Solar Eclipse 2021: Surya Grahan में Ring of Fire कहां-कहां दिखेगा, जानिए सूर्यग्रहण के बारे में सब कुछ

Publish Date: 10 Jun, 2021 |
 

Solar Eclipse 2021: 

साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2021) कल यानी की 10 जून 2021 को लगने वाला है। इससे पहले पिछले महीने मई में 26 मई को साल का पहला चंद्रग्रहण लगा था। कल (10 जून) का लगने वाला सूर्य ग्रहण कई मामलों में खास होने जा रहा है। यह वलयाकार सूर्य ग्रहण होने वाला है। कल का सूर्य ग्रहण (Surya Grahan Kab Hai) भारत के कुछ हिस्सों में ही देखा जा सकता है। बता दें वलयाकार सूर्य ग्रहण का मतलब होता है कि चंद्रमा सूरज को इस तरह ढक लेगा कि सूर्य का केवल बाहरी हिस्‍सा ही दिखाई देगा। इस तरह से कल सूर्य आग की अंगूठी (Ring of fire) की तरह दिखेगा।

 

भारत में कहां-कहां और कब दिखेगा सूर्य ग्रहण

भारतीय समय के मुताबिक सुबह 11:42 बजे आंशिक सूर्य ग्रहण लगेगा और यह दोपहर के 3:30 बजे से इसका वलयाकार रूप बनना शुरू हो जाएगा। इसके बाद फिर शाम को 4:52 बजे तक आकाश में सूर्य अग्नि वलय मतलब कि ये आग की अंगूठी की तरह दिखेगा। सूर्यग्रहण भारत के समय के अनुसार शाम के लगभग 6:41 बजे समाप्त हो जाएगा। 

 

क्‍या होता है रिंग ऑफ फायर (What is Ring of fire) 

वलयाकार सूर्य ग्रहण को रिंग ऑफ फायर भी कहा जाता है। इस दौरान आकाश में सूर्य एक आग के छल्ले जैसे दिखता है। ये एक अंगूठी की तरह दिखाई देता है। यह नजारा बहुत ही कम समय के लिए होता है। चंद्रमा सूरज के पूरे भाग को ढक देता है, सिर्फ सूरज का बाहरी हिस्‍सा ही चमकता रहता है। 

 
 
 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept