Mercedes-Benz E-Class में क्या है खास? जानें Santosh Iyer के साथ

Publish Date: 25 Mar, 2021 |
 

Mercedes-Benz India ने अपनी मच अवेटेड लग्जरी सेडान कार को E-Class के फेसलिफ्ट वेरिएंट को भारत में 63.6 लाख की एक्स-शोरूम कीमत के साथ लॉन्च कर दिया है। पहली बार साल 1995 में लॉन्च किया गया था और तब से लेकर आज तक इस कार के 46,000 के करीब यूनिट्स देश में कंपनी द्वारा बेचे जा चुके हैं। कंपनी इस कार को भारत में पहले साल के अंत में लॉन्च करने वाली थी। लेकिन, E-Class की हाई डिमांड के चलते, मर्सिडीज-बेन्ज इंडिया ने अपनी कार को जल्दी लांच करने का निर्णय लिया। कंपनी का दावा है कि 6 सिलेंडर इंजन पावर के चलते यह कार महज 6.1 सेकेंड में 0 से 100 किमीं की स्पीड पकड़ने में सक्षम है।

E-Class लक्जरी सेडान एक पेट्रोल इंजन और दो डीजल इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध की जाएगी। ई-क्लास के E200 पेट्रोल इंजन में एक 2.0-लीटर चार-सिलेंडर इंजन है जो 194 बीएचपी पावर और 320 एनएम का टार्क जनरेट करने में सक्षम होगा। वहीं दो डीजल इंजन हैं जो E220d और E350d में देखने को मिलेंगे।  E220d में एक 2.0-लीटर का डीज़ल इंजन दिया जाएगा जो 192एचपी और 400 Nm का टॉर्क पैदा करने वाला है। जबकि E350d एक 3.0-लीटर छह-सिलेंडर इंजन के साथ आएगी जो 282 बीएचपी पावर पर 600 एनएम का जबरदस्त पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। बता दें ये तीनों ही इंजन 9 जी-ट्रॉनिक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध होंगे।

नई ई-क्लास दो 12.3 इंच स्क्रीन यानी इंस्ट्रूमेंट पैनल और इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आती है। इसमें नई पीढ़ी के MBUX सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है जो तरह-तरह की आधुनिक गैजेटरी के साथ आता है। जिसमें LINGUATRES वॉयस कंट्रोल सिस्टम भी मिलता है। जो 'हे मर्सिडीज़' कहने पर एक्टिवेट हो जाएगा। इस लग्जरी कार की की अन्य विशेषताओं में कई ड्राइविंग और सेटिंग मोड के लिए डायनामिक सिलेक्ट सिस्टम, ग्राउंड क्लीयरेंस बढ़ाने के लिए एयर सस्पेंशन, थ्री-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ, रियर इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल मेमोरी सीट्स, इलेक्ट्रोनिक एडजस्टेबल फ्रंट सीट्स, जैसे फीचर्स शामिल हैं। वहीं इसमें दो वायरलेस चार्जिंग पैड, बर्मास्टर साउंड सिस्टम, मी कनेक्ट कनेक्टिविटी जैसी सुविधाएं मिल जाएंगी।

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept