Nobel Prize in Economics: R Milgrom, Robert B Wilson को मिला Economic Sciences का नोबेल Sveriges Riksbank Prize- Watch Video

Publish Date: 13 Oct, 2020
 

Nobel Prize in Economics : 2020 में Economic Sciences में नोबेल पुरस्कार Paul R. Milgrom और  Robert B. Wilson को दिया गया है।  इन दोनों ही अर्थशास्त्रियों को ये सम्मान उनके "नीलामी के सिद्धांत और नए नीलामी प्रारूपों के आविष्कारों में सुधार" के लिए दिया गया है। ये पुरस्कार देने वाली समिति ने कहा कि अमेरिकी अर्थशास्त्रियों की नीलामी के सिद्धांत और नए नीलामी प्रारूपों के आविष्कार में सुधार करने का काम सराहनीय है। विजेताओं की घोषणा स्टॉकहोम में सोमवार को रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज के महासचिव गोरान हैंसन द्वारा की गई थी।

पुरस्कार समिति के अध्यक्ष पीटर फ्रेड्रिकसन ने इस दौरान कहा कि, “आर्थिक विज्ञान में इस वर्ष के लॉरेट्स ने मौलिक सिद्धांत के साथ शुरुआत की और बाद में व्यावहारिक अनुप्रयोगों में अपने परिणामों का उपयोग किया, जो वैश्विक स्तर पर फैल हैं। उनकी खोजों से समाज को बहुत फायदा हुआ है।” Paul R. Milgrom और  Robert B. Wilson अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में कार्यरत हैं। इन्होंने अध्ययन किया कि नीलामी कैसे काम करती है। उन्होंने ऐसी वस्तुओं और सेवाओं के लिए नए नीलामी प्रारूपों को तैयार किया, जिन्हें पारंपरिक तरीके से बेचना मुश्किल है। उनकी खोजों से दुनियाभर के विक्रेता, खरीदार और करदाताओं को लाभ पहुंचा है।

आपको  बता दें कि यह अवॉर्ड नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है। यह स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड बनार्ड नोबेल की याद में दिया जाता है। अल्फ्रेड बनार्ड नोबेल ने अपनी मृत्यु से पहले अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा एक ट्रस्ट के लिए सुरक्षित रख दिया था। उनकी इच्छा थी कि इन पैसे के ब्याज से हर साल उन लोगों को सम्मानित किया जाए तो मानव जाति के लिए बेहतरीन काम करते हैं। अल्फ्रेड बनार्ड नोबेल की राशि स्वीडिश बैंक में जमा है और इस पर जो ब्याज बनता है उससे हर साल नोबेल फाउंडेशन नोबेल प्राइज देता है। पहला नोबेल शांति पुरस्कार 1901 में शांति के लिए दिया गया था। 

 

 

Related videos

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept