25th Amendment US Constitution: क्या Trump कार्यकाल से पहले हटाए जा सकते हैं? यहां जानें कैसे?- Watch Video

Publish Date: 08 Jan, 2021 |
 

 

25th Amendment US Constitution: अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के समर्थकों ने कैपिटल हिल में घुसकर हंगामा किया। इस हिंसा में अब तक 4 लोगों की मौत हो गई है और लोग घायल हुए हैं। पुलिस हंगामा करने वाले 52 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। मारे गए लोगों में एक महिला है जिसे पुलिस की गोली लगी है। इसके आलावा तीन लोगों की इलाज के दौरान मौत हो गई। इस घटना के बाद वॉशिंगटन के मेयर ने शहर में 15 दिन के इमरजेंसी का ऐलान कर दिया है। दरअसल, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हार मानने को तैयार नहीं थे, जिसके वजह से ट्रंप के समर्थकों ने अमेरिकी संसद को बंधक बना लिया है। हालांकि इस हमले के बाद ट्रंप ने एक बयान जारी कर कहा है कि, आज उनके एतिहासिक और पहले राष्ट्रपति कार्यकाल का अंत है। उन्होंने आगे कहा कि मैं चुनाव के नतीजों से सहमत नहीं हूं लेकिन 20 जनवरी को अपनी सत्ता छोडूंगा। आपको इस वीडियो में बताते हैं कि 25th Amendment of the US Constitution क्या है? ये कैसे करता है काम। 

क्या है  25th Amendment of the US Constitution

US संविधान के 25वें संशोधन की धारा 4 के अनुसार, यदि उपराष्ट्रपति और बहुमत में कैबिनेट सचिव इस नतीजे पर पहुंचते हैं कि राष्ट्रपति अपने शक्तियों और कर्तव्यों को पूरा करने में असमर्थ हैं, तो वे इसको लिखित में कांग्रेस के नेताओं को सौंप सकते हैं। यदि ऐसा होता है तो उपराष्ट्रपति फौरन कार्यवाहक राष्ट्रपति बन सकते हैं। अगर इस पर राष्ट्रपति किसी प्रकार का विवाद करते हैं तो यह पूरा मामला कॉन्ग्रेस तक पहुंच सकता है और फिर दो तिहाई वोटों की मदद से दोनों ही सदन उपराष्ट्रपति को सत्ता देने पर फैसला कर सकते हैं। 

20 जनवरी को जो बाइडेन राष्ट्रपति की शपथ लेंगे 

बता दें कि राष्‍ट्रपति ट्रंप चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही उसे नहीं मान रहे हैं और उनमें घपले का आरोप लगाते रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा है  कि वो हार मानकर चुप नहीं बैठेंगे। बीते दिन कैपिटल बिल्डिंग में जो कुछ भी हुआ उसके बाद उनके इस व्यवहार की निंदा हर तरफ हो रही है। ये सब कुछ ऐसे समय में हुआ है जब आने वाले 20 जनवरी को जो बाइडन राष्‍ट्रपति पद की शपथ लेने वाले हैं। 

 

 

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept