Jagannath Yatra 2021 : ओडिशा में पुरी के अलावा अन्य स्थानों पर Jagannath Yatra की अनुमति देने से SC का इंकार

Publish Date: 06 Jul, 2021 |
 

Jagannath Yatra 2021 : ओडिशामें पुरी के अलावा अन्य स्थानों पर जगन्‍नाथ यात्रा की इजाजत देने से सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court On jagannath yatra 2021) ने इनकार कर दिया है। CJI एनवी रमना ने कहा कि उम्मीद है भगवान अगले साल यात्रा की इजाजत देंगे, लेकिन फिलहाल ये समय इसके लिए नहीं है। बता दें कि कोरोना के कारण पुरी तक रथ रथ यात्रा को सीमित करने के ओडिशा सरकार के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी। दरअसल, ओडिशा सरकार ने पुरी जगन्नाथ रथ को छोड़कर पूरे पूरे ओडिशा के मंदिरों में रथ यात्रा को रोकने का प्रत्साव पास किया था।  

मुख्य न्यायाधीश ने सुनवाई करते हुए कहा कि उन्हें भी बुरा लग रहा लेकिन वो इसमें मदद नहीं कर सकते है। वह भी भगवान के दर्शन करना चहाते हैं लेकिन स्थिति अभी ऐसी नहीं है। यह यात्रा इस बार 12 जुलाई से शुरू होगी। रथ को 500 लोग खींच रहे हैं, जिनके पास आरटी-पीसीआर रिपोर्ट है।

जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा शुरू होने का समय

द्वितीया तिथि का आरंभ- 11 जुलाई को 07.49 से

द्वितीया तिथि का समापन-12 जुलाई को 08.21 तक

अभिजीत मुहूर्त - 12:05 PM – 12:59

 PM अमृत काल - 01:35 AM – 03:14 AM

ब्रह्म मुहूर्त - 04:16 AM – 05:04 AM

लाखों लोग होते हैं शामिल

बता दें कि हर साल पुरी में जगन्नाथपुरी की ऐतिहासिक रथयात्रा निकाली जाती है। इसमें लोग दूर-दूर से आते हैं। इस रथयात्रा में भगवान जगन्नाथभाई बलभद्र और बहन सुभद्रा की प्रतिमाओं को अलग-अलग रथों में विराजित होते है। भगवान जगन्नाथ को रथ पर विराजमान करके पूरे नगर में भ्रमण करवाया जाता है। रथयात्रा जगन्नाथ मंदिर से शुरू होकर गुण्डिच्चा मंदिर तक जाती है।

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept