Top 10 records in Cricket : क्रिकेट के वो 10 रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन है, आप भी जानें

Publish Date: 08 Jun, 2021
Top 10 records in Cricket : क्रिकेट के वो 10 रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन है, आप भी जानें

 

Top 10 records in Cricket : भारत में क्रिकेट एक धर्म की तरह है जहां खिलाड़ी सिर्फ पैसा नहीं बनाते हैं बल्कि दुनिया उन्हें एक आईडल की तरह देखती है। हमारे देश में क्रिकेटर से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबर को लोग खूब पढ़ते हैं। आज हम आपको क्रिकेट के कुछ ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका टूटना लगभग नामुमकिन है। कुछ कीर्तिमान ऐसे हैं जिनके रिकॉर्ड आपने जरूर पढ़ें होंगे। आईए जानते हैं उन रिकॉर्ड के बारे में...

 

सचिन तेंदुलकर के 100 अंतरराष्ट्रीय शतक

सचिन तेंदुलकर को दुनिया के सबसे महान बल्लेबाजों में एक गिना जाता है। सचिन के नाम 100 अंतरराष्ट्रीय शतक  बनाने का रिकॉर्ड है। इस रिकॉर्ड को तोड़ना लगभग नामुमकिन जैसा है। सचिन के इस रिकॉर्ड के सबसे करीब रिकी पोंटिग रहे हैं, जिन्होंने 71 शतक बनाए हैं यानी वो 29 शतक से पीछे रह गए। वैसे सचिन का मानना है कि कोहली में वो काबिलियत है कि वो उनका यह रिकॉर्ड तोड़ दें। कोहली ने अबतक कुल 36 शतक बना चुके हैं।

 

विल्फ्रेड रोड्स ने 52 साल की उम्र में लिया था संन्यास

आज के समय में फिटनेस को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। सभी खिलाड़ी अपनी फिटनेस को लेकर काफी ध्यान देते है। अधिकतर क्रिकेटर्स लगभग 40 की उम्र तक क्रिकेट से संन्यास ले लेते हैं या फिर सिलेक्टर ही उन्हें टीम से बाह कर देते हैं, लेकिन विल्फ्रेड रोड्स ने 52 साल की उम्र में क्रिकेट से संन्यास लिया था। आज के समय ये लगभग नामुमकिन जैसा है। विल्फ्रेड रोड्स आज तक टेस्ट क्रिकेट में खेलने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं।

 

डॉन ब्रेडमैन का 99.94 का औसत

टेस्ट करियर में किसी खिलाड़ी का 99.94 का औसत होना चौंकाने वाला है। डॉन ब्रेडमैन ने ये रिकॉर्ड काफी लंबे समय से अपने नाम किया हुआ है। कोई भी खिलाड़ी उनके इस रिकॉर्ड के आस पास भी नहीं हैं। ब्रेडमैन ने करियरमें 99.94 की औसत से रन बनाए थे। इसके बाद इस रिकॉर्ड को कोई भी नहीं तोड़ पाया है।

 

सबसे लंबा टेस्ट मैच

क्रिकेट रिकॉर्ड्स तो आपने कई सुने होंगे, लेकिन ऐसा रिकॉर्ड आप पहली बार सुन रहें होंगे। साल 1939 में डरबन में दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंडके बीच टेस्ट मैच सबसे लंबा चला था। यह टेस्ट मैच मार्च से शुरू होकर 14 मार्च तक चला था।

 

जिम लेकर का एक टेस्ट में 19 विकेट लेने का रिकॉर्ड

 जिम लेकर ने एक टेस्ट में 19 विकेट लेकर लेकर एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जिसे तोड़ना लगभग नामुमकिन जैसा है।हालांकि, अनिल कुंबले ने उनके एक पारी में 10 विकेट लिए हैं लेकिन सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड जिम लेकर के नाम ही है।

 

सबसे ज्यादा बार रन आउट होने का रिकॉर्ड

यह एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे कोई भी खिलाड़ी अपने नाम नहीं करना चाहेगा, लेकिन का के पूर्व सलामी बल्लेबाज मारवन अटापट्टू के नाम यह रिकॉर्ड है। उन्होंने अपने करियर के दौरान वनडे मैचों में 41 बार रन आउट हुए हैं।

 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे धीमा अर्धशतक

टेस्ट क्रिकेट आधुनिक खेलों में धीमे खेलों में से एक है। टेस्ट क्रिकेट मेंखिलाड़ी पिच का आकलन करने के बाद रन बनाना शुरू करता है। इस तर्ज पर मिलते इंग्लैंड के खिलाड़ी ट्रेवर बेली से. ने 350 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया था। यानी की उन्होंने 427 गेंदों में 68 रन बनाए थे।

 

युवराज का सबसे तेज अर्धशतक

युवराज सिंहके नाम वैसे तो कई रिकॉर्ड है लेकिन टी20 विश्व कप 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने सिर्फ 12 गेंदों में अर्धशतक बनाया था। अभी तक उनका ये रिकॉर्ड कोई दूसरा खिलाड़ी तोड़ नहीं पाया है। 

करियर में सबसे ज्‍यादा रनबनाने का रिकॉर्ड


इंग्‍लैंड के दिग्‍गज सर जैक हॉब्‍स के नाम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 61760 रन बनाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने ये रिकॉर्ड 834 मैचों में बनाए हैं। इस रिकॉर्ड में 199 शतक भी दर्ज है, जो खुद में एक रिकॉर्ड है।

सबसे ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय विकेट

श्रीलंका के महान गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में कुल 1347 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है। इसमें टेस्‍ट क्रिकेट में 800 विकेट और वनडे में उन्‍होंने 547 विकेट लिए हैं। उनका ये रिकॉर्ड अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया है।

 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept