VW Taigun: Creta, Seltos, Harrier को देगी टक्कर

Publish Date: 01 Apr, 2021 |
 

Volkswagen ने आधिकारिक तौर पर अपनी बेसब्री से इंतजार की जा रही Taigun से पर्दा उठा दिया है, इस कार को सबसे पहले फरवरी 2020 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि Taigun कंपनी की 2.0 स्ट्रेटेजी के तहत लॉन्च होने वाली पहली 'Made in India' कार होगी। जिसे अगस्त के शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि कंपनी ने अभी तक इसकी लांचिंग तारीख को लेकर कोई पुष्टि नहीं की है।

Taigun नाम को कंपनी ने नार्थ अमेरिका में Taiga forest के नाम पर रखा है। SUV में कंपनी की नए डिज़ाइन एलिमेंट्स को दिया गया है जो कि T-Roc से मेल खते हैं। डिजाइन की बात करें तो इसके फ्रंट में VW स्लैटेड ग्रिल दी गई है जो कि स्लिक दिखने वाले एलईडी हेडलाइट्स और एलईडी DRLs द्वारा फ्लैंक की गई है। फॉग लैंप केसिंग पर क्रोम केसिंग दी गई है। इसके साथ ही इसमें 17 इंच के डुअल टोन एलॉय व्हील मलिते हैं। रियर में दोनों तरफ एलईडी टेल लाइट्स को बूट की लंबाई के पार चलने वाली एक एलईडी स्ट्रिप से जोड़ा गया है। इसमें क्रोम डोर हैंडल, सिल्वर रूफ रेल और ब्लैक-बी-पिलर्स दिए गए हैं।

Taigun कंपनी की पहली 'Made in India' कार भी है। जिसे कंपनी के MQB AO IN प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है, बताते चलें, यह वहीं प्लेटफॉर्म है, जिस पर स्कोडा की अपकमिंग KUSHAQ को तैयार किया गया है। बतौर इंजन ताइगुन को 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और 1.5-लीटर 4-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है। जिसमें छोटा TSI इंजन 115 PS की पॉवर और 175Nm पीक टॉर्क को जेनरेट करता है। वहीं अधिक पॉवरफुल 1.5-लीटर TSI यूनिट 150 PS की पॉवर और 250Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। ट्रांसमिशन के तौर पर छह स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन सभी ट्रिम्स में स्टैंडर्ड होगा। वहीं 1.0-लीटर इंजन में 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक और 1.5-लीटर इंजन में वैकल्पिक 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेगा।

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept