Career in Private Detectives and Investigators : आप भी बन सकते हैं जासूस, अगर आप में हो ये खास खूबियां – Watch Video

Publish Date: 29 Nov, 2020
 

Career in Private Detectives and Investigators :  Private Detective कैसे बनें ये सवाल हजारों युवाओं के दिमाग में आता है लेकिन उन्हें इसका सही जवाब कभी नहीं मिल पाता है। शरलॉक होम्स, ब्योमकेश बक्शी या करमचंद जैसे Detective के काल्पनिक कैरेक्टर को हमने बड़े परदे पर देखा है। इन काल्पनिक कैरेक्टर्स को देखकर हम भी Private Detective बनने के लिए प्रेरित होते हैं। Private Detective आम आदमी से लेकिर नेता, अभिनेता, कॉरपोरेट कंपनियों तक के लिए जासूसी का काम करते हैं। Private Detective हमेशा से कई लोगों का Dream Job रहा है। लेकिन Private Detective का काम इतना आसान नहीं है। Private Detective की कार्यशैली, वेशभूषा तथा ट्रेनिंग ऐसी होती है, जो उन्हें आम आदमी से अगल बनाती है। Private Detective दिखने में आम आदमी होते हैं लेकिन इनके अंदर साहस, लगन, तत्परता और तुरंत फैसला लेना आना चाहिए। Private Detective बनने की पहली शर्त ये है कि उसमें जोखिम उठाने का माद्दा हो और अपनी पहचान छुपाए रखने में माहिर हो। इसके साथ ही आत्मविश्वास से भरपूर हो। हमेशा हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हो साथ ही कई भाषाओं का जानकार भी हो। Private Detective के लिए फॉरेंसिक विज्ञान की जानकारी भी जरूरी है। आज के समय में Private Detective बनने के लिए प्राइवेट डिटेक्टिव एजेंसियां कई तरह के कोर्स भी चलाती हैं भी चलाती है। जिसमें ये दावा किया जाता है कि आप भी Private Detective बन सकते है। 3 महीने से लेकर 3 साल तक के कोर्स कर सकते हैं। लेकिन इन कोर्स से ज्यादा जरूरी है कि आप में कई और खूबियां होनी चाहिए। जिसके बारे में हमने नीचे बात की है।

भावना पालीवाल से जानें कैसे बने Private Detective

पहले बात करते हैं भावना पालीवाल कौन है?  भावना एक जानी मानी Private Detective है। पिछले 20 सालों से भावना इस पेशे में हैं। भावना बहुत छोटी उम्र में ही यूपी के एक एक गाँव से दिल्ली आ गई थी। दिल्ली में पढ़ाई के बाद वो पत्रकारिता के पेशे में आ गई। लेकिन उन्हें कुछ और करना था जिसके बाद एक दिन उन्होंने अखबार में डिटेक्टिव एजेंसी का Advertisement देखा। फिर वहां से कोर्स किया और  एक वर्ष के भीतर ही वो डिटेक्टिव एजेंसी में काम करने लगी। लेकिन भावना ने अपने परिवार को अपने पेशे के बारे में झूठ बोला। परिवार वाले नहीं चाहते थे वो इस तरह का कोई काम करें। लेकिन फिर उनकी तस्वीरें अख़बारों में छपने के बाद उनके परिवार को इस बारे में पता चल गया। भावना अभी तक 200 से ज्यादा Case solve कर चुकी हैं। साल 2003 में उन्होंने उत्तरी दिल्ली में अपनी एजेंसी तेजस डिटेक्टिव एजेंसी भी खोल ली। भावना इस Video में बता रही हैं कि आप किसी भी प्राइवेट डिटेक्टिव एजेंसियां से कोर्स करके Private Detective बन सकते हैं लेकिन सिर्फ कोर्स करने से कुछ नहीं होगा। आपको इस पेशे के लिए काफी मेहनत करनी होगी। तभी आप एक अच्छे Detective बन सकते हैं। एक Private Detective को साहस, लगन, तत्परता और तुरंत फैसला लेना आना चाहिए।

यहां से करें Private Detective कोर्स



द इंदौर क्रिश्चन कॉलेज, इंदौर।

नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ प्राइवेट इन्वेस्टिगेशन, नई दिल्ली।

डिटेक्टिव एजेंसी द्वारा संचालित संस्थान

 ए.सी.ई. डिटेक्टिव इंडिया इंटरनैशनल सिक्युरिटी, नई दिल्ली।

ऑल इंडिया प्राइवेट डिटेक्टिव एसोसिएशन, नई दिल्ली।

 लांसर्स नेटवर्क लिमिटेड, नई दिल्ली।

 

Private Detective कितना कमाते हैं।

Private Detective की कोई Fixed Salary नहीं होती है। इस पेशे में आपकी कमाई Cases पर निर्भर करती है। जैस Cases होगा उसी हिसाब से आपकी कमाई होगी। भावना पालीवाल की माने तो वैवाहिक मामलों में 50,000 से 1,50,000 रूपये तक की शुल्क लेती है। Private Detective आम आदमी, नेता, अभिनेता, कॉरपोरेट कंपनियों से अगल-अलग Fess लेते हैं।

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept