Weekly tech news: सरकार ने बढ़ाया आयात शुल्क, मोबाइल फोन और चार्जर हो जाएंगे महंगे

Publish Date: 02 Feb, 2021
Weekly tech news: सरकार ने बढ़ाया आयात शुल्क, मोबाइल फोन और चार्जर हो जाएंगे महंगे

Weekly Tech News: Jagran Hi-Tech में स्वागत है आपका । टेक्नोलॉजी (Technology) दुनिया में कुछ न कुछ न खास होता ही रहता है तो इस हफ्ते टेक्नोलॉजी (Technology) में क्या रहा खास बताएँगे आपको। 

1. सरकार ने बढ़ाया आयात शुल्क, मोबाइल फोन और चार्जर हो जाएंगे महंगे

केंद्र सरकार मोबाइल फोन और चार्जर के लिए विदेश से मंगाए जा रहे पार्ट्स पर आयात शुल्क बढ़ाने जा रही है। सोमवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते समय इसकी घोषणा कर दी है। मोबाइल फोन मैन्यूफैक्चरिंग में इस्तेमाल होने वाले पार्ट्स समेत 400 आइटम पर दी जा रही आयात शुल्क की समीक्षा करने का सरकार ने फैसला किया है।  मोबाइल फोन उद्योग में मास वैल्यू एडिशन के लिए फोन और चार्जर के पार्ट्स पर आयात शुल्क शून्य से बढ़ाकर 2.5 फीसदी हो जायेगा।  

2. डेस्कटॉप यूजर्स के लिए WhatsApp ने जारी किया फेस और फिंगरप्रिंट अनलॉक

WhatsApp ने वॉट्सऐप वेब और डेस्कटॉप के लिए एडिशनल सिक्योरिटी फीचर्स की घोषणा कर दी है। जब यूजर्स अपने अकाउंट को कम्प्यूटर से लिंक करेंगे तब उन्हें एडिशनल सिक्योरिटी मिलेगी। यूजर्स को वॉट्सऐप अब अकाउंट वेब या डेस्कटॉप पर लिंक करने से पहले वेरिफाई करना होगा। दुनियाभर के यूजर्स को ये नया फीचर जल्द ही मिलना शुरू हो जाएगा। वॉट्सऐप वेब या डेस्कटॉप के वेरिफिकेशन के लिए वॉट्सऐप के एंड्रॉयड यूजर्स अपना फेस या फिंगरप्रिंट अनलॉक इस्तेमाल कर पाएंगे। वहीं, iPhone यूजर्स को अपना अकाउंट फेस ID के जरिए वेरिफाई करना होगा। कंपनी ने कहा कि इस नए फीचर से बिना आपकी जानकारी के हाउसमेट या ऑफिसमेट द्वारा आपके अकाउंट को किसी दूसरे डिवाइस में लिंक किए जाने आशंका खत्म हो जाएगी।

3. पुराने वाहनों के लिए ‘स्क्रैप पॉलिसी’

पुराने वाहनों को सड़कों से हटाने के लिए बजट 2021-22 में ‘स्क्रैप पॉलिसी’ लाने की घोषणा की गई है। स्क्रैपेज पॉलिसी 1 अप्रैल 2022 से लागू होगी। 20 साल पुराने निजी वाहनों और 15 साल पुराने कमर्शियल वाहनों का इस पॉलिसी के तहत हर साल फिटनेस टेस्ट होगा। टेस्ट में फेल होने पर गाड़ी को स्क्रैप में भेज दिया जाएगा। पुरानी गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन और रिन्युअल फीस भी दो से तीन गुना तक ज्यादा होगी। 


4. Netflix ला रहा है स्लीप टाइमर फीचर, चल रही है टेस्टिंग

अगर आप रात को मूवी या फिर शोज देखते-देखते सो जाते हैं तो जानकारी आपके लिए ही है। बता दें कि यूजर्स के लिए नेटफ्लिक्स एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। यह फीचर स्लीप टाइमर फीचर है। यह OTT प्लेटफॉर्म स्लीप टाइमर फीचर को यूजर्स की सहूलियत के लिए जोड़ने की तैयारी में है, स्लीप टाइमर फीचर को मूवी या फिर शो के लिए सेट किया जा सकेगा। इस फीचर की ग्लोबल टेस्टिंग हो रही है। हालांकि, शुरुआत में यह फीचर केवल एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए ही उपलब्ध कराया जाएगा।

5. भारत में Lumiford ने MAX T55 वायरलेस इयरफोन लॉन्च किए 

भारत में ऑडियो कंपनी Lumiford ने अपना शानदार MAX T55 वायरलेस इयरफोन लॉन्च कर दिया है। MAX T55 वायरलेस इयरफोन का डिजाइन आकर्षक है और यह केवल ब्लैक कलर ऑप्शन में है। मैक्स टी55 में हाई-फाई बास और 6mm के डायनेमिक ड्राइवर्स दिए गए हैं। यूजर्स को  इसके अलावा इयरफोन में दमदार बैटरी मिलेगी।  Lumiford MAX T55 इयरफोन की कीमत 3,599 रुपये है। Lumiford MAX T55 इयरफोन को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और ऑफलाइन रिटेल स्टोर से खरीदा जा सकता है।

6. ऐपल ने क्रोम के लिए  iCloud Passwords एक्स्टेंशन लॉन्च किया

गूगल क्रोम वेब ब्राउजर स्टोर पर Apple ने ऑफिशियल iCloud Passwords एक्सटेंशन लॉन्च कर दिया है।  ये ऐड-ऑन विंडोज और मैक यूजर्स के लिए क्रोम ब्राउजर पर अब मौजूद होगा। iCloud Passwords के तहत iCloud कीचेन में सेव्ड पासवर्ड को क्रोम ब्राउजर पर यूज और सिंक करने की परमिशन दिया जाएगा। उन यूजर्स के लिए  ये फीचर काफी फायदेमंद होगा जो ऐपल डिवाइसेज में iCloud कीचेन को अपने पासवर्ड मैनेजर के तौर पर इस्तेमाल करते आए हैं। क्रोम में दिए गए इस एक्स्टेंशन से यूजर्स आसानी से विंडोज और मैक डिवाइस पर स्विच कर सकते है। क्रोम वेब स्टोर पर  iCloud पासवर्ड एक्सटेंशन डाउनलोड के लिए मौजूद है। इसे क्रोम वेब स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept