Mercedes-Benz India साल 2021 में लॉन्च करेगी 15 नई कारें, Santosh Iyer से जानें पूरे साल का प्लान

Publish Date: 21 Jan, 2021 |
 

प्रश्न: साल 2020 में कोविड-19 के चलते Mercedes-Benz India को किस तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ा है?

उत्तर: 2020 सभी के लिए काफी चुनौती भरा वर्ष था सभी के लिए, लेकिन 2020 के आखिरी तिमाही के हम नतीजे देखें तो दूसरी तिमाही और तीसरी तिमाही के मुकाबले 40 फीसदी ग्रोथ देखने को मिली है। इससे हमें देखने को मिला है कि बाजार में काफी सकारात्मक माहौल बना हुआ है। हमें उम्मीद नहीं थी कि बाजार में एक दम से रिकवरी देखने को मिलेगी इसी वजह से कुछ प्रोडक्ट्स की कमी को पूरा करने में समय लग रहा है। GLE और GLS में दो से तीन महीने की वेटिंग चल रही है। इसके साथ ही नई गाड़ियां A-Class Limousine और GLA को हमें लॉन्च करने में वक्त लग रहा है। 2020 हमारे लिए इतना बुरा भी नहीं रहा है। हमने ई-कॉमर्स की शुरुआत की, ऑनलाइन सेल्स की शुरुआत की और आज की तारीख में 15 फीसद बिक्री ऑनलाइन हो रही है। 

 

प्रश्न: वर्ष 2020 कोविड-19 के चलते काफी मुश्किल दौर से गुजरा, फिर भी आपने भारत में 10 नए प्रोडक्ट लॉन्च करने का वादा किया था वो बखूबी निभाया। ऐसे में अब 2021 में कितने नए प्रोडक्ट्स लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है?

उत्तर: 2021 में हम 15 नए प्रोडक्ट्स को लॉन्च करेंगे और ये हमारी साल 2020 के मुकाबले भी भारतीय बाजार में बड़ी प्रतिबद्धता है। इस साल Mercedes-Benz की गाड़ियों के लॉन्च की भरमार शुरू हो जाएगी क्योंकि हम तेजी से एक के बाद एक नया प्रोडक्ट लॉन्च करेंगे। इतना ही नहीं हम अपने ग्राहकों के अनुभव को भी और ज्यादा बेहतरीन करने की कोशिश कर रहे हैं कि गाड़ी खरीदने से पहले, गाड़ी खरीदने के दौरान और खरीदने के बाद हमारे ग्राहकों को और बेहतर अनुभव मिले, इस पर भी हम तेजी से काम कर रहे हैं। साल 2021 में हमारा फोकस गाड़ियों के लॉन्च के साथ गाड़ियों की बिक्री पर भी रहेगा। डिजिटल और शारीरिक तरीके से हम ग्राहकों को कितना बेहतर अनुभव दे सकते हैं, इसके लिए हम नई पहल शुरू करेंगे। कनेक्टेड कारों की बात करें तो हमने पुरानी 18,000 गाड़ियों को कनेक्टेड किया है और 5,500 से ऊपर मर्सिडीज की नई कनेक्टेड कारें मौजूद हैं। हमने गूगल होम और एलेक्सा पेश किया है, जिसमें आप Alexa को पूछ सकते हैं कि Alexa मेरी कार कहां है ? कितना फ्यूल बचा है ? इस तरह से आप अपनी कार से बात भी कर सकते हैं। इस तरह की कटिंग एज टेक्नोलॉजी हम ला रहे हैं और 2021 में भी ग्राहकों को ये टेक्नोलॉजी मिलती रहेगी और सबसे बड़ी बात जो मौजूदा ग्राहक हैं उनकी गाड़ियों को भी ओवर-द-एयर (OTA) के जरिए अपडेट कर सकते हैं।

 

प्रश्न: Mercedes A-Class Limousine के लॉन्च में थोड़ी देरी हो गई है तो हम जानना चाहते हैं कि इस गाड़ी के लॉन्च में और कितना समय लग सकता है?

उत्तर: हमारी कोशिश तो यही रहेगी कि हम Mercedes A-Class Limousine को मार्च 2021 के अंत तक लॉन्च करें या फिर अप्रैल की शुरुआत में लॉन्च कर सकते हैं। देखा जाए तो अप्रैल महीने से हमारी 15 गाड़ियों के लॉन्च का सिलसिला लगातार चालू हो जाएगा, जो कि इस साल के अंत तक चलेगा।

 

प्रश्न: आपकी लग्जरी इलेक्ट्रिक कार EQC को काफी अच्छा रिस्पांस मिला है तो साल 2021 में हम मर्सिडीज की ओर से कितनी और इलेक्ट्रिक कार देख सकते हैं।

उत्तर: अभी के समय में हमारे पास Mercedes-Benz EQC है, जो हमने भारत में पेश की है। EQS का वैश्विक स्तर पर लॉन्च नहीं हुआ है और हमने कहा है कि हम इसे भारत में भी लाएंगे। पर पहले EQS इलेक्ट्रिक सेडान को वैश्विक स्तर पर लॉन्च किया जाएगा उसके बाद इसे भारत में उतारा जाएगा। इतना ही नहीं, ग्लोबल पोर्टफोलियो में हमारी जो भी कार है उसे हम भारत में जरूर लाएंगे। EQC से हमें बताया कि इलेक्ट्रिक कारों को लेकर ग्राहकों का रुझान काफी ज्यादा है। हमने EQC का बुकिंग बंद कर दिया था, जिसे हमने पिछले हफ्ते फिर से शुरू की है। EQC गाड़ियां मार्च और अप्रैल में ग्राहकों को मिलना शुरू हो जाएंगी। लग्जरी इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में हम पहले हैं और आगे भी हम टेक्नोलॉजी और इलेक्ट्रिक कारों के मामले में ऐसे ही सबसे पहले रहेंगे।

 

प्रश्न: जैसा कि ख़बरें आ रही हैं आपकी अगली इलेक्ट्रिक कार EQS सेडान जो लॉन्च होगी उसमें कंपनी टेक्नोलॉजी को एक लेवल और ऊपर बढ़ा कर MBUX HyperScreen सिस्टम दे रही है, तो ये क्या है और कैसे काम करेगा?

उत्तर: पहले तो गाड़ी होती थी सिर्फ प्वाइंट A से प्वाइंट B तक जाने के लिए, उसके बाद काफी लग्जरी फीचर्स आए और अगर आज की गाड़ी देखेंगे तो पूरी तरह कनेक्टेड हो गई है। वहीं, अगर आप GLS या GLE देखते हैं तो उसके डैशबोर्ड में आपको पूरी तरह हाईटेक और कनेक्टेड कार का फील मिलेगा। Hey Mercedes कमांड देकर आप गाड़ी से कहते हैं कि नेविगेट टू कनॉट प्लेट तो ये आपको कनॉट प्लेट लेकर चली जाएगी। इसके अलावा दो बड़ी स्क्रीन के अलावा कई सारे फीचर्स शामिल किए हैं। बाजार में देखें तो कार में मनोरंजन की डिमांड काफी बढ़ती जा रही है। इतना ही नहीं मनोरंजन के साथ सुरक्षा भी जरूरी है कि पैसेंजर को मनोरंजन तो मिलता रहे और ड्राइवर भी विचलित ना हो। ऐसे में हमने MBUX HyperScreen सिस्टम के जरिए गाड़ी को एक मिनी एंटरटेनमेंट जोन में तब्दील किया है, जिसमें फ्रंट सीट भी शामिल है। इसमें पैसेंजर को एक अलग टाइप का व्यूइंग मिलता है और ड्राइवर को अलग। हमने पूरे कॉकपिट को इस्तेमाल किया है जिसमें विभिन्न इंटरफेस शामिल हैं। इसके अलावा हमने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके हमने एक जीरो लेयर कॉन्सेप्ट तैयार किया है जिसमें आपकी सभी जरूरी एप्स ऊपर की तरफ फ्लोट करेंगी और जो ड्राइवर को चाहिए वो को-पैसेंजर को नहीं दिखेगा और को-पैसेंजर वाली चीजें ड्राइवर को नहीं दिखेंगी। हमने गाड़ी के पूरे फ्रंट को इस्तेमाल किया है इसी वजह से इसे एक्सेस करना भी काफी आसान है।

 

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept