Royal Enfield Meteor 350 Review: Thunderbird 350 का नया अवतार ?

Publish Date: 06 Nov, 2020 |
 

Royal Enfield Thunderbird 350 को भारतीय बाजार में करीब 18 साल पहले लॉन्च किया गया था और तब से Thunderbird एक किफायती, दमदार और आरामदायक होने के साथ Royal Enfield का बैज लेकर एक अपना ही सेगमेंट बनाए हुए थी, पर कंपनी ने साल 2020 शुरू होते ही इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया पर तब से ही ऐसी खबरें आ रही थी कि BS6 Thunderbird को मार्च या फिर अप्रैल महीने तक लॉन्च किया जाएगा। पर कंपनी की तो योजनाएं ही कुछ अलग थी, जी हां उन्हीं योजनाओं के तहत अब भारतीय बाजार में आ चुकी है Meteor 350 जो कि दिखने में पूरी तरह Thunderbird का लुक देती है, लेकिन ये बाइक उसके मुकाबले पूरी तरह नई है... नया फ्रेम, नया इंजन, नया डिजाइन और फीचर्स .... मतलब अब Meteor 350 में आपको सबकुछ नया मिलता है।

 

Royal Enfield Meteor 350 में नया 350 cc, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड, इंजन दिया है जो 6100 rpm पर 20.5 bhp की पावर और 4000 rpm पर 27 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। जबकि Thundebird में मिलने वाला UCE यानी unit construction engine इंजन 19.8 bhp की पावर और 28 Nm का टॉर्क देता था। इंजन में लॉन्ग स्ट्रोक के साथ आता है जिसके चलते ये कम rpm पर भी हाई टॉर्क जनेरेट करता है और एग्जॉस्ट नोट तो जबरदस्त।

 

राइड के दौरान Meteor 350 में आपको एक चीज काफी बेहतर लगेगी और वो है इसकी राइड क्वालिटी Thunderbird में जिस तरह से परेशानी आती थी कि 80 kmph की स्पीड से ऊपर जाते ही आपके हाथों और पैरों पर वाइब्रेशन होने लगती थी, लेकिन Meteor में आपको 100 kmph की स्पीड से ऊपर भी वाईब्रेशन नहीं मिलती है। इंजन का रिफाइनमेंट लेवेल काफी बेहतरीन है। सिटी में भी आप अगर इसे 60-70 kmph की स्पीड पर चला रहे हैं तो ये आपको काफी आराम पहुंचाती है। हाईवे पर तेज रफ्तार में भी अगर आप चला रहे हैं तो आपका Confidence लेवल बना रहता है और तेज स्पीड पर भी मोड़ के दौरान ये आपको कहीं से भी निराश नहीं करती। कुल मिलाकर आप इसके साथ पूरा दिन क्रूज कर सकते हैं। फुट पेग्स भी आगे की तरफ है तो एक क्रूजर बाइक का पूरी तरह फील भी मिलता है। मोटरसाइकिल की सीटें काफी आरामदायक हैं और ये सिर्फ राइडर को ही उतना आराम नहीं पहुंचाती बल्कि पिलियन राइडर भी काफी आराम से लंबी दूरी की यात्रा कर सकता है।

 

माइलेज की बात करें तो ये हाईवे पर आपको आराम से 35 kmpl तक का माइलेज दे सकती है, जबकि शहरों में चलाने के दौरान आपको 30-32 kmpl तक का माइलेज ये ऑफर करती है।

 

सस्पेंशन्स की बात करें तो ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर ये अपना बेहतर काम करते हैं। ब्रेकिंग की बात करें तो कंपनी ने इसमें डुअल चैनल ABS दिया है और तेज रफ्तार में भी अगर आप एक दम से ब्रेक लगाते हैं तो ये काफी अच्छा काम करते हैं और आपको Balance बिगड़ने का भी ज्यादा डर नहीं लगता। कुल मिलाकर ये एक comfortable क्रूजर बाइक है, from the house of royal enfield।

 

तो अब अंतिम फैसला खरीदा जाए या नहीं.... Royal Enfield Meteor 350 उन लोगों के लिए बनाई गई है, जो royal enfield को बहुत प्यार करते हैं और नई उम्र की टेक्नोलॉजी के साथ 350 cc सेगमेंट में कंपनी की एक पूरी तरह नई बाइक का इंतजार कर रहे हैं। ये चलाने में काफी आरामदायक है और आप इस बाइक पर चलते हैं तो आपको पूरी तरह ये Macho अपील भी देती है और आपका स्टैंडर्ड को भी मैच करती है।

Royal Enfield Meteor 350 को भारत में 1.75 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत में लॉन्च कर दिया गया है, जो कि 1.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है।


 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept