वेबिनार: महामारी के बाद जीवन बीमा का महत्व

Publish Date: 22 Jan, 2021 |
 

जीवन बीमा पॉलिसी एक व्यक्ति के जीवन में कई तरह से फायदा पहुंचाती है। सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि इससे संकट की स्थिति में आपके परिवार की वित्तीय सुरक्षा बरकरार रहती है। इससे परिवार के सदस्यों की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है। रोजाना के खर्चे, बच्चों शिक्षा, शादी और दूसरे खर्चों को पूरा किया जा सकता है। दूसरा इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह एक अच्छा रिटायरमेंट प्लान भी है। आपको एक उम्र के बाद या बुढ़ापे में एकमुश्त पैसे मिले जाते हैं। इसके अलावा आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत आप अपनी बीमा पॉलिसी के जरिए टैक्स पर छूट भी प्राप्त कर सकते हैं। सबसे जरूरी चीज इससे मन को शांति मिलती है। आपको लगने लगता है कि आपके ना रहने से आपके परिवार की वित्तीय जरूरतेंं पूरी होती रहेंगी।

महामारी न केवल एक हेल्थ इमरजेंसी है, बल्कि आर्थिक रूप से चुनौतीपूर्ण समय भी है। महामारी ने जीवन बीमा पॉलिसी  के महत्व को बढ़ा दिया है। जो लोग अभी तक बीमा के महत्व को नहीं समझ रहे थे, उन्होंने भी अब बीमा लेना शुरू कर दिया है। वर्तमान स्थिति को देखते हुए बीमा पॉलिसी के बारे में जानकारी प्राप्त करना हम सभी के लिए जरूरी हो जाता है।

 

 

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept