Weekly tech news: WhatsApp का नया Joinable Group Calls फीचर लॉन्च

Publish Date: 20 Jul, 2021
Weekly tech news: WhatsApp का नया Joinable Group Calls फीचर लॉन्च
Weekly tech news: Jagran Hi-Tech में स्वागत है आपका । टेक्नोलॉजी (Technology) दुनिया में कुछ न कुछ न खास होता ही रहता है तो इस हफ्ते टेक्नोलॉजी (Technology) में क्या रहा खास बताएँगे आपको। 
 
1. WhatsApp का नया Joinable Group Calls फीचर लॉन्च 
 
WhatsApp का नया Joinable Group Calls फीचर जुड़ा है। जिससे यूजर्स को WhatsApp ग्रुप कॉलिंग के दौरान काफी सुविधा होने जा रही है। मतलब ग्रुप वॉयस और वीडियो कॉल को शुरू में ही ज्वाइन करना यूजर्स को जरूरी नहीं होगा। अगर आप किसी काम में busy हैं, तो ग्रुप कॉलिंग से बीच में कनेक्ट कर सकेंगे। इसके लिए एक नया कॉल बटन WhatsApp की तरफ से दिया गया है। WhatsApp के नये फीचर में एक नया कॉल इन्फॉर्मेशन बटन मिलेगा, जिससे ग्रुप कॉल ज्वाइन करने से पहले यूजर मालूम कर सकेंगे कि ग्रुप कॉल में कौन-कौन शामिल है। साथ ही ग्रुप कॉल के लिए किसे इनवाइट भेजा गया है।  
 
2. Samsung Galaxy A22 लॉन्च
 
Samsung ने अपनी गैलेक्सी A सीरीज की रेंज को बढ़ाते हुए नया स्मार्टफोन Galaxy A22 लॉन्च कर दिया है। Samsung कंपनी ने इस फोन को सिंगल वेरियंट- 6जीबी रैम+128जीबी इंटरनल स्टोरेज में लॉन्च में किया है। 18,499 रुपये इसकी कीमत है। इस फोन को ऑनलाइन के साथ ही ऑफलाइन स्टोर्स से भी खरीदा जा सकता है। 
 
Jagran Hi Tech Podcast with Hema Shami
 
 
3. Microsoft जल्द जारी करेगा Windows 11 का स्टेबल वर्जन
 
Microsoft ने Windows 11 की घोषणा पिछले महीने की थी। अनुमान लगाया जा रहा है कि अक्टूबर में Windows 11 को  लॉन्च किया जा सकता है, लेकिन टेस्टर्स जो नए ऑपरेटिंग सिस्टम को आजमाना चाहते हैं, उन्हें तब तक इंतजार करने की जरूरत नहीं है। दरअसल, Microsoft ने डेवलपर्स और टेस्टिंग के लिए Windows 11 प्रीव्यू बिल्ड को रोल आउट करना शुरू कर दिया है जो अनिवार्य रूप से सभी बड़े बदलाव करते हैं। 
 
4. सैमसंग का द वॉल टीवी
 
ग्लोबल मार्केट में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने अपग्रेडेड फीचर्स के साथ कमर्शियल मॉड्यूलर माइक्रो LED डिस्प्ले वाला 'द वॉल' टीवी लॉन्च किया है। ये मॉड्यूलर डिस्प्ले बेहतर अपस्केलिंग फंक्शन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) प्रोसेसर के साथ आता है। खास बात है कि स्क्रीन साइज को एडजेस्ट कर सकते हैं। दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज ने कहा कि 'न्यू वॉल' डिस्प्ले की मोटाई उसके पिछले मॉडल की तुलना में लगभग आधी कर है। इससे इस टीवी को इन्स्टॉल करना भी आसान हो है। इसे अवतल या उत्तल आकार में, S या L आकार में और छत पर भी इन्स्टॉल किया जा सकता है।
 
5. उमंग ऐप की मैप माय इंडिया से पार्टनरशिप हुई 
 
UMANG ऐप की मैप माय इंडिया के साथ पार्टनरशिप हुई है। ऐसे में अब उमंग ऐप पर आपके सबसे नजदीक ब्लड बैंक, पुलिस स्टेशन, सरकारी राशन की दुकान जैसी सरकारी ऑफिस की लाइव लोकेशन मिल सकेगी। ऐप पर इन लोकेशन की ना सिर्फ जानकारी मिलेगी, बल्कि सरकारी सर्विस सेंटर की बिल्डिंग का रास्ता कहां से है पता चलेगा। यूजर्स इन लोकेशन डिटेल्स से देख सकते हैं। 
 
6. उंगलियों से चार्ज कर सकेंगे फोन और स्मार्टवॉच 
 
टच करते ही आपका फोन चार्ज होने लगेगा।  वैज्ञानिकों ने ऐसी डिवाइस तैयार की है, जिसको उंगलियों पर पहनने के बाद आपका मोबाइल चार्ज हो सकेगा। खास बात यह है कि पसीने से बिजली तैयार होगी। अमेरिका के कैलिफोर्निया में यह डिवाइस बनी है। यह डिवाइस सैनडिएगो की कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की टीम ने तैयार की है। उनके मुताबिक, सोते वक्त डिवाइस को पहनने के बाद पसीने से बिजली पैदा करेगी, जिससे मोबाइल फोन और स्मार्टवॉच को चार्ज कर सकेगी। उनके मुताबिक, 10 घंटे पहनने पर यह इतनी बिजली पैदा कर देगी कि 24 घंटे तक स्मार्टवॉच चार्ज हो जाएगा. 
 
7. Nevon Air ने बैटरी वाला मास्क तैयार किया
 
मुंबई की कंपनी Nevon Air ने बैटरी वाला फेस मास्क तैयार किया है। कोरोना वायरस से बचने के लिए इसमें 5 लेयर सिस्टम मिलते हैं। जो नाक और मुंह में जाने वाली हवा को 5 बार फिल्टर करता है। यही वजह है कि इसे कोविड संक्रमण रोकने के लिए बहुत कारगर माना जा रहा है। इसे कंपनी के वेबसाइट पर 4,699 रुपए में खरीद सकते हैं। नेवॉन एयर मास्क वायरस को शरीर में जाने वाले तीन पॉइंट मुंह, नाक और आंख को आसानी से कवर कर लेता है। साथ ही इसके 5 लेयर प्रोटेक्शन हवा में मौजूद कार्बन से भी सेफ करता है। इससे साफ हवा शरीर में पहुंचती है।

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept