UP Panchayat By Election 2021: यूपी के पंचायत चुनाव- रिक्त पदों पर उपचुनाव आज, मतदान केंद्रों के बाहर लगी लंबी लाइन

Publish Date: 12 Jun, 2021
UP Panchayat By Election 2021: यूपी के पंचायत चुनाव- रिक्त पदों पर उपचुनाव आज, मतदान केंद्रों के बाहर लगी लंबी लाइन

UP Panchayat By Election 2021:

12.06.2021 Uodate:

 

यूपी में गांव की सरकार के गठन के लिए त्रिस्तरीय पंचायतों में खाली अलग-अलग पदों पर निर्वाचन के लिए आज वोटिंग हो रही है। राज्य के 73 जिलों में बने मतदान केंद्रों पर आज सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है। ये शाम के 6 बजे तक जारी रहेगा। ललितपुर और कासगंज को छोड़कर हर जगह मतदान शुरू हो गया है। हर जगह पर कोविड के नियमों का पालन कराने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। आज मतदान के बाद 14 जून को वोटों की गिनती होगी।

 

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक ग्राम प्रधानों के 128, जिला पंचायत सदस्यों के 6, क्षेत्र पंचायतों के 137 तथा ग्राम पंचायतों में 14,179 खाली पदों के लिए मतदान होने वाला है। जिला पंचायत सदस्यों के कुल खाली 7 पदों में एक पर निर्विरोध निर्वाचन होने की वजह से 6 का चयन वोटों से होगा। इसी सिलसिले में क्षेत्र पंचायत सदस्यों के कुल रिक्त 186 पदों में 44 निर्विरोध चुने जाने के बाद 137 पदों पर वोटिंग होगी। 

 

यूपी सरकार राज्य में गांव के सरकार बनाने की सारी प्रक्रिया को 15-20 जून 2021 के बीच पूरा कराने की तैयारी में लगी हैं। राज्य में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के खाली स्थान को भरने के लिए आने वाले 12 जून को उप चुनाव कराया जाएगा। उत्तर प्रदेश निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने इसका निर्देश दिया है। इस चुनाव के लिए 2 जून को जिलाधिकारी अधिसूचना जारी करने वाले हैं।

 

राज्य में पंचायत उप चुनाव की घोषणा हो गई है। 2 जून को जब जिलाधिकारी के उप चुनाव की अधिसूचना जारी करेंगे इसके बाद 3 जून को निर्वाचन अधिकारी उपचुनाव की अधिसूचना जारी करेंगे। उसी दिन से पर्ची बिकने की शुरुआत हो जाएगी। फिर 6 जून को सुबह 8 बजे से नामांकन किए जाएंगे। सभी पदों के लिए उसी दिन दोपहर के 3 बजे से पर्चों की जांच की जाएगी। 7 जून को नामांकन पत्रों की वापसी होगी और फिर उसी दिन दोपहर 3 बजे से चुनाव चिन्ह का आवंटन किया जाएगा। इसके बाद 12 जून को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान जारी रहेगा। इसके बाद 14 जून को सुबह 8 बजे से मतों की गिनती होगी। उसी दिन रात तक परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा।

1

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव हुए थे। उसकी मतगणना के लगभग 1 महीने बाद ही यहां उपचुनाव होने जा रहे हैं। इसकी आधिकारिक घोषणा भी कर दी गई है। राज्य में हजारों की तादाद में ग्राम पंचायत सदस्यों के पद खाली रह गए हैं, जिसके कारण लगभग 20 हजार प्रधान शपथ नहीं ले पाए। इन सब के दौरान अब ग्राम पंचायत सदस्यों का 2 तिहाई बहुमत होना बेहद जरूरी है। इसके अलावा कोरोना महामारी, हत्या के साथ-साथ और भी कई कारणों से कई ग्राम प्रधानों की मृत्यु भी हुई। इसी वजह से बड़ी संख्या में ग्राम प्रधान, जिला पंचायत सदस्य, बीडीसी और ग्राम पंचायत सदस्य पदों के लिए भी उपचुनाव की प्रक्रिया की जाएगी। 

 

किस पद के लिए और कहां किया जाएगा नामांकन 

जिला पंचायत सदस्य पदों के नामांकन, पर्चों की बिक्री, जांच और चिन्ह वितरण जिला पंचायत में ही किए जाएंगे। ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य और बीडीसी इसका मतलब कि क्षेत्र पंचायत सदस्य की नामांकन की सारी प्रक्रिया इनसे सम्बन्धित ब्लाक में ही चलेगी।

 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept