Weekly tech news: पहली बार एक बिटकॉइन की कीमत 50 हजार डॉलर के पार

Publish Date: 18 Feb, 2021 |
Weekly tech news: पहली बार एक बिटकॉइन की कीमत 50 हजार डॉलर के पार

Weekly tech news: Jagran Hi-Tech में आपका स्वागत है। इस हफ्ते टेक्नोलॉजी (Technology) में क्या रहा खास आइये जानते है। 

1. पहली बार एक बिटकॉइन की कीमत 50 हजार डॉलर के पार

मंगलवार को दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन ने कीमत के मामले में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है। दरअसल पहली बार बिटकॉइन 50,000 डॉलर यानि लगभग 36 लाख रुपये के आंकड़े को पार कर गया। वहीं कीमतों में हर दिन इजाफा हो रहा है। इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के अलावा कई और कंपनियों के बिटक्वाइन को डिजिटल करेंसी के तौर पर मंजूरी मिल जाने के कारण कीमतों में यह उछाल आया है।  
50,603 यानि लगभग 37 लाख रुपये डॉलर का बिटकॉइन ने रिकॉर्ड कायम किया है। इतिहास में 2009 में शुरुआत होने के बाद से अब तक के ऐसा पहली बार हुआ है जब 1 बिटकॉइन की कीमत 50 हजार डॉलर के पार हो गई है।

2. WhatsApp को टक्कर देगी सरकार का देसी Messaging App Sandes

अगर आप WhatsApp, Facebook और Google जैसी इंटरनेट कंपनियों की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर परेशान है तो अब आप परेशान नहीं हो। WhatsApp को टक्कर देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देसी मैसेजिंग ऐप Sandes लॉन्च कर दिया है। सबसे अच्छी बात ये है कि इस नए ऐप को अब आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। एक मैसेजिंग ऐप है Sandes। Sandes केंद्र सरकार ने तैयार किया है। इस ऐप की सबसे अच्छी बात ये है कि विदेशी ऐप्स आपकी प्राइवेसी और डेटा की चोरी नहीं कर पाएंगे । NIC ने Sandes ऐप को डेवलप किया है। जो मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (MeitY) का हिस्सा है। Sandes ऐप को फिलहाल ऑफिशियली लॉन्च नहीं किया गया है। यही वजह है कि आम यूजर्स इस ऐप को ऑफिशियल वेबसाइट या ऐप स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते।  लेकिन Sandes ऐप की APK File आ चुकी है। आप इस फाइल को सीधे डाउनलोड करके ऐप यूज करना शुरू कर सकते हैं।  इस ऐप को लॉन्चिंग के बाद  Google Play Store और Apple App Store दोनों से Download किया जा सकेगा।


3. Twitter में अपनी आवाज में रिकॉर्ड करके भेज सकेंगे मैसेज


बुधवार को माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Twitter ने भारत, जापान और ब्राजील में अपना सबसे खास फीचर जारी किया है, जिसका नाम वॉइस मैसेज है। यूजर्स इस फीचर के जरिए अपनी आवाज रिकॉर्ड करके मैसेज भेजने के साथ-साथ ट्वीट कर सकते हैं। 140 सेकेंड का वॉइस मैसेज में ऑडियो नोट भेजा जा सकता है। फिलहाल, इस फीचर की टेस्टिंग की जा रही है। उम्मीद है कि वॉइस मैसेज फीचर को जल्द ही रोलआउट किया जाएगा।

4. वॉट्सऐप में लॉगआउट फीचर की तयारी

वॉट्सऐप में जल्द ही सभी यूजर्स को लॉगआउट फीचर मिलने वाला है। इस नए फीचर के लिए पिछले कई समय से मांग हो रही थी। बता दें कि यूजर्स इस नए फीचर की मदद से अब वॉट्सऐप को भी फेसबुक और इंस्टाग्राम की तरह लॉगआउट कर सकेंगे। लॉगआउट का फीचर वाट्सऐप ने वर्जन 2.21.30.16 में दिया है। हालांकि, यह भी हो सकता है किसी यूजर के स्मार्टफोन में वाट्सऐप का यह वर्जन हो लेकिन उसके ऐप में लॉगआउट का फीचर न दिया हो। ऐसा इसलिए है, क्योंकि अभी इस फीचर सभी के लिए पब्लिक नहीं किया गया है।

5. नींद लाने वाला एलेक्सा पावर्ड स्पीकर

 नींद लाने वाला एलेक्सा पावर्ड स्पीकर । हैच बेबी नाम का प्रोडक्ट आपको बेहतर नींद दे सकता है। इस प्रोडक्ट को लेकर कंपनी का दावा है कि बच्चों के साथ बड़े भी इस प्रोडक्ट की मदद से बेहतर नींद ले सकते हैं। ये प्रोडक्ट एलेक्सा पावर्ड स्पीकर है। जनवरी 2021 में कंपनी ने इसे लॉन्च किया था। हैच के सीईओ एन क्रेडी वीस ने कहा कि ये प्रोडक्ट बच्चों को नींद लाने में मदद करता है। साथ ही, बड़ों को भी इसकी मदद से नींद आ सकती है। 11 तरह के साउंड इसके ऐप पर दिए हैं। इसमें बारिश, रेडियो की आवाज, कीड़ों की आवाज, बर्ड्स साउंड जैसे कई साउंड शामिल हैं। फिक्स टाइम के बाद ये साउंड बंद हो जाता है। अलार्म का ऑप्शन भी इसमें मिलता है। इसकी कीमत करीब 10,000 रुपए है। 

6. Garmin Enduro स्मार्टवॉच  लॉन्च हुई 

अमेरिका में Garmin ने अपनी सबसे खास स्मार्टवॉच Garmin Enduro को लॉन्च किया है। इस स्मार्टवॉच का डिजाइन आकर्षक है । Garmin Enduro में OLED डिस्प्ले दिया गया है। इसके साथ ही वॉच में हार्ट-रेट और SpO2 सेंसर दिया गया है। इसके अलावा Garmin Enduro में दमदार बैटरी मिलेगी। जो 65 दिनों का बैटरी बैकअप देती है। इससे पहले भारतीय बाजार में नवंबर 2020 में Venu SQ स्मार्टवॉच को उतारा गया था। Garmin Enduro स्मार्टवॉच के स्टील वेरिएंट की कीमत 799 डॉलर (करीब 58,221 रुपये) है। 

7. टेलिकॉम सेक्टर के लिए  कैबिनेट ने 12,000 करोड़ रुपये की योजना को दी मंजूरी

टेलिकॉम सेक्टर के लिए केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में बड़े पैकेज का ऐलान किया गया है। बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की हुई बैठक में टेलिकॉम सेक्टर के लिए 12,000 करोड़ रुपये की प्रोडक्शन लिंक्ड इनिशिएटिव (PLI) योजना को मंजूरी दी गई है। टेलिकॉम इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरिंग करने वाली कंपनियों को  इस योजना का फायदा मिलेगा। 1 अप्रैल 2021 से यह PLI स्कीम लागू होगी। मौजूदा वक्त में भारत में सालाना 50,000 करोड़ रुपये के टेलीकॉम इक्विपमेंट का आयात होता है। 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept