World Snake Day 2021: जानें क्यों मनाया जाता है सर्प दिवस, सांपो के बारे में कुछ रोचक तथ्य

Publish Date: 16 Jul, 2021
JagranTV World Snake Day 2021: जानें क्यों मनाया जाता है सर्प दिवस, सांपो के बारे में कुछ रोचक तथ्य

World Snake Day 2021: हर साल 16 जुलाई को दुनिया भर में विश्व सांप दिवस (World Snake Day) मनाया जाता है। दिन का उद्देश्य सांपों की विभिन्न प्रजातियों के बारे में जागरूकता फैलाना है। वैसे तो इंसानों की नजर में सांपों की भूमिका उतनी अच्छी नहीं होती है और लोग उन्हें जानवरों में अपना सबसे बड़ा दुश्मन मानते हैं। इसलिए ज्यादातर लोग सांपों को देखते ही मार देते हैं। लेकिन, हम सभी को पता होना चाहिए कि सांप हमारे पर्यावरण को संतुलित करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। आइए इस लेख में हम विश्व सांप दिवस के बारे में अधिक जानते हैं। जैसे कि इसकी world snake day theme 2021, इतिहास, महत्व।

 

Why World Snake Day is celebrated

जब दुनिया भर में सांपों की विभिन्न प्रजातियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने की बात आती है तो विश्व सांप दिवस एक महत्वपूर्ण दिन है। बहुत सारे लोग सांपों से डरते हैं, और निश्चित रूप से, हम इसके कारणों को भी समझ सकते हैं! क्या आप जानते हैं कि दुनिया भर में सांपों की 3,5000 से अधिक प्रजातियां हैं। 

 

World Snake Day history

सांप अब तक के सबसे पुराने जीवों में से एक हैं और दुनिया भर में विभिन्न सभ्यताओं में मौजूद हैं। उत्तरी कनाडा के semi-frozen tundra से लेकर अमेज़ॅन के हरे-भरे जंगलों तक, सांपों की लगभग 3,458 प्रजातियां हैं। वे दुनिया के अधिकांश महासागरों में भी पाए जाते हैं। वे तेज शिकारी होते हैं और प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सांप अपनी विविधता और दिखने के कारण भी आकर्षक होते हैं। इनका एक prehistoric lineage है। बहुत से लोगों को पता नहीं है कि आधुनिक reptile dinosaur के वंश से हैं।

 

World Snake Day Celebration

बहुत से लोगों के पास अपने पालतू जानवर के रूप में सांप होते हैं। हालांकि, सांप हर किसी के लिए सही पालतू नहीं हो सकता है, लेकिन अगर आपके पास यह है कि आप पालतू सांप के मालिक हैं और उसकी देखभाल करते हैं, तो विश्व सांप दिवस इसपर फैसला लेने का समय हो सकता है। यदि नहीं, तो आप इन incredible animals के बारे में कुछ और जानने और उनके संरक्षण में योगदान करने के लिए इस दिन का लाभ उठा सकते हैं।

 

World Snake Day significance 

वनों की कटाई, जलवायु परिवर्तन और कई अन्य कारणों की बिगड़ती स्थिति के साथ, जो सांपों के आवासों में गिरावट का कारण बन रहे हैं, यह जरूरी है कि हम सामूहिक रूप से उनकी भलाई की कोशिश करें। अंटार्कटिका को छोड़कर हर महाद्वीप में समुद्र, जंगलों, रेगिस्तानों, घाटियों में सांप पाए जाते हैं, और कभी-कभी तो हमारे बीच भी रहते हैं। सांप कई अलग-अलग जानवरों को खा जाते हैं जिनमें कीड़े small rodent और मेंढक शामिल हैं। सांप अपने शिकार को पूरा खाते हैं क्योंकि उनका निचला जबड़ा ऊपरी जबड़े से अलग होता है। कुछ बहुत बड़े सांप छोटे हिरण, सूअर, बंदर और यहां तक कि प्राइमेट भी खा सकते हैं।

 

सांप आखिर खतरे में क्यों हैं?

वैसे तो सांपों का व्यापक रूप से शिकार नहीं किया जाता है। लेकिन वनों की कटाई और जलवायु परिवर्तन के कारण उनकी संख्या भी अब घटने लगी है। यही कारण है कि अब सापों के संख्या में भी गिरावट देखी जा रही है। 

 

Snake कहाँ रहते हैं?

अंटार्कटिका को छोड़कर समुद्र, जंगलों, रेगिस्तानों, घाटियों में सांप हर महाद्वीप में पाए जाते हैं।

 

सांप क्या खाते हैं?

सांप कई अलग-अलग जानवरों को खा जाते हैं जिनमें कीड़े, मेंढक शामिल हैं। बहुत बड़े सांप तो छोटे हिरण, सूअर, बंदर और यहां तक कि प्राइमेट भी खा जाते हैं।

 

सांप अपना बचाव कैसे करते हैं?

सांप अपना बचाव करने के लिए कई तरह की तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं, जैसे की काटना और उन पर हमला करना शामिल है जो उन्हें लगता है कि उनके लिए खतरा है। 

 
 

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept