Navratri Special Mehndi Design: शुरु हो रहा है त्योहारों का सीजन, ट्राई करें मेहंदी के ये डिजाइन

Publish Date: 15 Oct, 2020

Navratri Special Mehndi Design: हर साल पितृपक्ष (Pitr Paksh) के खत्म होने के बाद शारदीय नवरात्रि (Sharadiya Navratri) शुरू हो जाते हैं। लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो रहा है। 2020 में 17 सितंबर को पितृपक्ष (Pitr Paksh) ख़त्म हो चुके हैं, जबकि नवरात्रि (Navratri) की पूजा 17 अक्टूबर से होगी। ये एक महीने की देरी अधिकमास  (Adhikamaas) के कारण हो रही है। अधिकमास  (Adhikamaas) जिसे पुरुषोत्तम अथवा मलमास  (Malamas and Purushottam Maas) भी कहा जाता है, वो हिंदू पंचाग के अनुसार प्रत्येक 3 साल पर होता है। ज्योतिष की मानें तो 165 साल बाद लीप ईयर और अधिकमास (Adhikamaas) दोनों ही एक साल में हो रहे हैं। बता दें कि सूर्य और चंद्रमा के बीच संतुलन बना रह सके इसलिए अधिकमास (Adhikamaas) होता है। ऐसे में श्राद्ध पक्ष के ठीक एक महीने बाद यानी 17 अक्टूबर को कलश स्थापना होगी।मां दुर्गा को सर्वप्रथम शैलपुत्री (Maa Shailputri) के रूप में पूजा जाता है। नवरात्र के नौ दिनों में मां के अलग-अलग स्वरूप की पूजा की जाती है। बता दें कि सूर्य और चंद्रमा के बीच संतुलन बना रह सके इसलिए अधिकमास (Adhikamaas) होता है। ऐसे में श्राद्ध पक्ष के ठीक एक महीने बाद यानी 17 अक्टूबर को कलश स्थापना होगी।मां दुर्गा को सर्वप्रथम शैलपुत्री (Maa Shailputri) के रूप में पूजा जाता है। 

 

दुर्गा पूजा मौके पर महिलाएं हाथों में मेहंदी (Mehndi) भी लगाती हैं। नवरात्रि के शुरू होते ही त्योहारों का मौसम शुरू हो जाएगा। नवरात्रि, करवाचौथ, दीवाली और भाई दूज के मौके पर महिलाएं और लड़कियां मेंहदी के साथ अपने श्रृंगार को पूरा करती हैं। आइए इस लेख में हम कुछ सुंदर मेंहदी डिज़ाइन्स देखें। 

 

यहां देखें मेहंदी के लेटेस्ट डिजाइन-


mehandi

mehandi

mehandi

mehandi

mehandi

mehandi

mehandi

mehandi

mehandi

mehandi

mehandi

Related videos

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept