Yamaha FZS 25 2021 Review: Bajaj Dominar 250 से कितनी बेहतर ?

Publish Date: 25 Mar, 2021 |
 

 

Yamaha FZS 25 2021 Review: Yamaha FZS 25 कंपनी की एक ऐसी मोटरसाइकिल है जिसके चलते Yamaha की एंट्री-लेवल क्वार्टर-लिटर मोटरसाइकिल्स सेगमेंट में शुरुआत काफी मजबूत नजर आती है। BS4 मॉडल इस मोटरसाइकिल का काफी आक्रामक डिजाइन और जबरदस्त परफॉर्मेंस के साथ आता था, पर 2021 के लिए कंपनी ने इसमें BS6 इंजन के अलावा कुछ छोटे-मोटे बदलाव भी किए हैं।

यामाहा एक जापानी ब्रांड है और ये हमेशा से ही अपने स्कूटर्स और मोटरसाइकिल्स की क्वालिटी से कोई समझौता नहीं करता। FZS 25 में भी आपको ऐसी ही कहानी देखने को मिलेगी फिट एंड फिनिश काफी जबरदस्त है। प्लास्टिक की क्वालिटी भी जबरदस्त है और पूरी मोटरसाइकिल में शायद ही आपको कोई ऐसा पैनल देखने को मिले जहां ज्यादा गैप हो। पूरी मोटरसाइकिल में इस्तेमाल किया गया मैटेरियल काफी जबरदस्त है। पूरी तरह आपको एक प्रीमियम मोटरसाइकिल का लुक देती हुई नजर आती है।

क्या हुए हैं बदलाव?

बदलाव की बात करें तो इसमें टिंटेड विंड स्क्रीन, हैंडलबार्स पर ब्रश गार्ड्स, ब्रांड स्टिकर्स और गोल्डन एलॉय व्हील्स इस बाइक पर काफी जबरदस्त नजर आते हैं। थोड़ा सा इसमें एडवेंचर बाइक जैसा लुक भी मिलता है। हां, एक चीज और जो Yamaha FZS 25 को सबसे अलग बनाती है वो है इसमें दी गई नई LED प्रोजेक्टर हेडलैंप जिसकी वजह से इस मोटरसाइकिल की लाइट का थ्रो काफी ज्यादा बेहतरीन है।

इंजन और परफॉर्मेंस

FZS 25 एक स्पोर्टी स्ट्रीटफाइटर बाइक है जिसमें 249 cc का सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है जो काफी ज्यादा स्मूथ और सुपर रिस्पांसिव है। यामाहा के इंजीनियर्स ने इस इंजन को कुछ ऐसे ट्यून किया है जिसके चलते आपको हर गियर्स में काफी बेहतरीन टॉर्क देखने को मिलता है।

7,000 rpm पर आप इस मोटरसाइकिल को आसानी से खींच सकते हैं और हेडलबार्स और सीट्स पर आपको किसी तरह की वाइब्रेशन भी देखने को नहीं मिलती है। FZS 25 में 20.6 bhp की पावर और 20.1 Nm का टॉर्क देखने को मिलता है। पावर भले ही थोड़ी सी कम हुई है, लेकिन ये नए इंजन के साथ 1 किलोग्राम भारी भी हो गई है। कम रफ्तार में इंजन काफी शांत रहता है। हालांकि, अगर आप इसमें थ्रोटल ज्यादा देने की कोशिश करते हैं तो ये मोटरसाइकिल बेझिझक 120 kmph तक की रफ्तार एक आरामदायक अवस्था में देने की कोशिश करती है। 5-स्पीड गियरबॉक्स काफी स्मूथ और तेज शिफ्ट होते हैं। पर, एक गियर और ज्यादा होता तो शायद ये मोटरसाइकिल और बेहतरीन परफॉर्मेंस दे सकती थी।

राइड और हैंडलिंग

राइड और हैंडलिंग में ये मोटरसाइकिल आपको कहीं भी निराश नहीं करती है। सस्पेंशन सेटअप थोड़े कठोर इसलिए भी लगते हैं क्योंकि कंपनी बाइक को हर तरीके से स्पोर्टी बनाना चाहती है। खैर, आपको चलाते वक्त कोई परेशानी नहीं भी होगी क्योंकि इसमें मिलने वाली सीटें काफी ज्यादा आरामदायक, चौड़ी और सॉफ्ट हैं। पूरी तरह आराम आपको तब तक मिलता रहेगा जब तक आपके सामने शार्ट स्पीड ब्रेकर्स या बड़े गढ्ढे नहीं आ जाते।

क्या है सबसे बड़ी कमी ?

मोटरसाइकिल चलाते समय एक चीज जो आपको सबसे खराब इस मोटरसाइकिल में लगती है वो है इसमें दिया गया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जो एक नेगेटिव LCD डिस्प्ले के साथ आता है और इसमें फीचर्स के तौर पर डार्क बैकग्राउंड में व्हाइट लैटर्स देखने को मिलते हैं। ना तो यह मॉडर्न लगता है और ना ही इतना ज्यादा प्रैक्टिकल है। खासकर तब, जब आप रोजाना बाइक चला रहे हैं। गियर पॉजिशन इंडीकेटर्स मोटरसाइकिल में देखने को नहीं मिलता। कंपनी को यहां सबसे ज्यादा काम करने की जरूरत है।

हमारा फैसला

FZ-S 25 एक बेहतरीन ऑल-राउंडर मोटरसाइकिल है। रोजाना भी आप इसे चला सकते हैं और लॉन्ग डिस्टेंस राइट्स पर भी ये आपको परेशान नहीं करेगी। राइडिंग डायनामिक्स भी इस मोटरसाइकिल में काफी बेहतरीन हैं। भारतीय बाजार में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 1.57 लाख रुपये है और BS4 मॉडल के मुकाबले ये करीब 15,000 रुपये महंगी हुई है। वहीं, FZ 25 से ये करीब 5,000 रुपये ही महंगी है। ये उन लोगों के लिए एक बेहतर मोटरसाइकिल हो सकती है जो 150 cc या 200 cc वाली मोटरसाइकिल से अपग्रेड होना चाहते हैं। पर फिलहाल इसमें थोड़ी सी टेक्नोलॉजी की कमी महसूस होती है। इस मोटरसाइकिल का मुकाबला KTM Duke 250, Bajaj Dominar 250 और Suzuki Gixxer 250 के अलावा Husqvarna Svartpilen 250 और Vitpilen 250 से है।

 

 

 

 

 

Related videos

यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept