World Earth Day पर जाने पृथ्वी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

Publish Date: 22 Apr, 2021
World Earth Day पर जाने पृथ्वी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

 

World Earth Day 2021: हर साल World Earth day 22 अप्रैल को मनाया जाता है। World Earth day लोग एक दूसरे को पर्यावरण के लिए जागरूक करने के लिए मनाते हैं। वहीं, इसके साथ ही दुनिया के बाकी सभी देश पृथ्वी को Climate Change, Global Warming, जैसे चीजों से बचाने के प्रयास के लिए इसको मनाते हैं। बता दें कि इस बार कोरोना काल में अर्थ डे की थीम रखा गया है 'पृथ्वी को फिर से अच्छी अवस्था में बहाल करना'

 

पृथ्वी दिवस की 51 वीं वर्षगांठ के मौके पर यहां इस लेख में कुछ Unknown Facts बताने वाले हैं।

 1

Life Below The Seafloor

वैज्ञानिक पहले से कहीं अधिक गहरे समुद्र के नीचे सूक्ष्म जीवन के नए स्रोतों का पता लगा रहे हैं। पिछले साल मार्च में, वैज्ञानिकों की एक टीम ने खुलासा किया कि उन्हें समुद्र के 400 फीट नीचे चट्टानों में बैक्टीरिया (10 बिलियन बैक्टीरिया की कोशिका) के निशान मिले थे।

 

1

Earthquake Weather Is a Myth

कैलटेक के पॉपुलर मैकेनिक डॉ। लुसी जोन्स ने बताया है कि, "सबके पास भूकंप के मौसम का अपना संस्करण होता है, यह समझने के लिए कि भूकंप कब और कहाँ आएगा।" "भूकंप सतह से नीचे होता है और इसका मौसम से कोई लेना-देना नहीं है।"

 

 1

Planet Is 10,000 Times Older Than The Humans

प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के एक सीनियर रिसर्च स्कॉलर जेरेमिया पी। ओस्ट्रिकर ने बताया है कि, "प्लैनेट अर्थ की अनुमानित आयु 4,5 बिलियन वर्ष है।" "होमो सेपियन्स लगभग 450,000 वर्षों से हैं, प्लैनेट की आयु का 1 / 10,000 है।"

 

1 

Who Named The Earth We Don't Know

अन्य ग्रहों की तरह , कोई भी वास्तविक डेटा उस व्यक्ति के बारे में नहीं मिल पाया है जिसने हमारे ग्रह का नाम "पृथ्वी" रखा है। पृथ्वी शब्द पुरानी अंग्रेजी और उच्च जर्मनी से आता है और यह एकमात्र ऐसा ग्रह है जिसका नाम ग्रीक या रोमन देवता के नाम पर नहीं रखा गया है।

 

1

पृथ्वी का 71% भाग पानी है और जबकि 29% भाग पर जमीन है।

वैज्ञानिकों ने साल 1985 में अंटार्कटिका के ठीक ऊपर स्थित ओजोन परत में पहला छेद खोजा था। सन् 1987 का मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल संयुक्त राष्ट्र में हर देश द्वारा ये पहली योजना थी।


1

Earth Isn't Round

प्लैनेट अर्थ पूर्ण गोलाकार की तरह नहीं है वो एक चापाट चक्र की तरह दिखता है। लेकिन यह निश्चित रूप से सपाट नहीं है।

 

1

You Can See Earth Sinking From The Space

अगर आप पृथ्वी को अंतरिक्ष से देखेंगे तो वो आपको डूबता हुआ नजर आएगा।

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept