा सकते हैं वहीं एलेक्सा घर बैठे आपकी गाड़ी को आपके साथ रखती है।

रियर सीटों के कंफर्ट की बात करें तो यहां भी आपको ठीक-ठाक आराम मिलता है। लेगरूम और हेडरूम की कमी महसूस नहीं होती। हालांकि, थाई सपोर्ट थोड़ा और बेहतर हो सकता था।

इंजन और परफॉर्मेंस

पेट्रोल / डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं ऐसे में "कितना देती है" यह सवाल उठना लाज़मी है और लग्जरी कार होने के बावजूद A-Class निराश नहीं करेगी। पेट्रोल/डीजल दोनों इंजन विकल्प आपको नई A-Class में मिलते हैं। पेट्रोल में आपको 1,332 CC का In-Line 4 Cylinder इंजन मिलता है, जो की 163 hp की पावर और 250 Nm का टार्क देती है। 0-100 km/h की रफ़्तार पकड़ने में यह गाड़ी 8.3 सेकंड का समय लेती है। फ्रंट व्हील ड्राइव इस गाड़ी में 7G-DCT गियरबॉक्स का इस्तेमाल किया गया है और कंपनी की माने तो 17.50 kmpl की माइलेज इस गाड़ी से आपको मिलती है। हमने इस गाड़ी को गोवा की सड़को पर परखा, टेस्ट के दौरान हमने अपना समय सिटी और हाईवे ड्राइव में बराबर बांटा और ज्यादतर क्षेत्रों में गाड़ी ने हमे प्रभावित किया खासकर इसकी राइड क्वालिटी और स्टीयरिंग ने, इसके अलावा अच्छा थ्रोटल रिस्पांस और न के बराबर टर्बो लेग भी मजेदार लगा। कुछ क्षेत्रों में सुधार की जरूरत है जैसे की NVH, गाड़ी और सड़क से निकलने वाला शोर काफी परेशान करता है और हाईवे पर पावर की कमी भी खली।

पेट्रोल के अलावा डीजल का विकल्प भी दिया गया है, डीजल की बात करें तो उसमे 1,950 cc का In-Line 4 Cylinder इंजन का इस्तेमाल किया गया है जो की 150 hp की पावर और 320 Nm का टार्क देता है। 0-100 km/h की रफ्तार पकड़ने में यह गाड़ी 8.2  सेकंड का समय लेती है और कंपनी 21.35 kmpl माइलेज का दावा करती है। चार ड्राइविंग मोड दिए गए है और सेफ्टी का भी खास ख्याल रखा गया है। इस गाड़ी के साथ मर्सिडीज इंजन और ट्रांसमिशन पर आठ साल की ट्रांस्फेरेबल वारंटी भी दे रही है।  

फैसला

अपनी एंट्री लेवल कार को महंगी प्रीमियम लग्जरी गाड़ियों जैसा बना कर मर्सिडीज़ ने एक बार फिर ग्राहकों को समझने में कामयाबी हासिल की है। अच्छा डिज़ाइन, अपडेटेड इंटीरियर्स, किफायती इंजन और 8 साल की वारंटी इसे एक फायदे का सौदा बनाती है।

 

 

 

 

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept