TVS Radeon BS6 Review: Hero Splendor से कितनी बेहतर ?

Publish Date: 06 Apr, 2021 |
 

TVS Radeon BS6 Review: 2021 में TVS Radeon अब BS6 इंजन के साथ आती है और BS4 के मुकाबले इसके डिजाइन में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिखने में ये वही सिंपल सी बजट-फ्रेंडली कम्यूटर बाइक ही लगती है, जैसा कि इस सेगमेंट की दूसरी मोटरसाइकिल स्प्लेंडर लगती है। पर हमारे पास आई ये मोटरसाइकिल स्पेशल एडिशन यानी कम्यूटर बाइक ऑफ द ईयर एडिशन है जिसमें स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले कुछ बदलाव जैसे रियर व्यू मिरर, क्लच और ब्रेक लिवर्स पर आप एक्स्ट्रा क्रोम देख सकते हैं। साथ ही बाइक में रबर टैंक ग्रिप और साइड में फ्यूल टैंक पर रबर पैड मिलते हैं।

इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर BS4 की तरह सेम ही है लेकिन इसमें इंजन मालफंक्शन इंडीकेटर शामिल कर दिया है। साइड स्टैंड इंडीकेटर, USB चार्जर, पिलियन ग्रैबरेल के साथ कैरियर और एक लगैज हुक जैसे फीचर्स पूरी तरह आपकी जरूरतों पर खरे उतरते हैं।

अब बात करते हैं इसके इंजन की तो कंपनी ने इसमें दिया है 109.7 cc का सिंगल-पॉड, एयर-कूल्ड इंजन जो अब कार्ब्यूरेटर नहीं फ्यूल-इंजेक्शन के साथ आता है... और इसी वजह से ये थोड़ा माइलेज भी ज्यादा देती है। इंजन 8.2 bhp की पावर देता है और 8.7 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। पावर और टॉर्क पुराने BS4 मॉडल जैसी ही सेम देखने को मिलती है, लेकिन ये नया BS6 इंजन Happily नेचर के साथ आता है और रिफाइनमेंट लेवेल्स भी जबरदस्त हैं... शहरी ट्रैफिक में चलाते हैं तो आपको लो और मिड-रेंज पर काफी मजेदार राइडिंग का अनुभव होता है। फोर-स्पीड ट्रांसमिशन काफी बेहतर काम करते हैं और सचमुच आप ट्रैफिक में इसे कहीं से भी निकाल सकते हैं। 60-65 kmph की रफ्तार पर स्वीट स्पॉट मिलता है, लेकिन आप इसे 80 kmph तक भी आसानी से दौड़ा सकते हैं।

BS4 मॉडल में इसका माइलेज करीब 60 kmpl मिलता था, लेकिन अब ये आपको 65-67 kmpl तक आसानी से माइलेज दे देती है। यानी इसके 10 लीटर वाले टैंक को एक बार फुल करवा कर आप 650 km तक की रेंज हासिल कर सकते हैं।

लॉन्ग टैक्स्चर सीट आपको पूरी राइड के दौरान काफी ज्यादा कंफर्ट पहुंचाती है और पिलियन राइडर भी आपके साथ बैठा है तो उसे भी उतना ही आराम मिलता है, जितना आपको बाइक चलाने के दौरान मिलता है। टायर्स की ग्रिप काफी बेहतर हैं और सस्पेंशन तो लाजवाब ही हैं... गांव-देहात जैसी उबड़ खाबड़ सड़कों पर ये काफी बेहतर काम करती है।

ब्रेकिंग की बात करें तो इसमें सिंक्रोनाइज्ड ब्रेकिंग सिस्टम (SBS) मिलता है, जिसके चलते आपको emergency में भी ब्रेक लगाने पर कोई दिक्कत नहीं दिखाई देगी।

BS6 TVS Radeon के बेस वेरिएंट की भारत में कीमत 59,962 रुपये है। वहीं इसके Commuter Bike of the Year edition में सेल्फ ड्रम ब्रेक की कीमत 64,287 रुपये और 67,287 रुपये (एक्स-शोरूम) है। BS4 मॉडल के मुकाबले इसकी कीमत करीब 10-11 हजार रुपये बढ़ गई हैं... पर वास्तव में आपको ये बड़ी हुई कीमतें भी इस बाइक के साथ कहीं ज्यादा नहीं लगती... भारत में इस मोटरसाइकिल का कड़ा मुकाबला हीरो स्प्लेंडर से है।

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept