Yemen Ambergris: मछुआरों को मिला ‘समुद्र का खजाना’, करोड़ों के खजाने से बदल गई इनकी किस्मत

Publish Date: 03 Jun, 2021
google Yemen Ambergris: मछुआरों को मिला  ‘समुद्र का खजाना’, करोड़ों के खजाने से  बदल गई इनकी किस्मत

Yemen Ambergris (Vomit Gold): Yemen में 35 मछुआरों की एक रात में किस्मत बदल गई है। वो इसलिए क्योंकि उनके हाथ समुद्र में ‘तैरता सोना’ लग गया है। दरअसल, इन मछुआरों को स्पर्म व्हेल (Sperm Whale) का ‘वॉमिट गोल्ड’ (Vomit Gold) मिला है। इस गोल्ड की कीमत 11 करोड़ रुपये से भी बहुत ज्यादा है। ये कीमती खोज इसी साल फरवरी में हुई थी। मछुआरों के एक ग्रुप को Gulf of Aden में एक स्पर्म व्हेल मछली का शव तैरता हुआ मिला है इसके बारे में पता चला था। अल-खैसा के निवासी इन मछुआरों को व्हेल मछली के अंदर से दुनिया के सबसे महंगा माने जाने वाला Ambergris मिला है। 


What is Vomit Gold (Ambergris)

Ambergris को ‘वॉमिट गोल्ड’ के नाम से भी जाना जाता है, जिसका मतलब होता है व्हेल मछली की उल्टी है। ये सुनने में आपको भले ही अजीब लगे लेकिन इसका उपयोग परफ्यूम बनाने में होता है। प्रति किलोग्राम इसकी कीमत 35 लाख है।  Ambergris एक तरह का मोम जैसा पदार्थ होता है जो कि विशेष प्रकार की मछलियों की अंतड़ियों में पाया जाता है। ये सभी मछुआरे व्हेल को तट पर लेकर आए और फिर जब उन्होंने इसका पेट काटा तो उनको 127 किलो का दुर्लभ ‘वॉमिट गोल्ड’ मिला। इसकी कीमत कुल 11 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है। 


मछुआरों को कैसे मिला ‘तैरता सोना’? (How Vomit Gold is found)


बीबीसी से बात करते हुए 1 मछुआरे ने जानकारी दी कि जैसे ही हम इसके पास पहुंचे, हमें बहुत तेज गंध आई और हमें लगा कि इस व्हेल के पास कुछ तो है।  ”हम व्हेल को हुक में फँसाकर किनारे ले गए और उसके पेट के अंदर क्या है इसे देखने के लिए उसे काटा, और हाँ, ये ambergris था। महक बहुत अच्छी नहीं थी, लेकिन इससे हमें बहुत सारा पैसा मिलने वाला था।” वहीं एक दूसरे मछुआरे ने बताया कि जब हमें Ambergris मिला तो मैं काफी ज्यादा खुश हो गया। इसकी कीमत हम सोच भी नहीं सकते थे। Ambergris की खोज ने इन मछुआरों के गांव की तस्वीर को पूरी तरह से बदल दिया है। 




स्पर्म व्हेल में मिलने वाला Ambergris क्या होता है? 


Ambergris में सबसे पहले तो काफी दुर्गंध आती है लेकिन धीरे-धीरे  सूखने के बाद इसमें से एक मीठी और लंबे समय तक टिकने वाली खुशबू बनती है। इसी वजह से इसका इस्तेमाल परफ्यूम इंडस्ट्री में किया जाता है। इस कीमती Ambergris  को ‘समुद्र का खजाना’ और ‘तैरता हुआ सोना’ के नाम से जाना जाता है। Ambergris सिर्फ स्पर्म व्हेल द्वारा ही बनाया जाता है और इस प्रजाति की सिर्फ एक प्रतिशत मछलियों में ही ये पदार्थ मिलता है। व्हेल मछली की आंतों में ये कीमती पदार्थ पाया जाता है। समुद्र के अंदर मछलियां नुकीली चोंच वाली या फिर शेल्स वाले कई जीवों का सेवन करती हैं, जिनसे लगने वाली अंदर की चोट को Ambergris बचाने का काम करता है। 


यह भी पढ़ें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept