Tata Altroz Review: जानें डीजल इंजन से कितनी है दमदार और कैसी है परफॉर्मेंस- Watch Video

Publish Date: 12 Sep, 2020
 

Altroz में आपको Impact 2.0 design language देखने को मिलती है जो टाटा की गाड़ियों में काफी पॉपुलर हो रही है। Altroz को कंपनी ने ALFA प्लेटफॉर्म पर बनाया है यानी ALFA, Agile, Lightweight, Flexible और Advanced.... Agile यानी तेजतर्रार, Lightweight यानी ये नए सेफ्टी नॉर्म्स को मीट करती है और NCAP में इसे 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग भी मिलती है, जिसके चलते ये गाड़ी अपने सेगमेंट में सबसे सुरक्षित है। Flexible यानी इस प्लेटफॉर्म पर आप हैचबैक के अलावा सेडान और एसयूवी भी बना सकते हैं और Advanced यानी इस प्लेटफॉर्म पर इलेक्ट्रिक कार भी बनने वाली है, जो कि हमने ऑटो एक्सपो में भी देखी है।

तो अब इसके लुक्स की तरफ ध्यान से देखेंगे तो ये काफी प्रीमियम लुक देती है फ्रंट फेस में आपको जो ग्लोस ब्लैक ग्रिल मिलती है वो हेडलैंप से जुड़ती हुई दिखाई देती है और ग्रिल के नीचे बहुत सारा ग्रोम देखने को मिलता है। बोनट पर मस्कुलर लाइन्स देखने को मिलती है और फॉग लैंप ज्यादा नीचे की तरफ न देकर थोड़ा ऊपर रखा है जिसमें DRL भी मिलते हैं।

ग्लोस ब्लैक सर्फेस आपको साइडर प्रोफाइल में भी विंडो लाइन पर देखने को मिलता है। एलॉय व्हील्स इसमें काफी बेहतर दिए गए हैं जो कि सेगमेंट में सबसे ज्यादा अच्छे लग रहे हैं। वहीं, व्हील आर्क पर आपको काफी ज्यादा मस्कुलर लुक देखने को मिलेगा... पर यहां थोड़ा सा गैप भी दिखा देता है। रियर प्रोफाइल में आपको टेललैंप क्लस्टर पर भी ब्लैक टॉप मिलता है जो सेंटर में पियानो ब्लैक पैनल में जाता दिखाई दे रहा है। हैरियर की भी ये याद दिलाता है। लोअर पार्ट और अपर पार्ट देखते हैं तो ये काफी फ्यूचरिस्टिक नजर आती है। बूट स्पेस 345 लीटर का मिलता है और सीटें अगर गिरा दी जाएं तो 665 लीटर का हो जाता है। कुल मिलाकर कार ये काफी आकर्षित नजर आ रही है और अब तक की टाटा की बेस्ट लुकिंग कार भी कह सकते हैं।

इंटीरीयर

इंटीरियर की बात करते हैं तो सबसे पहले एक चीज दिखा दूं..... ये दरवाजे आगे वाले ही नहीं पिछले दरवाजे भी आपको 90 डिग्री ओपन मिलते हैं, जिसके चलते लंबा, मोटा और बूढ़ा व्यक्ति भी आसानी से गाड़ी में प्रवेश कर सकता है। अंदर बैठते ही आपको प्रीमियम फील होता है। डैशबोर्ड पर आपको चार अलग-अलग सर्फेस देखने को मिलते हैं। टॉप पर लाइट ग्रे Texture, नीचे dull ग्लॉसी सिल्वर फिनिश और लाइट ग्रे पैनल भी आपको देखने को मिलता है, जिसमें 15 लीटर का ग्लॉव बॉक्स एरिया है और ये कूल्ड ग्लॉव बॉक्स है। 7-इंच की फ्लोटिंग टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम आपको देखने को मिलती है। स्टीयरिंग व्हील भी काफी कॉम्पैक्ट और स्मार्ट है। काफी सारे बटन्स आपको यहां देखने को मिलते हैं और ठीक पीछे आपको 7 इंच का इंस्ट्रूमेंट पैनल भी मिलता है जो आधा पार्ट डिजिटल और आधा पार्ट एनालॉग है। काफी सारी जानकारी इसमें आपको मिलती हैं। इसके अलावा यहां आपको मूड लाइटिंग भी मिलती है और हार्मन के स्पीकर्स मिलते हैं जिनकी साउंड क्वालिटी काफी बेहतर है और इस गाड़ी को पूरी तरह प्रीमियम बनाते हैं।

अब ड्राइव पर चलते हैं, लेकिन इससे पहले फीचर्स की बात करें तो कंपनी इसमें क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, और एक वाटरप्रूफ रिस्टबैंड भी ऑफर करती है। कुल मिलाकर ये पूरी तरह फीचर्स पैक्ड है और काफी ज्यादा प्रीमियम भी जिसे मैं एक बड़ा Thumsup दूंगा।

हम Altroz का डीजल वेरिएंट चला रहे हैं जो 1,497cc Revotorq four-cylinder turbo डीजल इंजन के साथ आता है। यही सेम यूनिट आपको Nexon में भी मिलती है, लेकिन यहां इंजन डीट्यून किया गया है और ये 4,000 rpm 90 PS की पावर और 1,250 और 3,000 rpm के बीच 200 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है, जबकि Nexon में आपको 6-स्पीड यूनिट मिलती है। BS6 इंजन है ये और डीजल इंजन के साथ कंपनी ने इसके NVH लेवेल्स पर काफी बेहतर काम किया है।

अंदर आपको शोर सुनाई नहीं देता, लेकिन टायर्स की आवाज जरूर आपको सुनाई लगती है, खैर म्यूजिक सिस्टम इतना बढ़िया दिया है कंपनी ने तो इसे चलाने के बाद बार की आवाज तो वैसे ही पता नहीं चलती। स्टीयरिंग व्हील भी ना ज्यादा हैवी और ना ज्यादा लाइट है, इसकी पकड़ काफी अच्छी है और इसमें स्पोर्टी रूप देने के लिए आपको फ्लैट-बॉटम दिया गया है। कम गियर्स में हाई रेव्स पर आपको थोड़ा इंजन वाइब्रेशन लगता है, लेकिन मिड रेंज में काफी बेहतर परफॉर्मेंस देती है। एक अच्छी माइलेज के लिए इसमें आपको ईको मोड भी दिया गया है, जो ट्रैफिक में काफी कारगर साबित होती है। ट्रैफिक में नए ड्राइवर्स को थोड़ी दिक्कत हो सकती है, लेकिन एक बार यूज टू होने के बाद ये आपको काफी खुश रखती है। टर्बो लैग की भी कमी नहीं दिखती है और 2000 rpm इसकी पावर डिलीवरी काफी लीनियर लगती है। हाईवे पर चलाने के दौरान आपको 6 गियर की जरूरत महसूस नहीं होगी और 80 से 100 kmph की रफ्तार पर ये आपको काफी आरामदायक ड्राइव का अनुभव देती है। हाइवे पर 22 kmpl और सिटी में 17 kmpl तक का माइलेज मिल जाता है।

राइड क्वालिटी काफी जबरदस्त है.. सस्पेंशन इसके काफी अच्छा काम करते हैं... ग्राउंड क्लियरेंस कम होने के बावजूद भी ये ऊबड़ खाबड़ और गढ्ढों पर कहीं लगती हुई भी नजर नहीं आई है। ब्रेक्स भी progressive तरीके से काम करते हैं

कीमत की बात करें तो Tata Altroz के डीजल वेरिएंट की कीमत 6.99 लाख रुपये से शुरू होती है, जो कि 9.49 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। वहीं, पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 5.44 लाख रुपये से शुरू होती है, जो कि 7.89 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। इस गाड़ी की सबसे बड़ी USP इसका डिजाइन, फीचर्स और सेगमेंट में सबसे सुरक्षित होना.... तो आप एक फ्यूचरिस्टिक लुक वाली प्रीमियम हैचबैक की तलाश कर रहे हैं जो आपको और आपके परिवार को सुरक्षित भी रखे तो आप Tata Altroz कंसीडर कर सकते हैं।

 
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept