Weather Update: IMD का अनुमान, इस साल तीन महीने भीषण गर्मी का सामना करने के लिए रहें तैयार- Watch Video

Publish Date: 01 Apr, 2021 |
 

Weather Update:  मौसम विभाग ने 31 मार्च को जानकारी दी कि लू का सामना कर रहे उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों को अगले दो दिनों में कुछ राहत मिल सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट होने की आशंका है। 03 अप्रैल 2021 से मैदानी क्षेत्रों में फिर लू चलने की संभावना है। वहीं, अप्रैल-जून तक उत्तर और पूर्वी भारत में दिन का तापमान सामान्य से ज्यादा हो सकता है। बीते चार-पांच दिनों में भारत के कई हिस्सों, खासकर राजस्थान में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच चुका है। मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार गर्मी के आगामी मौसम में उत्तर, उत्तर-पश्चिम के ज्यादातर हिस्सों और पूर्व मध्य भारत के कुछ हिस्सों में ज्यादातर तापमान के सामान्य से ऊपर रहने की आशंका है। दक्षिण भारत के ज्यादातर हिस्सों में, पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्तर आदि इलाकों में Maximum temperature सामान्य लेवल से कम रहने की संभावना है।

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि 01 अप्रैल 2021 तक राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तर मध्य प्रदेश, झारखंड और बंगाल में धूल भरी हवाएं , 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हैं। साल 2021 में गर्मी रिकॉर्ड तोड़ने वाली है। अगले 3 महीनों में देश के कई इलाकों में भीषण गर्मी पड़ने वाली है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अगले 3 महीने यानी की अप्रैल-जून में उत्तर भारत, उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर इलाकों में तथा मध्य भारत के कुछ इलाकों में भीषण गर्मी पड़ने वाली है और इन सभी क्षेत्रों में तापमान सामान्य से ज्यादा रहने की आशंका है। आपको बता दें कि इस बार मार्च महीने में ही मौसम ने ज‍िस प्रकार करवट ली है। उससे गर्मी ने कई प्रदेशों में रिकॉर्ड तोड़ द‍िए हैं, इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि गर्मी इस साल लोगों को काफी तंग करेगी। 




 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept