Solar Eclipse Pregnancy Precautions : गर्भवती महिलाओं को सूर्य ग्रहण में इन बातों का रखना चाहिए विशेष ख्याल

Publish Date: 10 Jun, 2021
Solar Eclipse Pregnancy Precautions : गर्भवती महिलाओं को सूर्य ग्रहण में इन बातों का रखना चाहिए विशेष ख्याल

Surya Grahan 2021 Precautions: 

साल का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को लगने वाला है। हालांकि सूर्य ग्रहण का प्रभाव देश (भारत) में देखने को नहीं मिलेगा। ग्रहण न दिखने के कारण यहां सूतक काल नहीं लगेगा। यह सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका के उत्तरी भाग, यूरोप और एशिया में आंशिक रूप में तो वहीं, उत्तरी कनाडा, ग्रीनलैंड और रूस में पूर्ण रूप में दिखाई देने वाला है। भारत में भी यह ग्रहण आंशिक रूप से ही दिखाई देगा। 

 

सूर्य ग्रहण क्या है?

सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य के प्रकाश को पृथ्वी तक पहुंचने से रोकता है। सूर्य ग्रहण के दौरान, चंद्रमा हमारे ग्रह पर एक छाया डालता है जब वे संरेखित होते हैं।

 

ग्रहण गर्भवती महिलाओं को कैसे प्रभावित करता है 

ज्योतिष के अनुसार ग्रहण विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं के लिए बुरा होता है और उन्हें इस दौरान अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। गर्भवती माँ को अपने घरों से बाहर नहीं निकलना चाहिए क्योंकि इससे समय से पहले प्रसव या जन्म संबंधी असामान्यताएं हो सकती हैं। उन्हें इस दौरान न सोने या कुछ भी खाने-पीने की सलाह भी दी जाती है। अजन्मे बच्चे की सुरक्षा के लिए, कुछ संस्कृति मन को शांत करने के लिए मंत्रों का जाप करने की सलाह दी जाती है।

 

ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं कैसे रहें सुरक्षित- 

 

गर्भवती माँ और अजन्मे बच्चे की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, यहाँ ज्योतिष द्वारा की गई कुछ टिप्स हैं। 

 

1. ग्रहण के समय अपने घर से बाहर न जाएं।

 

2. महिलाओं को कोई भी धातु जैसे हेयरपिन या कड़ा पहनने से बचना चाहिए। लेकिन एक विपरीत धारणा है कि गर्भवती महिलाओं को बच्चे की सुरक्षा के लिए अपने पास कोई धातु की वस्तु रखनी चाहिए।

 

3. ग्रहण के दौरान कुछ भी न खाएं-पिएं।

 

4. गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के समय कोई भी काम और आराम नहीं करना चाहिए।

 

6. खिड़कियों को मोटे पर्दों, अखबारों या गत्ते से ढंकना चाहिए ताकि ग्रहण की किरणें आपके घर में प्रवेश न कर सकें।

 

7. ग्रहण समाप्त होने के बाद स्नान करें।

 

8. गर्भवती महिलाओं को अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए 'महा मृत्युंजय मंत्र' या 'संतान गोपाल मंत्र' या 'सूर्य मंत्र' या 'विष्णु मंत्र' के मंत्रों का जाप करना चाहिए।

 

9. जो महिलाएं गर्भवती हैं उन्हें ग्रहण को खुली आंखों से नहीं देखना चाहिए क्योंकि यह हानिकारक हो सकता है। सूर्य ग्रहण को कभी भी खुली आंखों से नहीं देखना चाहिए क्योंकि यह आंखों की रोशनी को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।

 

10. गर्भवती महिलाओं को उपवास से बचना चाहिए, इससे उनके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।

 
 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept