UP Panchayat Chunav 2021 Second Phase: दूसरे चरण में मतदान शुरू, आजमगढ़ समेत इन जिलों में हो रही वोटिंग

Publish Date: 19 Apr, 2021
UP Panchayat Chunav 2021 Second Phase: दूसरे चरण में मतदान शुरू,  आजमगढ़ समेत इन जिलों में हो रही वोटिंग

UP Panchayat Election Second Phase Voting Begins: 

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में आजमगढ़ सहित 20 जिलों में वोटिंग जारी है। सभी जिलों में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम हैं। हालांकि चुनाव में कई स्थानों पर कोरोना के नियमों की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रहीं हैं। कई जिलों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा है। तो कई जगह अच्छे से कोरोना के नियमों का पालन किया जा रहा है।

 

UP Panchayat Chunav 2021:

यूपी में ग्राम पंचायत चुनाव में चार चरणों में मतदान होना है। 15 अप्रैल से मतदान शुरू हुआ। राज्य निर्वाचन आयोग ने 26 मार्च को ही मतदान की तारीखों की घोषणा कर दी थी। उत्तर प्रदेश में चार चरण में मतदान होगा। मतदान की तारीख है- 15, 19, 26 और  29 अप्रैल है। फिर 2 मई को मतों की गणना होगी। 2 मई के बाद से गांव की पंचायत का काम शुरू हो जाएगा। बता दें गांव की

यूपी पंचायत चुनाव 2021: District Wise schedule 

Second Phase (19 April): 19 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान होगा। दूसरे चरण में कुल 20 जिलों में वोट डाले जाएंगे। इसमें शामिल हैं- मुजफ्फरनगर, बागपत, गौतमबुद्ध नगर, बिजनौर, अमरोहा, बदायूं, एटा, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, लखनऊ, लखीमपुर खीरी, सुल्तानपुर, गोंडा, महाराजगंज, वाराणसी तथा आजमगढ़। यहां 19 अप्रैल को मतदाता वोट डालेंगे।

Mainpuri (SP,BJP) 

मैनपुरी की बात करें तो इस बार राजनीति में एक बार फिर से फूट देखने को मिला है। दरअसल, Samajwadi Party के संरक्षक मुलायम सिंह यादव की भतीजी संध्या यादव को भाजपा ने टिकट दे दी है। इससे भाजपा ने बड़ी चाल चल दी है या फिर ऐसा कह सकते हैं कि BJP ने SP को बड़ा झटका दिया है। कुनबे में दरार चल रही दरार का फायदा अब भाजपा त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में उठाना चाह रही है। मुलायम सिंह की भतीजी को टिकट मिलने के बाद सियासी चर्चा गरम हो गई है। 

बता दें कि मैनपुरी में 30 जिला पंचायत वार्डों के लिए सदस्य पद का चुनाव होना है। भाजपा राज्य के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने सभी सीटों के लिए प्रत्याशियों की लिस्ट कल ही जारी कर दी थी। BJP ने मुलायम सिंह की भतीजी संध्या यादव को वार्ड नंबर 18 घिरोर तृतीय से अपना प्रत्याशी के रूप में चुना है। सपा के गढ़ में BJP ने मुलायम की भतीजी को टिकट देकर फूट डाल दी है। इसके पहले साल 2017 के विधानसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी में फूट पड़ी थी। उस समय उसका असर परिवार के दूसरे सदस्यों पर भी पड़ा था। बाद में इसका नतीजा ये रहा कि धीरे-धीरे परिवार के सदस्य और रिश्तेदार धीरे-धीरे अलग हो गए।

BJP Candidate List

वहीं, यूपी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में 20 जिलों में होने वाले मतदान होने वाले हैं। मतदान के लिए नामांकन पत्र जमा कराने का काम शुरू हो जाएगा। 06 अप्रैल की देर शाम तक चली कमेटी ने बैठक के दौरान BJP ने जिला पंचायत के 787 वार्ड के लिए 782 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। लखनऊ के प्रत्याशियों के नाम रात के करीब 10:40 बजे तक चली कशमकश के बाद उनके नाम तय हो सके।

पंचायत चुनाव के लिए BJP उम्मीदवारों की इस दूसरी लिस्ट में भी पिछड़ों को ही आगे रखा है। चुनाव के लिए जिलों में कुछ अनारक्षित सीटों पर OBC के उम्मीदवार भी उतारे गए हैं। युवा और महिलाओं को तरजीह देने के साथ-साथ संगठन के पुराने कार्यकर्ताओं को मान्यता दी गई है। राज्य के अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह की अध्यक्षता और महामंत्री संगठन सुनील बंसल के संचालन में 05 April को शाम के 5 बजे शुरू हुई थी। इस बैठक में पहली लिस्ट कल यानी 06 अप्रैल को दोपहर 12 बजे जारी की गई थी।

 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept