Shravasti Panchayat Chunav 2021 LIVE Updates: श्रावस्ती जिले मतदान शुरू और अब 34% वोट पड़े, जानें लाइव अपडेट

Publish Date: 06 May, 2021
Shravasti Panchayat Chunav 2021 LIVE Updates: श्रावस्ती जिले मतदान शुरू और अब 34% वोट पड़े, जानें लाइव अपडेट

Shravasti Panchayat Chunav 2021 Aarakshan List Updated: यूपी पंचायत चुनाव को लेकर आरक्षण आवंटन का काम अब पूरा हो गया है। UP Panchayat Chunav के लिए श्रावस्ती (Shravasti) में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए ग्राम पंचायत की आरक्षण लिस्ट (Shravasti Gram Panchayat Aarakshan List) जारी कर दी गई है। श्रावस्ती में विकास भवन और ब्लॉक पर आरक्षण की लिस्ट चस्पा होगी। इसके साथ ही लोगों से आपत्तियां लेने का सिलसिला भी शुरु हो जायेगा। आपत्तियों को निस्तारण कर फाइनल लिस्ट 27 मार्च को जारी की जाएगी। 

 

Shravasti Panchayat Chunav 2021 Candidate List

अब तक 35% वोटिंग हुई है UP Panchayat जिले में. कुछ जगहों में कोरोना गाइडलाइंस का पालन हो रहा है, लोग सुबह से ही कतारों में खड़े हैं अपना वोट डालने के लिए, यह चुनाव ईवीएम के द्वारा नहीं मगर बेल्ट पेपर से होता है और यूपी चुनाव का रिजल्ट 2 मई को घोषित होगा

 

Shravasti Block UP Panchayat Elections 2021

आपको बता दें कि जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए शासन से आरक्षण की लिस्ट पहले ही जारी की जा चुकी है। इस नई लिस्ट में शामिल हैं जिला पंचायत सदस्य, ब्लॉक प्रमुख, क्षेत्र पंचायत सदस्य, पंचायत सदस्य और ग्राम प्रधान। लिस्ट जारी होने के बाद इस पर 21 से 23 मार्च तक इन पर आपत्तियां लेने का काम होगा। फिर 24- 25 मार्च तक आपत्तियों का निस्तारण करते हुए अंतिम सूची तैयार की जाएगी।

 

Shravasti Block Pramukh Aarakshan List-

श्रावस्ती में ग्राम पंचायतों की कुल संख्या 397 है। साल 2011 की जनगणना के आधार पर कुल जनसंख्या 1062031 है।  

shravasti

आरक्षण की सूची जारी होने के बाद लोगों से अब आपत्तियां मांगी जाएंगी। आपत्तियों के निस्तारण होने के बाद ही 27 मार्च को फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी। 

आपको बता दें क‍ि उत्तर प्रदेश में 3051 पद जिला पंचायत सदस्यों के, 826 ब्लॉक प्रमुखों के, 75 हजार 855 क्षेत्र पंचायत सदस्यों के, 58 हजार 194 ग्राम प्रधान और 7 लाख 31 हजार 813 पद ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए है। इनमें से 1 प्रतिशत ST), 21% (SC) और 27 % अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए आरक्षित की गई हैं। बाकी की 51% सीटें सामान्य के लिए होंगी। इन सभी वर्गों में एक तिहाई सीट महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं।  

 

 

 

 

 

 

 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept