Smriti Mandhana biography: जानें भारतीय T20 महिला टीम की कप्तान स्मृति मंधाना के बारे में सब कुछ

Publish Date: 25 Jul, 2021
google Smriti Mandhana biography: जानें भारतीय T20 महिला टीम की कप्तान स्मृति मंधाना के बारे में सब कुछ

Smriti Mandhana biography:  आपको तो ये अच्छे से पता होगा कि भारत में क्रिकेट धर्मं की तरह नहीं माना जाता है। चाहे कोई भी मैच क्यों न हो उसे देखने वालों की कमी नहीं होती। मैच की हर एक सुर्खिया भी छपती हैं, लोग पढ़ते भी हैं। लेकिन जब महिला क्रिकेट  के बारे में बात करें तो उसके बारे में लोगों को बहुत ही कम जानकारी होती है। अब वुमन क्रिकेट ने भी कुछ सालों में अच्छी पहचान बना ली है। आज हम आपको भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ऐसी खिलाडी के बारे में बाताने जा रहे हैं। जी, हम बात कर रहे हैं बाए हाथ की बल्लेबाज स्मृति मंधाना की। 

 

Points

Information

नाम (Name)

स्मृति मंधाना

जन्म (Date of Birth)

18 जुलाई 1996

आयु (Age)

25 वर्ष (2021 तक )

जन्म स्थान (Birth Place)

मुंबई, महाराष्ट्र

पिता का नाम (Father Name)

श्रीनिवास मंधाना

माता का नाम (Mother Name)

स्मिता मंधाना

पति का नाम (Husband Name)

--

पेशा (Occupation )

क्रिकेटर

बच्चे (Children)

--

भाई-बहन (Siblings)

एक भाई

अवार्ड (Award)

अर्जुना पुरुस्कार

 

Smriti Mandhana Born, Family and Personal Life

भारतीय क्रिकेटर स्मृति मंधाना का जन्म 18 जुलाई सन् 1996 को मुंबई (महाराष्ट्र) में हुआ था। उनके माता का नाम स्मिता और उनके पिता का नाम श्रीनिवास मंधाना हैं। स्मृति के परिवार में माता पिता के अलावा एक भाई है जिसका नाम है श्रवण। जब स्मृति मजह 2 साल की थी तब हीं उनके माता पिता माधवनगर, सांगली में रहने लगे थे। स्मृति ने अपनी शुरुआत की पढ़ाई माधवनगर से ही की थी। स्मृति को क्रिकेट का शौक तब लगा था जब वह अपने भाई को क्रिकेट खेलते देखा करती थी। उनके भाई ने महाराष्ट्र के लिए अंडर-15 टीम में खेलते थे। जिसके बाद से ही स्मृति ने भी इसमें ही अपना करियर बनाने के बारे में सोच लिया था। जब स्मृति महज 11 साल की ही थी तभी उन्हें अंडर 19 टीम के लिए सेलेक्ट कर लिया गया। 

 

1

 

स्मृति मंधाना का डोमेस्टिक करियर (Smriti Mandhana Domestic career )

भारतीय क्रिकेटर स्मृति ने डोमेस्टिक मैच में अपना नाम तब कमाया जब उन्होंने अक्टूबर साल 2013 में गुजरात के खिलाफ 150 गेंदों में नाबाद 224 रन बनाए थे। उस दिन वनडे दोहरा शतक लगाने वाली स्मृति पहली खिलाड़ी बनी। इसके बाद फिर 2016 में वुमन चैलेंजर ट्रॉफी में मंधना ने इंडिया रेड की और से खेलते हुए शानदार 3 अर्धशतक जड़े थे। इसमें 62 रन की वह पारी भी शामिल हैं वो उन्होंने फाइनल में लगाकर टीम को जिताया था। 

 

स्मृति मंधाना का अंतर्राष्ट्रीय करियर (Smriti Mandhana International career)

क्रिकेटर स्मृति ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत 10 अप्रैल साल 2013 को बांग्लादेश के खिलाफ वाले वनडे से की थी। जिसके बाद मंधाना ने टेस्ट में अपना करियर अगस्त 2014 को इंग्लैंड के खिलाफ वोर्म्स्ली पार्क में किया था। इस टेस्ट की दोनों परियों में स्मृति ने 22 और 51 रनों का योगदान दिया था।

 

 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept