Weekly tech news: Xiaomi ने अपना पहला फोल्डेबल फोन 'Mi MIX Fold' लॉन्च किया

Publish Date: 01 Apr, 2021
Weekly tech news: Xiaomi ने अपना पहला फोल्डेबल फोन 'Mi MIX Fold' लॉन्च किया

Weekly Tech News: Jagran Hi-Tech में स्वागत है आपका । टेक्नोलॉजी (Technology) दुनिया में कुछ न कुछ न खास होता ही रहता है तो इस हफ्ते टेक्नोलॉजी (Technology) में क्या रहा खास बताएँगे आपको। 

 

 


1 Xiaomi ने अपना पहला फोल्डेबल फोन 'Mi MIX Fold' लॉन्च किया 

Xiaomi ने लंबे इंतजार के बाद आखिरकार फोल्डेबल फोन सेगमेंट में एंट्री कर दी है। Xiaomi ने अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन Mi MIX Fold लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने Xiaomi Mi MIX Fold को फिलहाल चीन में लॉन्च किया है । इनोवेटिव कैमरा हार्डवेयर का इस्तेमाल इस स्मार्टफोन में किया गया है।  लिक्विड लेंस नाम कंपनी ने दिया है। जो कि यूजर्स को शानदार फोटोग्राफी एक्सपीरियंस प्रदान करेगा। Mi MIX Fold स्मार्टफोन में इसके अलावा फ्लैगशिप चिपसेट और बेहतरीन स्पीकर सेटअप भी दिया गया है।

2. भारत में Samsung TV प्लस लॉन्च

भारत में Samsung ने  Samsung TV Plus सर्विस को लॉन्च कर दिया है। इसके ज़रिये ग्राहक मुफ्त में टीवी कंटेंट समेत ओटीटी कटेंट को देख पाएंगे। Samsung TV Plus में सेट टॉप बॉक्स या किसी अन्य डिवाइस के बिना विज्ञापन वाले सेलेक्टेड लाइव चैनल और ऑन-डिमांड वीडियो देख पाएंगे। साल 2017 के बाद वाले सभी Samsung स्मार्ट टीवी मॉडल पर Samsung TV प्लस उपलब्ध होगा। इसके अलावा Samsung TV लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम वाले Samsung गैलेक्सी फोन, स्मार्टफोन, टैबलेट पर काम करेगा। Galaxy स्मार्टफोन के लिए Samsung TV Plus की सेवाएं अप्रैल 2021 में शुरू होने की उम्मीद है। सैमसगं गैलेक्सी स्टोर और गूगल प्ले स्टोर दोनों से  Samsung TV प्लस ऐप को डाउनलोड किया जा सकेगा। 


3. YouTube से हटेगा Dislike बटन

इस वक्त सोशल मीडिया का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म YouTube है। दुनियाभर में सबसे ज्यादा लोग इंटरनेट पर YouTube ही देखते हैं। अपने यूजर्स के लिए YouTube ने मौजूदा एक फीचर को हटाने का फैसला किया है। YouTube से Dislike का बटन हट सकता है। कंपनी इसके लिए तैयारियां कर चुकी है। कंपनी का कहना है कि Dislike बटन के हटने से उन लोगों को सीधा फायदा पहुंचेगा जो YouTube पर वीडियो पोस्ट करते हैं।  YouTube ने Like और Dislike जैसे बटन को फीडबैक के लिए ही तैयार किया था। लेकिन Dislike बटन का गलत इस्तेमाल  इन दिनों होने लगा है।

4. FAU-G गेम  iOS प्लेटफॉर्म पर अवेलेबल हुआ 

बैटल गेम FAU-G अब आईफोन यूजर्स के लिए भी आ गया है। आईफोन यूजर्स ऐपल ऐप स्टोर से  इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसी साल रिपब्लिक डे पर FAU-G गेम लॉन्च हुआ। FAU-G गेम  उस वक्त सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए अवेलेबल कराया गया था। फीयरलेस और यूनाइटेड गार्ड्स यानी FAU-G लगभग PUB-G की तरह का बैटल गेम है। FAU-G को बेंगलुरु बेस्ड कंपनी nCore गेम्स ने डेवलप किया है।  FAU-G को हिंदी लैंग्वेज में भी लॉन्च किया गया है जो पबजी से कई मामलों में अलग है।


5.  एपल की डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस 7 जून से शुरू होगी


वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2021 की घोषणा अमेरिकन कंपनी एपल ने कर दी है। इस बार की कॉन्फ्रेंस भी वर्चुअल होगी। WWDC इवेंट 7 से 11 जून तक होगा। इसके लिए कंपनी ने एक टीजर भी जारी किया है जिसमें एक इमोजी के गॉगल में 7 जून नजर आ रही है। आपको बात दे हर साल वर्ल्ड वाइड डेवेलपर कॉन्फ्रेंस (WWDC) के दौरान एपल iOS, iPadOS, macOS, WatchOS और tvOS का नया वर्जन पेश करती है। इस बार भी कंपनी अपेडट iOS 15 सहित दूसरे प्रोडक्ट्स की झलक दिखा सकती है। कंपनी का ये इवेंट पूरी तरह से सॉफ्टवेयर पर बेस्ड होता है। नए डिवाइस को कंपनी सितंबर वाले इवेंट में लॉन्च करती है।

6. Skullcandy ने 12 घंटे चलने वाले ईयरबड्स लॉन्च किए 

भारत में म्यूजिक गैजेट्स मेकर कंपनी Skullcandy ने न्यू Dime ट्रू वायरलेस ईयरबड्स को लॉन्च कर दिया है। कंपनी के न्यू Dime ट्रू वायरलेस ईयरबड्स कई खास फीचर्स के साथ बाजार में उतारे गए हैं। Skullcandy Dime के साथ यूजर्स को सिंगल चार्ज के बाद 12 घंटे तक की बैटरी लाइफ मिलेगी। Skullcandy के इन ईयरबड्स की कीमत 2,249 रुपये रखा गया गई है। कंपनी ने इस ट्रू वायरलेस बड्स को तीन कलर में लॉन्च किया है। जिसमें डार्क ब्लू-ग्नीन, लाइट ग्रे-ब्लू और ट्रू ब्लैक कलर शामिल हैं। अभी आप कंपनी की वेबसाइट से ही Skullcandy के इन ईयरबड्स को खरीद सकेंगे।

Related Videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept